लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?       हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति      

राशिफल

आज का राशिफ़ल: 16 जनवरी 2020; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

January 16, 2020 08:29 AM

मेष (Aries) – पैसे की स्तिथि ठीक है पर आप बहुत ज्यादा भाग्य के भरोसे चल रहे हैं और इसी वजह से मन में कहीं न कहीं खटका भी है कोई, की क्या सबकुछ ठीक रहेगा। अच्छी बात यह है की तकदीर आपके साथ है और बहुत सारी चीज़ें संभली हुई हैं पर इस बात को याद रखें की किसी भी तरह का जोखिम उठाने से नुकसान की स्तिथि भी पैदा हो सकती है, इसलिए अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाना भी ठीक नहीं है।

क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए मन में धैर्य बनाए रखना होगा और सुख है, सुकून है, यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है. इसी अच्छाई को बनाये हुए आप ज़िन्दगी में आगे बढ़ते चले जाएँ सबकुछ ठीक रहेगा.

क्या न करें – किसी नये विकल्प के पीछे फिलहाल बिलकुल न भागें, रिश्तों में भी खासकर अपने जीवनसाथी के साथ कोई ऐसी तकरार की स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो आपको मुश्किलों में डालती चली जाए. किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने की कोशिश बिलकुल न करें।

वृषभ (Taurus) – हालात ठीक होने के बावजूद दबाव भरे हैं क्योंकि कई तरह की चुनोतियाँ साथ ही साथ चल रही हैं. पैसे से जुडी मुश्किलें भी आपके लिए बनी रह सकती हैं क्योंकि पैसे के कहीं फंस जाने का भी अंदेशा है, इसलिए अपने कामकाज की स्तिथि को भी इस रूप से चलाना होगा की बाकी चीज़ों पर भी एक नजर रखी जा सके।

क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाये रखें जिसमे आपकी अच्छाई भी झलके और आपकी क़ाबलियत भी झलके. लगातार मेहनत करने से बहुत सारी चीज़ों को संभाला जा सकता है जिसमें आपकी ओर से लोगों के प्रति बनती हुई अच्छाई भी शामिल है।

क्या न करें – अगर लोग आपसे किसी भी बात से खफा हैं तो इसका यह मतलब नहीं है की आप अपनी अच्छाई को भी भुला दें, बल्कि कोशिश यह करें की आप उनके प्रति फिर भी समर्पित रहें जिन लोगों ने आपसे किनारा कर लिया है. किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को बढाकर लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ।

मिथुन (Gemini) – आपके साथी-सहयोगियों की आलोचना आपके प्रति बनी रह सकती है फिर भी बहुत लोग ऐसे हैं जो आपकी हर बात को भलीभांति समझ पा रहे हैं. इस वजह से भी ज़िन्दगी के प्रति आपका सुकून बना रहे जिसे आप अपनी कोशिशों से समय के साथ बढ़ा पायें।

क्या करें – आपकी आर्थिक स्तिथि बरक़रार है. आपकी बचत आपके लिए हर तरह से मददगार है. धन आगमन की निरन्तरता बनाए रखने के लिए काम के प्रति अपने समर्पण को बहुत ऊंचे स्तर का ले जाना होगा।

क्या न करें – पढाई-लिखाई की दिशा में अपनी मेहनत को किसी भी वजह से कम न करें, इसलिए ऐसा न सोचें की आप जो चाह रहे हैं वो आसानी से प्राप्त कर पाएंगे, इसलिए अपनी कोशिशों में उतार-चढ़ाव बिलकुल न आने दें. कहीं ऐसा न हो की अपनी कोशिशों का अच्छा फल पाने में आपकी ओर से कोई कमी रह जाए।

कर्क (Cancer) – लोगों से विचारों का मतभेद हो सकता है, वो इस वजह से भी क्योंकि आपके विचार भी प्रबल हैं और लोगों के विचार भी प्रबल हैं. ऐसे में किसी एक तो झुकना पड़ेगा ताकि एक दुसरे को समझने में मदद मिल सके।

क्या करें – अपना भरोसा ज़िन्दगी के प्रति जरूर बनाए रखें, लेकिन लोगों के क्या विचार बन रहे हैं उस बारे में भी थोड़ा सा ध्यान दे लें. हो सकता है वो भी आपके हित की बात ही सोच रहे हैं पर कहने का और समझाने का तरीका फर्क हो सकता है, जिसकी वजह से आपके मन में परेशानियाँ उभरती चली जाएँ, उन्हें भी संभाल लेने की जरूरत है।

क्या न करें – आर्थिक स्तिथि ठीक-ठाक बनी हुई है और उसे अपनों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, पर अपनी रोज़मर्रा की आदतों को इतना न बिगाड़ लें की उसका बुरा असर आपकी ज़िन्दगी के फैसलों पर पड़ता चला जाए।

सिंह (Leo) – रिश्तों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और लोग भी बहुत हद तक आपकी बात को समझ पा रहे हैं, फिर भी कहीं न कहीं ऐसा हो सकता है जो रिश्तों के प्रति आपके मनमुटाव को बढ़ाए, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

क्या करें – बहुत ज्यादा उत्तेजित होते चले जाने से बचना होगा. अपनी इच्छाओं को उतना ही बनाएं जिन्हें संभाला जा सके. जरूरत से ज्यादा इच्छाएं बढ़ा लेने से भी नाकामियां ही हाथ लगती हैं, इसलिए अपने व्यवहार में भी काम करने की जरूरत पड़ेगी।

क्या न करें – कामकाज को लेकर आपका समर्पण अच्छा है, पर ऐसे में अपनी प्राथमिकताओं को समझने में कोई गलती न करें. रिश्तों को संभाले रखना भी जरूरी है पर रिश्तों को सँभालने के प्रयास में कामकाज में कोई कमी आती चली जाए तो वो ठीक नहीं है।

कन्या (Virgo) – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको हर तरह की सफलता मिल सकती है जो थोड़ी बहुत चुनोतियाँ हैं उन्हें भी अपनी सूझबूझ से और अपने अच्छे प्रदर्शन से संभाला जा सकता है. यह अपने आप में आपकी सफलता को दर्शाता हुआ समय है।

क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है जिसे संभाले रखना होगा, पर वो आर्थिक स्तिथि धन आगमन के रूप में ठीक है, जबकि बचत को बनाये रखने के लिए आपकी ओर से बहुत सारी कमियां नज़र आ रही हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा।

क्या न करें – हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं और तकदीर आपके साथ है पर ऐसे में अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि न बनाते चले जाएँ. लोगों को व्यर्थ में नाराज़ करते चले जाना भी एक तरह का नुकसान ही है जो इस समय आपके लिए ठीक नहीं है।

तुला (Libra) – अपनी कोशिशों को बनाये रखने के लिए अपनी जानकारी को बढाने की जरूरत पड़ेगी और उसके लिए आपको कई तरह के नए और अच्छे विकल्प भी टटोलने होंगे. आपकी अच्छाई इस रूप से बनी रहेगी की आप कुछ नया सीखने के प्रयास में अपनी मेहनत को बढ़ा पायें।

क्या करें – कामकाज की स्तिथि आपके लिए हर तरह से मददगार है. काम में मन भी लग रहा है और तरक्की के रास्ते भी खुले हुए हैं जिसके चलते आपकी आमदनी में भी इजाफा हो सकता है. इसी तरह की लगन को बनाए रखने से ज़िन्दगी में बड़ी उपलब्धियां प्राप्त होती हैं।

क्या न करें – रिश्तों के प्रति अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की वो किसी परेशानी का कारण बन जाए, इसलिए रिश्तों को संभाले रखने में भी किसी भी तरह की ग़लतफहमी न उत्पन्न होने दें. पारदर्शिता बनाये रखें ताकि आपकी ओर से कोई गलती न होती चली जाए।

वृश्चिक (Scorpio) – अपनी कोशिशों से आप अपने लिए अच्छे विकल्प तलाश सकते हैं. पर हाल में जो भी हुआ है उससे आपका भरोसा कहीं न कहीं कम हो चुका है. इस वजह से काम में आपका मन नहीं लग रहा. इसी चीज़ को फिलहाल सुधार लेने की जरूरत है।

क्या करें – आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है पर कामकाज की स्तिथि में कोई न कोई कमी बनी रह सकती है. बदलता हुआ दौर है यह भी बहुत ज़ल्द बीत जाएगा जो फिर से काम के प्रति प्रेरणा को जगाए, इसलिए फिलहाल धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ सकती है।

क्या न करें – पैसे को लेकर किसी चमत्कार की उम्मीद न लगाएं और ऐसा न सोचे की कोई अचानक धनलाभ मिल जाएगा. यह और बात है की आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है और ठीक ही बनी रहेगी. लोग भी आपकी मदद करते रहेंगे पर ऐसे में लोगों को अपने खिलाफ न करें।

धनु (Sagittarius) – आपकी मानसिकता कुछ ऐसी बनी हुई है जो आपको परेशान कर रही है, जबकि अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो कई तरह की अच्छाईयां आपके लिए बनी हुई हैं और बनी भी रहेंगी इसलिए अपने नजरिये को बदल लेने की जरूरत है।

क्या करें – कामकाज में स्थिरता बनाये रखने का समय है. छोटे से छोटा परिवर्तन भी मुश्किलों को बढ़ा सकता है इसलिए जो जैसा चल रहा है वैसा ही चलने दें।

क्या न करें – किसी ऐसे व्यक्ति से जुड़ने की कोशिश न करें जिसके प्रति आपका भरोसा नहीं जग पा रहा, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप रिश्तों को बिगाड़ते चले जाएँ. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमें रिश्तों को संभाले रखने के लिए आपको अपनी ओर से ज्यादा योगदान देना होगा।

मकर (Capricorn) – लोगों से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है पर लोगों की गलतियाँ निकालने की बजाए अपनी कमियों की ओर देखना भी जरूरी है क्योंकि इस स्तिथि को बनाने में आपकी ओर से भी गलतियाँ रही हैं।

क्या करें – धन का आगमन बना हुआ है पर धन टिकता नहीं है इस वजह से भी आपकी परेशानियाँ नज़र आ रही हैं. अपनी बचत को बनाने के लिए आपको और ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है।

क्या न करें – किसी भी वजह से बहुत ज्यादा पैसा जुटाने की कोशिश न करें क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके पैसे से जुड़े दबाव को बनाये रख सकता है इसलिए कोई भी बड़ा फैसला करने के लिए थोड़ा सा रुक जाएँ ताकि इस समय के हालात आपको और ज्यादा मुश्किलों में न डालते चले जाएँ।

कुम्भ (Aquarius) – अपने कामकाज को सुदृढ़ करने के लिए या अपने भविष्य को बनाने के लिए आप बहुत सारी कोशिश कर रहे हैं और इस वजह से कई तरह की चुनोतियों का भी सामना कर रहे हैं. कोई भी अच्छा प्रयास आपकी उपलब्धियों को बढ़ा सकता है।

क्या करें – अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगाना होगा और किसी भी चीज़ को एक-एक करके सँभालने की कोशिश करनी होगी. हो सकता है ऐसे में अपने काम या कारोबार में आपको और ज्यादा निवेश करना पड़े।

क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को अपने कम में लगाना बहुत जरूरी होगा. ऐसे में अपनी क्षमताओं पर शक न करें. अगर कोई कमी है तो उसे भी कुछ सीखने और समझने के प्रयास में दूर कर लें. किसी ग़लतफहमी के चलते किसी को नाराज़ करना ठीक नहीं होगा।

उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचने के लिए और अपना धैर्य बनाये रखने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद करेगा।

मीन (Pisces) – कामकाज की स्तिथि ठीक है और हालात भी कुछ इस रूप से बन रहे हैं जो आपको आगे बढने में मदद करे. अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटा देने की जरूरत है क्योंकि चिंताओं को बढाते चले जाने से भी कुछ हासिल होने वाला नहीं है।

क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिस बारे में आपको सोचना पड़ सकता है. लोगों से अच्छी सलाह भी मिल सकती है और आगे चलने का रास्ता भी खुल सकता है, इसलिए इन सारी अच्छाइयों को ध्यानपूर्वक समझने की और उनसे फायदा उठाने की जरूरत पड़ेगी।

क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं उन्हें किसी भी वजह से कम न होने दें. खासकर किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी दुविधाओं को लेकर इतना न दुखी होते चले जायें की उसका बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर पड़े।

Have something to say? Post your comment

राशिफल में और

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

आज का राशिफल: (14 अप्रैल 2024); आज चैत्र नवरात्रि के छठे दिन इन राशि वालों पर बरसेगी मां कात्यायनी की कृपा, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का मिलेगा आशीर्वाद

राशिफल

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

राशिफलApril 21, 2024