आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | मंडी

मुख्यमंत्री ने सिराज विधान सभा क्षेत्र के बागाचनोगी में उप तहसील खोलने की घोषणा की

December 02, 2019 08:18 AM
मंडी: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जिला मंडी के सिराज विधान सभा क्षेत्र में बागाचनोगी में उप तहसील खोलने की घोषणा की। उन्होंने सिराज क्षेत्र के अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान विधान सभा क्षेत्र में लगभग 13 करोड़ रुपये के विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन किये।
 
बागाचनोगी में उपस्थित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए उन्हांेने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों ने पिछले दो दशकों में उन्हें पूर्ण समर्थन दिया है, जिसके लिए वह इस क्षेत्र के लोगों की आशाओं के अनुरूप कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दूर-दराज क्षेत्र होने के नाते इस क्षेत्र को कई सड़कों और ग्रामीण सड़क परियोजनाओं से जोड़ने के लिए विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों के विश्वास और उदार व्यवहार के कारण ही आज सिराज ‘शिखर’ पर है। उन्होंने लोगों से इस क्षेत्र में विकास की गति में और तेजी लाने के लिए सहयोग की अपील की।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश समृद्धि और विकास के पथ पर अग्रसर है और राज्य के लिए गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री हिमाचल प्रदेश को अपना दूसरा घर मानते हैं। उन्होंने कहा कि उनके गतिशील नेतृत्व के कारण भारत भविष्य में विश्व शक्ति बनकर उभरेगा।
 
जय राम ठाकुर ने कहा कि लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में 303 सीटें जीतीं और एनडीए को अपने सहयोगियों के साथ कुल मिलाकर 353 सीटें मिली, जिससेे एक मजबूत, जोशपूर्ण और नये भारत का मार्ग प्रशस्त होगा। हिमाचल प्रदेश ने इन चुनावों में सभी 68 विधान सभा क्षेत्रों में जीत हासिल कर एक रिकाॅर्ड स्थापित किया, जबकि देश में सबसे अधिक कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से 4.77 लाख मत हासिल कर सबसे अधिक जीत दर्ज की।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाकर देश में एक राष्ट्र और एक संविधान लागू किया है।
 
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा आरंभ की गई केंद्रीय जन धन योजना, आयुष्मान भारत, किसान सम्मान निधि योजना तथा उज्ज्वला इत्यादि योजनाएं नये भारत के निर्माण में मील का पत्थर साबित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत नहीं आने वाले 22 लाख लोगों को इसके तहत लाने के लिए हिम केयर योजना भी आरंभ की है, इस योजना के अंतर्गत 45 हजार लोग लाभान्वित हुए हैं। इसी प्रकार राज्य सरकार ने उज्ज्वला योजना के अंतर्गत कवर नहीं हुए परिवारों को गृहिणी सुविधा योजना आरंभ कर इसके अंतर्गत लाया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को देश का धुआं रहित प्रदेश बनाने के लिए प्रयास कर रही है। प्रदेश सरकार ने गंभीर रोगियों को 2000 रुपये प्रतिमाह वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने के लिए सहारा योजना आरंभ की है।
 
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लोगों की समस्याओं, मुद्दों और शिकायतों का समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित करने के लिए जनमंच का शुभारंभ किया है। जो लोग अपनी शिकायतों को दूर करने के लिए जनमंच में नहीं पहुंच पा रहे हैं, उनकी समस्याओं के निदान के लिए मुख्यमंत्री हैल्पलाइन 1100 आरंभ की गई है।
 
मुख्यमंत्री ने बागाचनोगी में 86 लाख रुपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने 195.06 लाख रुपये की लागत से निर्मित कलहानी, सराची, खनवाची, बागी खुडागी, डीएफपी फंुजार, ग्राम पंचायत कलहानी के कुकलाह गांवों के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का उद्घाटन किया, जिससे इन पंचायतों के 43 बस्तियां लाभान्वित होंगी।
 
उन्होंने 137.26 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले भाटकीधार सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का निरीक्षण हट और 155.28 लाख रुपये से बनने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भाटकीधार का शिलान्यास किया। उन्होंने 150 लाख रुपये से निर्मित होने वाले बागाचनोगी में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य उपमंडल के कार्यालय एवं सहायक अभियंता आवास की आधारशिला भी रखी।
 
उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बागाचनोगी, धारवाथाच और शिवाकुठेड़ के भवन तथा भाटकीधार व स्पेहनीधार में वन निरीक्षण कुटीर के निर्माण की अधारशिला रखी। उन्होंने एक करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले वन व्याख्या केंद्र और बागाचनोगी में हिमुडा द्वारा राजकीय रेशम के कीड़ों का पालन केंद्र के निर्माण के लिए भी आधारशिला रखी। जिला मंडी में 2.50 करोड़ रुपये खर्च कर इस तरह के पांच केंद्रों को खोला जाएगा।
 
मुख्यमंत्री ने कानू में स्वास्थ्य केंद्र को खोलने, माध्यमिक विद्यालय कानू को उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने और जाशला में आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी खोलने की घोषणा की। उन्होंने शिल्ली बागी, धारवा थाच और कलनी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बागाचनोगी के परीक्षा हाॅल, क्षेत्र में विश्राम गृह, बागाचनोगी में लोक निर्माण विभाग का विश्राम गृह का निर्माण करने की घोषणा की तथा कलनी में निरीक्षण कुटीर के लिए 40 लाख रुपये देने की घोषणा की।
 
भाजपा मंडल अध्यक्ष भागीरथी शर्मा ने इस अवसर पर लोगों को संबोधित किया।
 
इस मौके पर स्थानीय ग्राम पंचायत के प्रधान परमदेव ने क्षेत्र की विभिन्न मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा, जबकि स्थानीय नेता टिकम राम ने क्षेत्र की सड़कों को दुरूस्त रखने का आग्रह किया।
 
इस अवसर पर विष्णु मल्होत्रा देवता मंदिर समिति ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए मुख्यमंत्री को 21 हजार रुपये का चैक भेंट किया।
 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी एवं अध्यक्ष अस्पताल रेडक्राॅस सोसायटी डाॅ. साधना ठाकुर, वन विभाग के प्रधान मुख्य अरण्यपाल अजय कुमार, वन अरण्यपाल उपासना पटियाल, उपायुक्त रूगवेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा, अधीक्षण अभियंता हिमुडा सुरिन्द्र, अधिशाषी अभियंता ललित, स्थानीय भाजपा नेता ठाकुर, शेर सिंह, गुलजारी लाल सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे।
 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..

अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..

NEET की कोचिंग ले रही 19 साल की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस.. मौक पर नही..!, मामले की छानबीन शुरू, पढ़ें पूरी खबर..

राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित, पढ़ें पूरी खबर..

Himachal Day : आज 76 साल का हुआ हिमाचल, हिमाचल प्रदेश का इतिहास व हिमाचल दिवस 15 अप्रैल की पूरी जानकारी के लिए, पढ़ें विस्तार से.