आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

राशिफल

आज का राशिफ़ल: राशिनुसार आज क्या करें और क्या न करें, जाने!

November 29, 2019 08:28 AM

 मेष (Aries) – ज़िन्दगी में आगे बढने के दौड़ में आपको लगता है की आप अकेले पड़ गए हैं इसलिए मन में बहुत सारा असंमजस है और बहुत सारी चिंताएं हैं. आपकी एकाग्रता भी बनी हुई है और आप लोगों से भी जुड़ना चाह रहे हैं, पर फिर भी मन परेशान है और आपको लगता है की वो सबकुछ आप नहीं कर पा रहे जिसे करने की गुंजाइश है।

क्या करें – खुद पर भरोसा रखने की जरूरत है और किसी भी तरह के रोज़मर्रा के तकरार से भी बचना होगा. लोगों से व्यर्थ में उलझते चले जाने से नुकसान ही होता है इसलिए छोटी-छोटी बातों को भुलाकर ज़िन्दगी में आपसी सद्भावना बनाये रखना बहुत जरूरी होगा, तभी जाकर आपकी मेहनत पूरा फल दे सकेगी।

क्या न करें – जो भी बेहतर होते हुए विकल्प हैं उनमें कमियां या गलतियाँ न निकालें, इसलिए अपने रवये को बहुत बहुत ज्यादा आलोचनात्मक भी न बनाते चले जाएँ. हो सकता है लोग आपसे बहुत ज्यादा खुश न हों, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप अपनी सोच को किसी भी वजह से बिगाड़ते चले जाएँ. ज़िन्दगी में मुश्किलें हम सबको झेलनी पडती हैं, पर सही रास्ता बनाकर उसमें चलते चले जाना बहुत जरूरी है

 वृषभ (Taurus) – आपके सामने इस समय बहुत सारी चुनोतियाँ हैं और आप हर तथ्य को समझे बिना इसी बात को सोचते चले जा रहे हैं की शायद आपकी आर्थिक स्तिथि की वजह से आपकी मुश्किलें बढ़ी हुई हैं. पैसा अपने आप में कई चीज़ों को संभाल सकता है, पर पैसा ही हर मर्ज़ की दवा हो ऐसा होता नहीं है।

क्या करें – अपने हालात को सुधारना है तो अपने प्रदर्शन पर काम करने की जरूरत पड़ेगी. अपनी क्षमताओं के अनुरूप अगर आप अपना योगदान देंगे तो हालात भी आपकी मदद करना शुरू करेंगे, इस सच्चाई को समझें ताकि रोज़मर्रा की दिक्कतों को भी समय रहते संभाला जा सके. अपने पैसे को संभाले रखें ताकि आप पैसे से जुड़े सही फैसले ले सकें।

क्या न करें – सेहत को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की आप सही हैं, क्योंकि जब आप खुद को सही ठहराना शुरू करेंगे तो तुलनात्मक रूप से आप लोगों को गलत ठहराने की कोशिश करेंगे और इस समय ऐसा कुछ भी कर लेना ठीक नहीं है।

 मिथुन (Gemini) – आप लोगों के प्रति अच्छा सोचते हैं पर लोगों से उस तरह की अच्छाई आपको नहीं मिल पा रही, इसलिए आपके मन में बहुत सारा भटकाव है और बहुत सारा असंतोष भी है. ज़िन्दगी में जब भी तालमेल कम हो जाए तो इंसान की चिंताएं उसके ऊपर हावी होना शुरू कर देती हैं।

क्या करें – रिश्तों को सँभाले रखने के लिए और अपनों को ज़िन्दगी में साथ लेकर चलने के लिए आपको अपने रवये को सकारत्मक बनाना होगा और बहुत सारी चिंताओं को मन से हटाकर ही अपने कदम आगे बढाने होंगे. हम अपनी कमियों का दोष दूसरों को देना चाहते हैं और यह इंसानी फितरत है, पर ऐसा नजरिया बनाना बहुत हद तक गलत ही होता है।

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आपके विचार अच्छे हो सकते हैं पर जरूरी नहीं है की उस विचार को बहुत दूर तक आगे बढा ही लिया जाए, क्योंकि अगर उससे जुड़ी हुई और छुपी हुई परेशनियों को समझेंगे तो फिलहाल आप अपने क़दमों को आगे नहीं बढ़ाना चाहेंगे।

 कर्क (Cancer) – दूरस्थान के कई ऐसे विकल्प हैं जिसकी वजह से आप अंसतुष्ट हैं. हो सकता है आपके प्रयास इस रूप से बने हुए हों की आप अपनों के करीब आयें, लेकिन परिस्थितियां इसमें आपकी सहायता न कर रही हों. हमेशा हालात आपके पक्ष में ही हों ऐसा होता नहीं है।

क्या करें – किसी भी यात्रा या बदलाव से जुड़े जो भी विचार है उस ओर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि कोशिश करने से ही आप वो सबकुछ कर पाएंगे जो आप इस समय चाह रहे हैं. इस प्रयास में आपके कामकाज की स्तिथि भी मदद करेगी और आपकी ओर से लोगों के प्रति बेहतर होता हुआ लगाव भी आपकी सहायता करता चला जाएगा. अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगा लिया जाए तो ऐसा करने से मदद जरूर मिलती है।

क्या न करें – अपने पैसे से जुड़े फैसले इस रूप न करें जिसमें आपकी मुश्किलों के बढ़ जाने का अंदेशा हो, इसलिए पैसे के लेनदेन में भी कोई गलती न करें. यह समय ही ऐसा है जिसमें आपके फैसले गलत हो सकते हैं और आपका पैसा कहीं फंस सकता है, और इस समय इस तरह का किसी भी तरह का जोखिम उठाना ठीक नहीं है।

 सिंह (Leo) – कामकाज के क्षेत्र में आप आगे बढ़ना चाह रहे हैं और यह बहुत अच्छी बात है, लेकिन अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने के लिए आपके मन में बहुत सारी हलचल है जो आपके असंतोष को ज़ाहिर कर रही है. धन आगमन को लेकर भी आप शायद उतने खुश नहीं हैं जितनी की जरूरत है।

क्या करें – जो चीज़ भी आपकी कोशिशों को बढ़ावा देने में मदद करे उससे जुड़ना बहुत जरूरी होता है. इस समय अपने मन के भटकते हुए विचारों को थाम लेने की जरूरत है ताकि आपकी आर्थिक स्तिथि संभली रहे पर उससे भी ज्यादा जरूरत यह है की आप अपनी कोशिशों को अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं के अनुरूप इस्तेमाल कर सकें ताकि आपके प्रदर्शन में इजाफा होता चला जाए।

क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में ऐसा साबित करने की कोशिश न करें की आप ही सही हैं, इसलिए किसी भी अहम की वजह से आप अपनी मुश्किलों को बढाते भी न चले जाएँ. अपने मन में बढ़ता हुआ असंतोष आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है और इस समय वही ठीक नहीं है।

 कन्या (Virgo) – काम से लाभ बना हुआ है पर कामकाज के लेकर आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं. उसके दो कारण हो सकते हैं. एक तो कामकाज को बढाने की इच्छा बहुत है आपके मन में, दूसरी ओर काम से जो भी लाभ बना हुआ है उससे जुडी उम्मीदें भी बहुत हैं, पर उम्मीदें कभी भी पूरी नहीं होती हैं।

क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने जिस बारे में सोचा जा सकता है, पर उससे जुड़ी हुई चुनोतियों को भी साथ ही साथ समझना होगा ताकि कोई रास्ता अपनाने से पहले आप अपनी चुनोतियों का भी सही रूप से आंकलन कर सकें. इस तरह की सूझबूझ बनाये रखने से फायदा जरूर होगा।

क्या न करें – घर-परिवार के हालात सुखद हैं पर अपने असंतोष को बढाकर उसमें किसी भी तरह की कमियां न आने दें. वैसे भी किसी से कोई ऐसी बात न कहें जो किसी को बुरी लगनी शुरू हो जाए।

 तुला (Libra) – कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और लोग भी आपकी मदद कर रहे हैं पर आपको लगता है की तकदीर ने आपका पूरा साथ नहीं दिया, इसी वजह से कई तरह के बनते-बिगड़ते विचार हैं आपके मन में जो आपके असंतोष को ज़ाहिर कर रहे हैं।

क्या करें – तकदीर को आजमाने से नुकसान हो सकता है इसलिए रोज़मर्रा के फैसलों पर नजर रखनी होगी और किसी भी चीज़ में बहुत ज्यादा हाथ डालते चले जाने से भी बचना होगा. बचाव का माहोल बनाये रखना ज्यादा जरूरी है ताकि किसी भी तरह की मुश्किल से समय रहते बचा जा सके।

क्या न करें – ज़िन्दगी की चुनोतियाँ बने रहना बहुत स्वाभाविक सी बात है पर उन चुनोतियों से घबरा जाना ठीक नहीं होता और जब भी कोई असंतोष का समय बना हुआ हो तो घबराहट वैसे ही बनी रहती है, पर कोशिश यह करें की उसका बुरा असर आपके काम पर या आपकी एकाग्रता पर बिलकुल न पड़े।

 वृश्चिक (Scorpio)–खुद की गलतियों का समय है जिसके लिए सतर्क रहना होगा. खर्चे भी बढ़ सकते हैं और किसी भी तरह का जोखिम आपको बड़ी मुश्किलों में भी डाल सकता हैं।

क्या करें –दूर-स्थान से जुड़े कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिससे फायदा हो सकता है. लोगों का अच्छा सहयोग भी मिला रहे, यह बहुत हद तक संभव है जो आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाता चला जाए. अपनी चुनौतियों को संभाले रखने के लिए भी लोगों से संवाद बनाए रखने की जरूरत है।

क्या न करें –रोजमर्रा की मुश्किलें बनी रहे ऐसा बहुत हद तक संभव है पर उसके चलते आप परेशान न होते चले जाएं. परेशानियां इंसान से गलती करवा देती हैं और अपनी गलतियों को दोहराते चले जाना भी ठीक नहीं है।

 धनु (Sagittarius)–अपने प्रदर्शन को अपने काम में लगाने का समय है. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को सही रूप से इस्तेमाल करने से फायदा भी हो सकता है शायद यही वजह है कि अचानक धन लाभ की परिस्थितियां भी आपके लिए बनी हुई हैं।

क्या करें –अपनी आमदनी की वजह से आपका भरोसा बनता चला जा रहा है जो बहुत अच्छी बात है. इसी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति सुद्धढ़ होती चली जाए, यह बहुत हद तक संभव है पर पैसे के लेन-देन में और दूर-स्थान के विकल्प को लेके थोड़ा सा संभलना होगा पर बहुत ज्यादा उदारता दिखाते चले जाने से भी बचना होगा।

क्या न करें –कामकाज से जो लाभ बना हुआ है और उससे जो स्थिरता बनी हुई है उसे कम न समझें इसलिए अपने मन को व्यर्थ में भटकाते भी न चले जाएं. ऐसा न सोचें कि आपकी इच्छाओं को पूरा होने में किसी भी तरह की कमी रही है।

 मकर (Capricorn)–काम या कारोबार में ज्यादा पैसा लग सकता है इसलिए पैसे से जुड़े दबाव बने रहें ऐसा बहुत हद तक संभव है इसलिए कोई बड़ा खेल खेलने से फिलहाल बचना होगा और अपनी स्थिति को संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी।

क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी मुश्किलें बनी रह सकती हैं और आपकी गलतियों से हो सकता है लोग भी आपके खिलाफ होते चले जाएं इसलिए अपनी इच्छाओं को थामें रखने का समय है ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके

क्या न करें–जहाँ तक कामकाज की स्थिति है हालात मदद करना चाह रहे हैं पर वो तब तक जब तक आप स्थिरता बनाए रखें. किसी भी तरह का परिवर्तन बिल्कुल न करें ताकि कोई बड़ी परेशानी आपकी मुश्किलों का कारण न बनता चला जाए।

 कुंभ (Aquarius)–अपने भविष्य को बनाने का समय है. थोड़ा सा भरोसा बनाए रखें और आप देखेंगे कि आप खुद को भविष्य के लिए किस रूप से तैयार कर पाते हैं. अपने काम और कारोबार को बढ़ावा देने के लिए लोगों की भी अच्छी भूमिका आपके लिए बनी रह सकती है।

क्या करें –आर्थिक दृष्टिकोण से बहुत भाग्यशाली समय है क्योंकि कई तरह के हालात आपकी मदद कर रहे हैं. धन आगमन के साथ-साथ किसी अच्छे निवेश के बारे में भी परिस्थितियां आपके लिए अनुकूल हो रही हैं।

क्या न करें –रोजमर्रा की मुश्किलें बनी रह सकती हैं पर उससे कहीं ज्यादा जरूरी है कि आप अपने खर्चो या नुकसान को व्यर्थ में बढ़ाते न चले जाएं. सिर्फ यह सोचके कि पैसे की स्थिति अनुकूल है, कोई पैसे से जुड़ा गलत फैसला करते चले जाना ठीक नहीं है।

 मीन (Pisces)–किसी भी तरह का खतरा मोल लेते चले जाने से बचना होगा और पैसे से जुड़े फैसलों को भी ध्यानपूर्वक करना होगा. यह समय ऐसा है जिसमें आपकी अच्छी कही हुई बात भी आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकती हैं जिस ओर सतर्क तो रहना ही पड़ेगा।

क्या करें –कामकाज से जुड़े कई तरह के दबाव हैं जिन्हें अपनी कोशिशों से संभाला जा सकता है पर फिर भी काम में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाते चले जाने से नुकसान भी हो सकता है इसलिए भी बहुत सूझबूझ से ही अपने कदम आगे बढ़ाने की जरूरत है।

क्या न करें –लोगों की आलोचना के पीछे क्या छुपा हुआ है, इस बारे में भी मनन करने की कोशिश कर लें. सिर्फ यह न सोचें कि लोग आपके खिलाफ हैं पर उस बात की तह तक जाने की कोशिश करें कि उसके क्या कारण हैं और उसे कैसे संभाला जा सकता है. रिश्तों को लेके मन को दुखी करते चले जाना ठीक नहीं है. हर समस्या में कोई न कोई समाधान ढूंढने से ही फायदा होता है।

Have something to say? Post your comment

राशिफल में और

आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

आज का राशिफल: (14 अप्रैल 2024); आज चैत्र नवरात्रि के छठे दिन इन राशि वालों पर बरसेगी मां कात्यायनी की कृपा, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का मिलेगा आशीर्वाद

आज का राशिफल: 30 मार्च 2024; आज के दिन इन राशियों पर बरसेगी देवी-देवताओं की कृपा, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता, पढ़ें अपना आज का राशिफल..

आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..

आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..

आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल