आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

राशिफल

आज का राशिफ़ल: आज क्या करें क्या न करे? कैसा रहेगा आपका दिन, जानिए !

December 01, 2019 09:53 AM

मेष : (Aries) – अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रह हैं पर दूरियों की वजह से आप वो सबकुछ कर नहीं पा रहे जो आपके मन में इच्छा है. फासले हम सबसे बहुत कुछ करवा देते हैं. आपसी रंजिशें उभर जाती हैं, एक दुसरे को समझने में कमियां आ जाती हैं और कुल मिलाकर रिश्तों को संभालना कभी-कभी मुश्किल भी हो जाता है।

क्या करें – अपनों के प्रति अपना व्यवहार बहुत मधुर बनाना होगा, यह इसलिए संभव हो पाएगा क्योंकि आप अपनों को समझने की कोशिश कर रहे हैं और लोग भी आपकी भावनाओं के प्रति सजग हैं. इसी अच्छाई से फासलों को नजदीकियों में बदलना भी आसान हो सकता है.

क्या न करें – हालात तेज़ी से बेहतर होने की दिशा में बढ़ रहे हैं पर अभी भी कई तरह की परेशानियाँ बनी रहें ऐसा हो सकता, इसलिए अपने नुकसान को किसी भी वजह से बढने न दें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपकी ओर से किसी भी चीज़ को संभाले रखने में कोई कमी है।

उपाय – मेष राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. मंदिर में दुर्गा माता की मूर्ति के आगे पूजा अर्चना कर लें ताकि आप निजी जीवन में लोगों को बेहतर तरीके से समझ पायें और अपने भटकते हुए विचारों की वजह से जो नुकसान बन रहा है उसे भी थाम पाएँ. किसी भी उपाय का मकसद समझ लें की वो आपकी स्तिथि को संभालने में आपको मदद कर सके।

वृषभ: (Taurus) – अपनी क्षमताओं को बढाकर आप बड़ा लाभ प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे सुंदर योग बने हुए हैं जो आपकी अच्छाई को भी उभारें और लोगों से भी आपको जोड़ें रखें. ज़िन्दगी की खुशियाँ इन्हीं अच्छाईयों पर निर्भर करती हैं जो इस समय आप अपने लिए बना सकते हैं।

क्या करें – ज़िन्दगी के सुख और सुकून को बनाए रखने के लिए थोड़े से प्रयत्न करने होंगे. अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामने की भी कोशिश करनी होगी ताकि आप अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को पूरा कर सकें। किसी भी ज़ल्दबाज़ी से लिए गए फैसले से भी फिलहाल बचना होगा।

क्या न करें – लोग कुल मिलाकर आपके लिए मददगार हैं, पर उनकी वजह से भी कोई न कोई परेशानी बनी रहे ऐसा हो सकता है। कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के दबाव का असर अपनी ज़िन्दगी पर बिलकुल न पड़ने दें।

मिथुन: (Gemini) – कुछ ऐसी संभावनाएं उभर रही है जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर कर सकें और जिसके चलते आपके कामकाज के हालात भी बेहतर हो सकें. आपका मन है की कोई ऐसा काम किया जाए जिसमें आपको बड़ा लाभ मिल सके।

क्या करें – किसी भी इंसान की अपनी क़ाबलियत भी कभी-कभी ही उभरकर आती है जिसके चलते उसको पूरा फायदा मिल सके. आपके लिए भी कुछ ऐसा समय बना हुआ है की आप तेज़ी से आगे बढ़ सकें और अपने हालात को सुधार सकें पर उसमे प्राथमिकता यह होनी चाहिए की वो काम आपकी क्षमताओं से जुड़ा हुआ हो।

क्या न करें – इस बात में कोई दोराए नहीं है की आपकी लोगों से तकरार की स्तिथि है, पर उसे और ज्यादा बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएं की लोगों को आपसे फासले बनाते चले जाने पर मजबूर होना पड़े।

कर्क: (Cancer) – बिना सोचे-समझे आप कई तरह के फैसले लेना चाह रहे हैं, पर इस बात को समझ लें की पहले मन में तसल्ली होनी चाहिए ताकि कोई भी कदम सही दिशा में पड़ सके. अपनी मेहनत के अनुरूप अगर अपने कदम आगे बढ़ाएं जाएँ तो उससे सफलता जरूर मिलती है।

क्या करें – काम से लाभ बना हुआ है और लाभ को और भी ज्यादा बढ़ाया जा सकता है, इसमें आपके अपनों का सहयोग आपकी हर तरह से मदद करे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे।

क्या न करें – किसी भी बहस का असर किसी प्यार के रिश्ते पर बिलकुल न पड़ने दें, क्योंकि यह समय वैसे ही विचारों का मतभेद दर्शा रहा है. ऐसे में अपनी बात मनवाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता, इसलिए कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसके चलते आपको लोगों से दूर हटना पड़े।

सिंह: (Leo) – आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने की बहुत ज्यादा जरूरत है. आपके फैसलों में सूझबूझ बनी रहती है पर इस समय उस सूझबूझ में कमी आ सकती है और आप अपनी ही जिद्द पर अड़े हुए कोई गलत फैसले करते चले जाएँ ऐसा हो सकता है।

क्या करें – निजी जीवन के हालात बहुत हद तक मददगार हैं, आपका भरोसा भी बना हुआ है. हालात आशीर्वाद के रूप में आपको आगे बढने का मौका भी दे रहे हैं. कामकाज की स्तिथि ऐसे में संभली रहे यह बहुत बड़ी बात है, फिर भी अपनी पैसे की स्तिथि को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी।

क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें इसलिए अपने मन को इस रूप से न भटकायें की कोई नकारात्मकता आपको परेशान करती चली जाए. लोगों से अलग-थलग होकर कुछ भी सोचना कभी भी अच्छा नहीं होता।

कन्या:  (Virgo) – काम से लाभ बना हुआ है और आपकी जागरूकता भी बनी हुई है की हर तरह की स्तिथि को संभाले रखा जा सके, पर फिर भी बहुत सारे ऐसे बनते बिगड़ते विकल्प हैं जिस ओर आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. उसमे एक अहम मुद्दा यह भी है की लोग आपके बारे में क्या सोच रहे हैं।

क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी मेहनत को सही दिशा देने की जरूरत है. ऐसा करते हुए अपनी आर्थिक स्तिथि पर भी नज़र रखनी होगी क्योंकि पैसे से जुड़ा दबाव भी बना रहे ऐसा हो सकता है, इसलिए भी लोगों की सहमती से चलने से फायदा जरूर होगा।

क्या न करें – लोगों की अच्छी सलाह मान लेने में कोई हर्ज़ नहीं होता, पर लोगों से अगर तकरार की स्तिथि पैदा हो जाए और बढती चली जाए तो नुकसान ही होता है, इसलिए पहली बात तो यह है की लोगों को नाराज़ न करें और अगर कोई नाराज़ है तो उस नाराज़गी को दूर करने के लिए अपना पैसा न बर्बाद करते चले जाएँ क्योंकि यह और बड़ी गलती होगी।

तुला: (Libra) – कामकाज की स्तिथि बहुत हद तक संभली हुई है क्योंकि हालात आपकी मदद कर रहे हैं, यह और बात है की आप इस स्तिथि से भी बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं. आपने अपने मन को कुछ ऐसा बना रखा है जिसमें आपको कोई चीज़ अच्छी नहीं लग रही।

क्या करें – इस अच्छाई को समझें की आर्थिक दृष्टिकोण से सबकुछ संभला हुआ है, पर यह तब तक संभव है जब तक आप किसी बड़े काम में हाथ डालने से बचें. किसी भी कारणवश अपनी अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा, उसके लिए आपको अपनी उपलब्धियों और अपनी अच्छाई की ओर भी देखना होगा ताकि सुकून बना रहे।

क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने मन में पहले से कोई ऐसा विचार न बनाएं जो किसी बहस का कारण बन जाए. हो सकता है वो सबकुछ आप अपने फायदे के लिए करें पर ऐसे में विचारिक मतभेद को बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है।

वृश्चिक (Scorpio) –हालात मददगार हैं पर रोजमर्रा की चुनौतियां बनी रह सकती हैं. पैसे की स्तिथि भी ठीक है और कामकाज भी सुनिश्चित पर आपको ऐसा लगता है कि आप जिंदगी में अकेले से पड़ गए हैं, ऐसे विचार को हटाके अपनों से जुड़े रहने का समय है।

क्या करें –लोगों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं और बहुत अच्छा करना भी चाहते हैं, ऐसे में हो सकता है आपके खर्चे भी बढ़े रहें और आप लोगों का दिल जीतने के लिए कुछ ज्यादा ही करना चाहें. अपनों के लिए अच्छा सोचना हमेशा ही अच्छी बात होती है।

क्या न करें –किसी भी तरह के परिवर्तन का विचार फिलहाल बिल्कुल न बनाएं क्योंकि जरूरी नहीं है कि उस विचार को आगे तक चलाया जा सके इसीलिए कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जिसमें आपको आगे जाके अपने कदम पीछे हटाने पड़े।

धनु: (Sagittarius) –घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए आपको बहुत कुछ करना पड़ेगा. अपनों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर वो सबकुछ नहीं आप कर पा रहें जो आप करना चाहते हैं, हो सकता है इसमे आपकी या आपके अपनों की मजबूरियां हो और कोई न कोई दूरियां बनी रहे।

क्या करें –पैसे की स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी है इसलिए किसी भी ऐसे फैसले से बचना होगा जिसमे आपका पैसा फसता चला जाए. खुद की गलतियों से भी बचना होगा क्योंकि यह मुश्किल भरा समय है और आपकी गलतियों की वजह से परेशानियां बढ़ सकती हैं।

क्या न करें –कोई भी ऐसी जल्दबाजी न दिखाएं जिसमे आपको फिलहाल रूक जाना चाहिए. किसी दूर स्थान के सपने को इतना भी बड़ा न मान लें कि आपकी सूझबूझ में कोई कमी आ जाए और फैसले गलत होते चले जाएं.

मकर: (Capricorn)–आपकी कोशिशो से आपके हालात सुधर सकते हैं पर रोजमर्रा की चुनौतियां बनी रहें, ऐसा भी हो सकता है. हालात आपके पक्ष में बने रहें और आपकी हर कदम पर कुछ न कुछ मदद करते चले जाएं, इस रूप से आपको अपनी जिंदगी का रास्ता बनाना होगा।

क्या करें –कामकाज की स्तिथि मददगार है पर आपकी ओर से गलतियां नजर आ रही हैं, खासकर अपने साथी-सहयोगियों से आपको तालमेल बनाना होगा ताकि किसी भी तरह के विचारों के मतभेद से बचा जा सके।

क्या न करे –बढ़ते हुए खर्चों की वजह से भी पैसे की स्तिथि पर दबाव आ सकता है इसलिए कोई ऐसा कदम न उठाएं जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढ़ाता चला जाए. अच्छी-भली स्तिथि को नुकसान में परिवर्तित करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता।

कुंभ: (Aquarius) –आपके विचार अच्छे हैं और आप अच्छी बात कह भी पा रहे हैं. उसकी वजह से आप लोगों को प्रभावित भी कर रहे हैं और लोग आपकी बात सुन रहे हैं लेकिन समझ नहीं पा रहें, यहाँ पे कमी हो सकती है क्योंकि विचारों का मतभेद बने रहने का समय है।

क्या करें –रिश्तों को संभाले रखने के लिए बहुत सारे प्रयास करने होंगे और थोड़ी सी कोशिश यह करनी होगी कि विनम्रता बनी रहे. रोजमर्रा की चुनौतियां बनी रह सकती हैं इस वजह से भी लोगों से किसी भी तरह की बनती हुई नाराजगी से बचना होगा. जिंदगी की चुनौतियों को संभालने के लिए बहुत सारी चीजों को समय-समय पर कबूल भी करना पड़ता है।

क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में कितनी लगन और कितनी तवज्जो चाहिए, इस बारे में अपनी ओर से कोई कमी न रखें. पैसे की बढ़ती हुई जरूरतें आप पूरी कर पाएंगे लेकिन आपकी मेहनत कम हो रही है और इस समय ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं।

मीन: (Pisces) –रिश्तों को संभाले रखने के लिए आप हर तरह से वचनवद्ध हैं इसलिए रिश्तों के प्रति अच्छा सोचते हैं और आपकी सूझबूझ इस समय नजर भी आ रही है, इसी अच्छाई को बनाए रखने की भी जरूरत है।

क्या करें –अपनी मेहनत को बढ़ाना है तो अपनी कार्यक्षमताओं को भी बढ़ाना होगा और बहुत कुछ सीखने और समझने की भी कोशिश करनी होगी, ऐसा करने से ही आप अपने रोजमर्रा की चुनौतियों को भली-भाँति संभाल पाएंगे और उनका समाधान ढ़ूंढ पाएंगे. इस बात को समझ लें कि जिंदगी हम सबके लिए कोई न कोई ऐसा मौका जरूर देती है जो हमें अपने सपनो को साकार करने में मदद मिल सके।

क्या न करें –ऐसा न सोचें कि अगर आप तकदीर के भरोसे चलेंगे तो तकदीर आपका साथ निभाएगी जबकि कोशिश यह करनी होगी कि आप अपनी मेहनत से अपनी तकदीर को संवारे, इन दोनो चीजों में भेद बहुत महीन होता है लेकिन एक चीज में गलती करते चले जाने से दूसरी चीजों पर उसका बुरा असर पड़ सकता है।

पंडित संदीप आत्रेय शास्त्री हरिद्वार 

Have something to say? Post your comment

राशिफल में और

आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

आज का राशिफल: (14 अप्रैल 2024); आज चैत्र नवरात्रि के छठे दिन इन राशि वालों पर बरसेगी मां कात्यायनी की कृपा, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का मिलेगा आशीर्वाद

आज का राशिफल: 30 मार्च 2024; आज के दिन इन राशियों पर बरसेगी देवी-देवताओं की कृपा, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता, पढ़ें अपना आज का राशिफल..

आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..

आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..

आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल