लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?       हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति      

राशिफल

आज का राशिफ़ल: 22 जनवरी 2020; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

January 22, 2020 09:24 AM

मेष (Aries) – मन की परेशानी के कई सारे कारण हो सकते हैं. निजी जीवन से जुडी चिंताएं भी उसमे शामिल हैं. जब भी हालात साथ न दें जो मुश्किलों से झूझना पड़ सकता है.

क्या करें – अपनी परेशानियों से पार पाना है तो अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन करने की जरूरत पड़ेगी. अपने व्यवहार में भी धीमापन लाना होगा और लोगों की भी हर तरह से मदद करनी होगी. अपने नुकसान की बजाये अपनों की चिंता करेंगे तो यह अच्छाई आपको वापिस जरूर मिलेगी.

क्या न करें – अपनी प्राथमिकताओं को तकदीर के भरोसे न छोड़ें. क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे शायद तकदीर अपना हाथ खींच ले, इसलिए अपने दिल की आवाज़ को सुने ताकि आपसे कोई गलती न हो जाए.

वृषभ (Taurus) – पारिवारिक परिस्थितियों को सँभालने के लिए उन कारणों को समझना होगा जो आपकी परेशानियों की वजह बने हुए हैं. लोग आपकी क्यों आलोचना कर रहे हैं इसके पीछे भी कोई न कोई राज़ हो सकता है. अपना मन उचाट करके लोगों से कोई बड़ी उम्मीद लगाने से कुछ मिलता नहीं है.

क्या करें – अगर लोगों की वजह से आपका भरोसा टूट रहा है तो इस बात को समझें की लोगों के मन में क्या चल रहा है, पर अपनी क़ाबलियत को बनाए रखें और उसे सही रूप से इस्तेमाल भी करते चले जाएँ.

क्या न करें – अपनी ज़िन्दगी की रुकावटों के लिए लोगों को दोषी न ठहराएँ. हर इंसान का कोई न कोई अपना नजरिया होता है, पर हर व्यक्ति अपने हित का पहले सोचता है, इसलिए कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की हर कोई आपकी तरफदारी ही करे.

मिथुन (Gemini) – किसी गलतफ़हमी की वजह से कोई बहस छिड़ेगी और आप उस बहस में भागीदार बनते चले जाएंगे और ऐसा करने से आपके मन की परेशानियाँ ही बढेंगी, इसलिए बेहतर यह होगा की किसी भी मतभेद में दूरी बनाई जाए ताकि उसका बुरा असर किसी

क्या करें – पैसे से जुड़े मुद्दे जटिल होते चले जा रहे हैं, जिसकी वजह से लोगों से नाराजगियां बढ़ रही हैं, इसलिए पैसे से जुड़े किसी भी तरह के लेनदेन में अपने वायदे से पीछे न हटें. अपनी मुश्किलों के बावजूद अपनों के बारे में अच्छा सोचना बहुत बड़ा गुण होता है.

क्या न करें – आप ऐसा सोच रहे हैं की लोग आपका कोई गलत फायदा उठाना चाह रहे हैं और इसी वजह से आपकी लोगों के प्रति सद्भावना कम हो सकती है. ऐसा न सोचते चले जाएँ की पीठ पीछे लोग आपकी बुराई कर रहे हैं।

कर्क (Cancer) – रिश्तों में बहुत सारी कमियां नज़र आ रही हैं और उसका एक कारण यह भी है की आपका मन उचाट है और आपको कुछ अच्छा ही नहीं लग रहा इसलिए आप कुछ ज्यादा ही सोच रहे हैं और बहुत कुछ गलत ही सोच रहे हैं.

क्या करें – रिश्तों को लेकर मध्यम समय है पर अपने कामकाज की बिगडती हुई स्तिथि को सुधारा जा सकता है, उसके लिए अगर आप अपनी मेहनत को उजागर कर लेंगे तो बहुत बड़ी सफलता भी प्राप्त की जा सकती है, पर ऐसा करने के लिए अपने पैसे से जुड़े खर्चों पर कड़ी नजर रखनी होगी.

क्या न करें – बढ़ते हुए खर्चों की वजह से नुकसान हो सकता है पर अपने पैसे को कहीं फंसा लेना भी बहुत बड़ा नुकसान है क्योंकि अगर टूट-टूट कर पैसा वापिस मिले तो उससे भी कोई लाभ होने वाला नहीं है.

सिंह (Leo) – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आप अपनों के करीब आना चाह रहे हैं, पर हालात इस चीज़ की इजाजत नहीं दे रहे. किसी भी योजना में कठिनाइयाँ बनी रहें ऐसा हो सकता है, इसलिए रिश्तों को संभाले रखने की हर संभव कोशिश करनी होगी.

क्या करें – जो मसले बातचीत से संभाले जा सकते हैं उन्हें तकदीर पर छोड़ देने से बचना होगा पर अगर लोगों ने किसी वजह से आपसे फासले बढ़ा लिए हैं तो उसमे भी आपको बड़प्पन दिखाना होगा. लोगों की गलती निकालने की बजाए अगर आप सूझबूझ अपनाएंगे तो अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को संभालना भी आसान हो जाएगा.

क्या न करें – अपने काम या कारोबार में व्यर्थ का उतार-चढ़ाव पैदा करते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आपका काम के प्रति मन हट सकता है और आपके प्रदर्शन पर कोई बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए लोगों की सहानुभूति मिले तो अच्छा है, उनकी नाराजगियां न बटोरते चले जाएँ, क्योंकि उसी चीज़ का बुरा असर आपके प्रदर्शन पर पड़ सकता है.

कन्या (Virgo) – अपनी सूझबूझ से अपनी मेहनत को बढ़ाया जा सकता है और सिर्फ धनलाभ का सोचते चले जाने से वो सूझबूझ भी कम होती चली जाए यह इस समय की सबसे बड़ी कमी है इसलिए अपने प्रदर्शन को बढाने की कोशिश करनी होगी और लोगों से सद्भावना बनाए रखनी होगी.

क्या करें – इस समय जो भी फायदा होगा वो अपनों से ही बन पाएगा इसलिए किसी चमत्कार की उम्मीद छोड़ दें. इस बात को समझ लें की अपने मन को उचाट करने से नुकसान ही होता है.

क्या न करें – रिश्तों को लेकर कोई ऐसा विचार न बनाएं की लोग आपके खिलाफ हैं, पर यह भी सच्चाई है की वो बहुत ज्यादा आपके हक़ में नहीं है इसलिए कुछ भी ऐसा न करें की लोगों से दूरियां बढ़ें या रिश्तों में किसी भी तरह की गिरावट आती चली जाए।

तुला (Libra) – आप प्रयत्न कर रहे हैं पर पैसे की स्तिथि फिर भी कमज़ोर बनी हुई है. इस वजह से आपका असंतोष बहुत बढ़ा हुआ है. बेहतर यह होगा की अपनी लगन को बढाया जाए क्योंकि ज्यादा पैसा जुटा लेने से भी कोई लाभ होने वाला नहीं है.

क्या करें – काम की प्राथमिकता को समझना होगा और इस बात को भी समझना होगा की यह चुनोतियाँ कुछ समय तक बनी रहेंगी, इसलिए अपने अंदर बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन भी करने होंगे. ऐसे में रोज़मर्रा के बढ़ते हुए खर्चों को संभालना बहुत जरूरी है.

क्या न करें – अपने दोस्तों में कोई न कोई अच्छाई जरूर ढूंढ लें. उनकी गलतियाँ न निकालते चले जाएँ. वैसे भी अपने आसपास के लोगों से बहस करके आप उन्हें अपने खिलाफ कर देंगे, और इस समय यही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) – अपनी ज़िन्दगी को एक दिशा प्रदान करके आप अपने लिए भाग्यशाली परिस्थिति बना सकते हैं. जैसे-जैसे आप ऐसा करते चले जाएंगे आपके मन की घबराहट भी दूर होती चली जाएगी और आपके अंदर ऐसा धैर्य उत्पन्न होगा जो आपको ज़िन्दगी को नई नजर से देखने के लिए मजबूर करे. ऐसे में लोगों की सहानुभूति और समर्थन आपको भरपूर मिला रहेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या करें – लोगों को अपनी गलतियों की वजह से आप नाराज़ करते चले जा रहे हैं, कुछ ग़लतफ़हमियाँ भी हो सकती हैं. इन सारी चीज़ों से बचकर निकल जाने की जरूरत है. कोई बड़ा कदम उठाने से पहले रुक जाना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

क्या न करें – अपनी बात मनवाने की कोशिश न करें. दूसरो की बात को भी समझ लें और उनके विचारों को प्राथमिकता दे लें. ऐसा करते हुए आपको इस बात का आभास होगा की लोगों के विचारों में भी कोई कमी नहीं है.

धनु (Sagittarius) – अचानक लाभ के योग बने हुए हैं पर किसी भी तरह की कानूनी पेचीदगियों में पड़ने से बचना होगा. जो चीज़ आपकी ज़िन्दगी की समृद्धि को बढ़ाए उसे सहेज लें और उसे ही आशीर्वाद समझ लें.

क्या करें – ज़िन्दगी के प्रति आपकी प्रेरणा बढ़ेगी तो पुरानी बातो को भुलाकर आगे बढना आसान हो जाएगा. ऐसे में कुछ न कुछ उतार-चढ़ाव बना रहे यह स्वाभाविक सी बात है, पर फिर भी बहुत व्यवहारिकता अपनानी होगी ताकि ज़िन्दगी का सुख बना रहे.

क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपना नुकसान न करें. जो मिला है उस अच्छाई को समझें ताकि अच्छी-भली स्तिथि को आप व्यर्थ में खतरे में न डालते चले जाएँ।

मकर (Capricorn) – लोगों की अच्छी सलाह मिलेगी तो आपके हालात बेहतर होते चले जाएंगे . वैसे भी किसी प्यार के रिश्ते से खुशियाँ पाने का समय है और आपके साथी-सहयोगी आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं.

क्या करें – घर-परिवार में ताल्लुकात बनाये रखने के लिए थोडा प्रयास करने का समय है, क्योंकि कोई भी छोटी बात ग़लतफहमी में परिवर्तित हो सकती है, उसमे बहुत हद तक गलती आपकी है क्योंकि आप अपने कर्तव्य को भुलाकर अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं. इसी चीज़ से बचकर निकल जाने की जरूरत है.

क्या न करें – अपने हालात को कमी की नजर से देखकर आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ. नुकसान आप करें और उस नुकसान की भरपाई लोग करें ऐसा कोई भी विचार बनाना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) – छोटी-छोटी बातें भी बड़ी मुश्किलें पैदा कर सकती हैं और पैसे की बढती हुई जरूरते भी आपके लिए एक चुनोती का कारण बन सकती है. ज्यादा पैसा जुटाकर लापरवाह होते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

क्या करें – काम या कारोबार में लोगों से ऐसा तालमेल बना लें जिसका अच्छा फल आपको मिल सके. पर ऐसा करते हुए अपनी जानकारी और अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की भी कोशिश कर लें. हालात आपकी मदद जरूर कर रहे हैं लेकिन अपनी ओर से भी उस अच्छाई को बनाये रखने की जरूरत है.

क्या न करें – किसी भी बात में उत्सुकता बढ़ाकर अपना नुकसान न करें. ज़ल्दबाज़ी में उठाये हुए कदम आपकी आर्थिक स्तिथि पर असर डाल सकते हैं, इसलिए बिना सोचे समझे किसी चीज़ में हाथ बिलकुल न डालें।

मीन (Pisces) – रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है और कोई प्यार का रिश्ता भी उभर रहा है जो आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ लाये. आपके दोस्त और आपके भाई-बहन भी इस अच्छाई में शामिल हैं जिसके चलते हालात आपके लिए सुखद बनते चले जाएँ.

क्या करें – अपनों के लिए बहुत कुछ करना होगा. किसी अच्छे निवेश का विचार है तो उस बारे में भी सोचना होगा क्योंकि थोड़ा सा प्रयास करने से यह सबकुछ संभव हो सकता है.

क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को बेहतर करने के लिए थोड़ा सा और झूझने की जरूरत है पर ज़िन्दगी की रोज़मर्रा की रुकावटों को लेकर आप घबरा न जाएँ. उन्हें भी अपनी मेहनत से दूर करने की कोशिश कर लें ताकि किसी भी तरह की कमी न रहे.

Have something to say? Post your comment

राशिफल में और

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

आज का राशिफल: (14 अप्रैल 2024); आज चैत्र नवरात्रि के छठे दिन इन राशि वालों पर बरसेगी मां कात्यायनी की कृपा, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का मिलेगा आशीर्वाद

राशिफल

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

राशिफलApril 21, 2024