आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

राशिफल

आज का राशिफ़ल: 23 दिसम्बर 2019; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

December 23, 2019 09:16 AM

आज का राशिफ़ल: 23 दिसम्बर 2019; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

मेष (Aries): शांत रहने से ही घर-परिवार की स्तिथि को संभाला जा सकेगा. इस वजह से हर तरह के बनते-बिगड़ते हालात पर काबू पाने की जरूरत पड़ेगी. लोगों की आलोचना करने में आपके विचार बहुत प्रबल होते चले जा रहे हैं और यही संबंधों में तकरार का कारण हो सकता है।

क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के अच्छे मौके मिल रहे हैं जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में भी इजाफा होता चला जाए. भाग्यशाली परिस्थितियां इसलिए हैं क्योंकि अपने काम को बढाने के लिए भी आपको काम में निवेश करने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

क्या न करें – सफलता का रास्ता खुल जाने का यह मतलब नहीं है की आप अपने भरोसे को भी कम कर दें और आप अपनी कोशिशों को भी कम कर दें, क्योंकि इस चीज़ का बुरा असर बहुत दूर तक पड़ता है, इसलिए अपने मन में कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न करें जो किसी भी वजह से आपसी संबंधों को बिगाडती चली जाए।

वृषभ (Taurus) – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने का बहुत मन है पर आप किसी का दिल जीतने का हर तरह का प्रयास कर रहे हैं. आपको ऐसा लग रहा है की सबकुछ आपकी इच्छाओ के अनुरूप ही चल रहा है पर फिर भी छुपे हुए बहुत सारे ऐसे हालात हैं जो किसी रिश्ते को आगे बढाने में मुश्किलें पैदा कर सकते हैं।

क्या करें – ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने के लिए आपकी कोशिशें बहुत अच्छी हैं, पर पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा भी होता चला जा रहा है जो आपके हित में बनने में कमी रह सकती है. संबंधों में अगर किसी भी तरह की कमी आ जाए तो उसका बुरा असर कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ सकता है।

क्या न करें – कामकाज से जुड़े जो भी दबाव हैं उन्हें अपनी कोशिशों से ही संभाला जा सकेगा पर अगर आपको लोगों का दिल जीतना है तो कोई ऐसी बात न कहें जो किसी के दिल को दुखाए. अपनी ही धुन में लोगों को नज़रंदाज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है।

मिथुन (Gemini) – निजी जीवन के हालात को सँभालने के लिए आपके विचार अच्छे हैं और आप अपनों की हर तरह से मदद भी करना चाह रहे हैं, पर इसका एक पहलू यह भी है की आप आपसी तालमेल को बढाने के लिए भी हर तरह के प्रयत्न कर रहे हैं।

क्या करें – लोगों की अच्छाई को भी बहुत व्यवहारिकता की नजर से देखना होगा और किसी भी व्यक्ति से जरूरत से ज्यादा प्रभावित होते चले जाने से भी बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से भी लोगों का आंकलन करने में कोई न कोई कमी रह सकती है।

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में व्यर्थ में गलतियाँ न निकालते चले जाएँ क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो वो रिश्ता बिखरता चला जाएगा और फिर उसे पकड़ में लाना आसान नहीं होगा।

कर्क (Cancer) – आपकी कोशिशे अच्छी हैं और उन कोशिशों का अच्छा असर आपके ज्ञान की वृद्धि के रूप में बनता चला जा रहा है, यही चीज़ आपके भविष्य को बनाने में काम आएगी और आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखेगी।

क्या करें – मुश्किलें ज़िन्दगी में एक वजह से नहीं बनती, कई कारणों से बन जाती है और इस समय आपके लिए भी कई तरह की ऐसी रोज़मर्रा की मुश्किलें हैं जिनका असर आपके कामकाज पर या निजी जीवन पर पड़ सकता है, इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की भी जरूरत है. लोगों के ऐसे विचार हो सकते हैं जो बहुत हद तक आपके विचारों से भिन्न हों।

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आप कदम बढ़ाना चाह रहे हैं पर ऐसा करने से पहले यह सोच लें की आपके आंकलन में कोई कमी तो नहीं रह गई. अगर आपके मन में किसी भी तरह का असमंजस है तो थोड़ा सा रुक जाने में कोई हर्ज़ नहीं है।

सिंह (Leo) – अपनी कोशिशों से अपने पैसे की स्तिथि को मज़बूत करना अच्छी बात है क्योंकि ऐसी ही सकारत्मक कोशिशें इंसान को आगे बढने में मदद करती है पर इसके बावजूद आपके लिए ऐसी स्तिथि बन रही है जो आपके खर्चों को भी बढाती चली जाए जिसमें आपकी उत्तेजना या आपकी ज़ल्दबाज़ी भी छुपी हुई हो।

क्या करें – रिश्तों के प्रति आपका नजरिया अच्छा है पर किसी प्यार के रिश्ते को संवारने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है, इसलिए भी उन चुनोतियों को समझने की जरूरत पड़ सकती है जो आपके कामकाज के बनते-बिगड़ते विचारों की वजह से आपके निजी जीवन पर असर डाले।

क्या न करें – ऐसा न सोचें की घर-परिवार में सबकुछ संभला हुआ है. उस सुकून के पीछे भी छुपा हुआ बहुत कुछ ऐसा है जिसे समझने की जरूरत है. आपके बढ़ते हुए खर्चे और आपका बढ़ता हुआ असंतोष दोनों ही ऐसी परिस्थितियां हैं जिन्हें संभाले बिना आगे बढना ठीक नहीं है।

कन्या (Virgo) – आपके धन का आगमन भी ठीक है और कामकाज से भी आपको बहुत कुछ सीखने का मौका मिल रहा है. विचार-विमर्श करने से भी बहुत सारी भाग्यशाली परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं जो आपको ज़िन्दगी में आगे बढने में मदद करे।

क्या करें – किसी भी तरह का फैसला करने से पहले आपको अपनों की सहमति लेनी होगी और उनकी इच्छाओं के अनुरूप चलने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी की खुशियाँ इसी बात पर निर्भर करेंगी।

क्या न करें – कामकाज को लेकर जो भी आप करना चाह रहे हैं उसे बहस का मुद्दा न बनने दें, इसलिए हर चीज़ में अपनी ही बात को समझाने की और मनवाने की कोशिश बिलकुल न करें।

तुला (Libra) – कामकाज से जुड़े किसी गलत फैसले का असर आपके नुकसान के रूप में उभर सकता है और आपके नुकसान का असर आपकी बचत पर पड़ सकता है, इसलिए यह सारा खेल ऐसा है जो एक दूसरे से कड़ी के रूप में जुड़ा हुआ है, इसलिए भावुकता से फैसले करते चले जाना ठीक नहीं है।

क्या करें – अपनों की हर बात को भलीभांति समझें ताकि आपके फैसले सही हो सकें, पर अपने कदम इस रूप से आगे बढ़ाएं जो आपको अपनों के करीब ला सके. ज़िन्दगी की खुशियाँ इसी बात पर निर्भर करेंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे।

क्या न करें – भाग्यशाली रूप से लाभ बना हुआ है पर अपने लाभ को किसी भी वजह से बिखेरते न चले जाएँ, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो बिना सोचे-समझे लिया गया हो।

वृश्चिक (Scorpio) – हालात हर तरह से आपकी मदद कर रहे हैं. आर्थिक स्तिथि भी संभली हुई है और कामकाज से भी लाभ का योग बना हुआ है. इसी अच्छाई को लगातार बनाये रखने की जरूरत है।

क्या करें – रोज़मर्रा की मुश्किलें हो सकती हैं जिसकी वजह से आप परेशान हों ऐसा भी बहुत हद तक संभव है, पर इस सच्चाई को समझ लें की रोज़मर्रा की मुश्किलों को बढाते चले जाने से नुकसान ही पैदा होता है।

क्या न करें – अपने हालात का सही आंकलन करने के लिए आपको विचार-विमर्श करना पड़ सकता है और अपनी बात कहनी पड़ सकती है. यहीं पर मुश्किलें हैं क्योंकि किसी भी विचार-विमर्श में आप अपना धैर्य न खोएं।

धनु (Sagittarius) – कामकाज की स्तिथि में कई तरह के दबाव हो सकते हैं पर कोई परिवर्तन करना हानिकारक भी हो सकता है, इसलिए यथास्थिति भी बनाये रखनी होगी और शान्ति भी बनाये रखनी होगी. अपने अंदर भरोसा उतना ही बनाएं जो आपकी मुश्किलों का कारण न बनता चला जाए।

क्या करें – लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाने से बचना होगा, इसलिए लोगों को शक की नजर से देखना भी छोड़ दें. कोई मुश्किल भरी स्तिथि भी सँभलने में अपना वक्त ले सकती है।

क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए जो भी विकल्प बन रहा है उसको पूरी तरह से ख़ारिज न करें. उसके बारे में भी एक बार फिर सोच लें, पर कामकाज की स्थिरता को फिलहाल कम न करते चले जाएँ।

मकर (Capricorn) – छुपी हुई कई ऐसी चुनोतियाँ हैं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है और आपके नुकसान की ओर आपको ले जा सकती हैं. इसका एक कारण यह भी है की आप लोगों की बातों में आते चले जा रहे हैं।

क्या करें – आर्थिक स्तिथि दबाव भरी हो सकती है क्योंकि आपकी बढती हुई जरूरतों को पूरा करना बहुत अहम स्तिथि है, फिर भी उधार लेते चले जाने से बचना होगा क्योंकि उससे भी आपकी देनदारी बढ़ सकती है।

क्या न करें – फिजूलखर्ची बिलकुल न करें इसलिए अपनी मुट्ठी बंद कर लें और पैसे को संभाल लें ताकि भविष्य की बढती हुई जरूरतों को सँभालने में आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए।

कुम्भ (Aquarius) – मन परेशान है पर लोग आपकी सहायता करना चाह रहे हैं फिर भी बहुत कुछ ऐसा है जिसे धैर्य से ही संभालना होगा. सिर्फ लाभ ही सबकुछ नहीं है।

क्या करें – अपनी कार्यक्षमताओं को अपने काम में लगायेंगे तो बहुत सारी मुश्किलें संभली रहेंगी, पर अपनी कार्यक्षमताओं पर भरोसा करना होगा और ऐसा करते हुए आपकी मेहनत जरूर उभरकर आएगी।

क्या न करें – आपकी आर्थिक स्तिथि भाग्यशाली रूप से बेहतर हो सकती है, पर भाग्य को आजमाना ठीक नहीं क्योंकि ज़रा सा तकदीर से किया हुआ खिलवाड़ आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है।

मीन (Pisces) – कामकाज की स्तिथि ठीक है पर कामकाज को बढ़ावा देने के लिए आपको बहुत सारे साधन जुटाने होंगे. बेहतर होते हुए समय में आपके दबाव बढ़ सकते हैं, यह बहुत बड़ी सच्चाई है।

क्या करें – रिश्तों की स्तिथि संभली हुई है क्योंकि आप अपनों के प्रति जागरूक हैं पर अपने बड़े बुज़ुर्गों के बनते बिगड़ते विचारों को फिर भी संभालने की जरूरत पड़ सकती है, जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा।

क्या न करें – अपने पैसे को न तो फंसायें और ना ही लुटायें, इसलिए पैसे से जुडी किसी भी तरह की योजना बनाने में आप कहीं कोई गलती न कर जाएँ. ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखने के लिए अपनी गलतियों को दोहराते चले जाना भी ठीक नहीं।

 

Have something to say? Post your comment

राशिफल में और

आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

आज का राशिफल: (14 अप्रैल 2024); आज चैत्र नवरात्रि के छठे दिन इन राशि वालों पर बरसेगी मां कात्यायनी की कृपा, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का मिलेगा आशीर्वाद

आज का राशिफल: 30 मार्च 2024; आज के दिन इन राशियों पर बरसेगी देवी-देवताओं की कृपा, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता, पढ़ें अपना आज का राशिफल..

आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..

आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..

आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल