आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

राशिफल

आज का राशिफ़ल: 02 फरबरी 2020; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

February 02, 2020 05:48 AM

मेष (Aries) – अपनी मानसिकता को इतना कमज़ोर न बनाएं की आपकी मेहनत पर उसका बुरा असर पड़ता चला जाए. वैसे भी खुद के प्रति भरोसे को कम करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता. छोटी-छोटी बातों को लेकर अगर मन भटका रहे तो मुश्किलें ही पैदा होती है।

क्या करें – बदलते हुए दौर को इस रूप से समझें की किसी भी तरह की मुश्किलों से बचा जा सके. कुछ मुश्किलें रही हैं जो एक-एक करके दूर होती चली जाएंगी पर फिलहाल किसी ऐसे काम में हाथ डालने से बचना होगा जो आपको नुकसान की ओर ले जाए या आपकी मुश्किलों को बढ़ाए।

क्या न करें – अपने व्यवहार को ऐसा बनाते चले जाना ठीक नहीं है की आप हमेशा लोगों की गलती ही निकालते रहे, इसका एक दूसरा पहलु भी है, आप अपनी गलतियों को छुपाने के लिए किसी भी चीज़ का दोष किसी और पर मढना चाह रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है. घर-परिवार में हर चीज़ को परेशानी की नजर से देखने से भी नुकसान होता है, इसलिए रिश्तों को किसी भी वजह से बिगड़ने बिलकुल न दें।

वृषभ (Taurus) – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर आप फैसला नहीं कर पा रहे, उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपको अपने अंदर उस तरह का भरोसा नहीं बन रहा की आप किसी नई चुनोती को संभाल पायें. ज़िन्दगी हम सबके लिए कोई न कोई ऐसा खेल खेलती है जिसमें नई संभावनाएं बनती हैं, उन्हें भरोसे की नजर से देखना भी बहुत जरूरी होता है।

क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और उसे ध्यानपूर्वक इस्तेमाल करना होगा. ज़िन्दगी में अपनी जरूरतों के साथ-साथ अपनों की जरूरतों को भी पूरा किया जाए तो खुशियों में इजाफा होता है. यह और बात है की इस समय आपके अपने आपके प्रति थोड़ा सा आलोचनात्मक हो सकते हैं।

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर जरूर देखें लेकिन कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की आपके अपने आपके खिलाफ होते चले जाएँ. आप बहुत सारी चीज़ों को लेकर सूझबूझ से ग़लतफहमी में पड़ते चले जा रहे हैं इसलिए आपकी अच्छी कही हुई बात भी पूरी तरह से लोगों को समझ में नहीं आ रही. इस बात को समझ लें की किसी का दिल दुखाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है।

मिथुन (Gemini) – रोज़मर्रा का तकरार बना रह सकता है जिसके लिए आपको अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन करने होंगे. धीरे-धीरे ही सही बहुत कुछ आपकी पकड में आता चला जायेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे।

क्या करें – लोग आपके खिलाफ हो सकते हैं पर उसमें आपकी भी बहुत सारी गलतियाँ रही हैं. अपने अंदर ऐसा परिवर्तन लाने की जरूरत है जो आपको लोगों के करीब ले आए. उसके लिए आपको अपनी कोशिशों को भी बढ़ाना होगा और रिश्तों में हर तरह की मधुरता लाने की भी कोशिश करनी होगी।

क्या न करें – अपने पैसे को किसी ऐसी चीज़ में लगाते चले जाने से बचना होगा जो आपके लिए मुश्किलें पैदा करे, इसलिए पैसे के लेनदेन में भी गलती बिलकुल न करें. अपनी बचत को किसी ऐसी चीज़ में न लगाएं जिसमे आपका पैसा फंसता चला जाए।

कर्क (Cancer) – आप कई तरह के ऐसे बदलाव करना चाह रहे हैं जो आप अपनों के करीब आ जाएँ और रिश्तों को सुधार लें. कोई प्यार का रिश्ता इस खेल में आपके मन के ऊपर बहुत ज्यादा हावी है, पर आपको यह भी समझ में आ रहा है की रिश्तों से जुड़ी हुई बहुत सारी कमियां हैं इस समय जिन्हें संभालना मुश्किल भी है।

क्या करें – कोई भी छोटा तकरार बड़ी परेशानियों में बदल सकता है, इसलिए अपनी मुश्किलों के बारे में मनन करना बहुत जरूरी है. सिर्फ दुखी होते चले जाने से भी मुश्किलें ही हाथ लगती हैं. आपके लिए अच्छी बात यह है की हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं बशर्ते आप अपने कदम उसी रूप से आगे बढ़ा पायें।

क्या न करें – कामकाज को लेकर या अपने कामकाज के प्रदर्शन को लेकर अपने मन को उचाट कर लेना ठीक नहीं है. कोशिश यह होनी चाहिए की आप अपने तजुर्बे को अपने काम में लगा सकें ताकि किसी भी तरह की कमी आपकी परेशानियों का कारण न बनती चली जाए।

सिंह (Leo) – पैसे की स्तिथि ठीक है और पैसा का निवेश करने के कई तरह के मौके हैं आपके सामने जिसके चलते आप अपनों की इच्छाओं की पूर्ती भी कर सकते हैं।

क्या करें – बहुत सारी अच्छाईयों के साथ-साथ बहुत सारे मुश्किलें भी साथ ही साथ चल रही हैं. अपनों के करीब आना भी कठिन हो रहा है. लोगों को समझने में भी बहस छिड़ी रह सकती है इसलिए मुश्किलों से भी झूझना पड़ सकता है।

क्या न करें – तकदीर आपके साथ है और हालात हर तरह से मदद कर रहे हैं पर तकदीर को आजमाते चले जाना ठीक नहीं है. ऐसे में रिश्तों से जुड़े दबाव को बढाते चले जाना ठीक नहीं है. पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि की वजह से अपनी मेहनत को कम कर लेना ठीक नहीं है।

कन्या (Virgo) – लाभ की स्तिथि बनी हुई है पर धन आगमन से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है. आपको लगता है की आपकी मेहनत का पूरा फल नहीं मिल पा रहा जैसे. यह इस वजह से भी क्योंकि आपने अपने हालात को सँभालने के लिए बहुत सारी मेहनत की है।

क्या करें – लोगों की अच्छी सलाह को समझना होगा और इस वजह से लोगों से तालमेल बनाए रखने से बहुत सारी चीज़ें आपकी पकड़ में आती चली जाएंगी. इसी प्रयास के चलते धीरे-धीरे आपकी निजी जीवन की खुशियाँ भी बढती चली जाएँ ऐसा बहुत हद तक संभव है।

क्या न करें – अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियों की वजह से आप कहीं घबरा न जाएँ, इसलिए इस बात को समझें की रिश्तों को कैसे संभाला जाए. घर-परिवार में किसी भी तरह का तकरार पैदा करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा।

तुला (Libra) – रोज़मर्रा के खर्चे आपकी परेशानियों का कारण बन सकते हैं जिसकी वजह से आपक आर्थिक स्तिथि पर और आपकी बचत पर बुरा असर पड़ता चला जाए. वैसे भी आप अपनी आमदनी से बहुत ज्यादा खुश नहीं है और आपको लगता है की काम को भी सुधारा जा सकता है और काम से जुड़े लाभ को भी सुधारा जा सकता है।

क्या करें – पैसे का बहाव किसी भी इंसान को परेशान कर सकता है पर बहुत ज्यादा पैसा जुटाते चले जाने से बचना होगा बल्कि अपनी मेहनत से अगर पैसा कमाया जाए तो वो बेहतर विकल्प हो सकता है आपके सामने।

क्या न करें – लोगों की वजह से अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएं, वैसे भी इस समय कोई ऐसा विकल्प न टटोलें जिसमे अभी आपको चलना नहीं है. लोगों की बातों में आकर भी किसी नए रास्ते पर चलने का विचार फिलहाल बिलकुल न बनाएं।

वृश्चिक (Scorpio) – कामकाज के क्षेत्र में आपकी मेहनत कमज़ोर पड़ती चली जा रही है जिसका सीधा असर यह हो रहा है की कामकाज की स्तिथि भी संतोषजनक नहीं है. सिर्फ पैसे की स्तिथि ठीक बने रहना अपने आप में पूरी बात नहीं है।

क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों की ओर नजर रखें ताकि उस छुपे हुए नुकसान से भी बच सकें जो इस समय बना हुआ है. सिर्फ तकदीर के भरोसे चलने से भी नुकसान हो सकता है इसलिए कोई भी बड़ा फैसला करना है तो थोडा सा रुक जाएँ और अच्छे समय का इंतज़ार कर लें।

क्या न करें – किसी भी नए विकल्प को लाभ की नजर से न देखें बल्कि उसे इस रूप से देखें की उसमें आपका कितना नुकसान हो सकता है. रोज़मर्रा की मुश्किलों की वजह से अपने मन को व्यर्थ में उचाट न करते चले जाएँ।

धनु (Sagittarius) – पैसे की स्तिथि ठीक है पर आपके मन में तसल्ली नहीं है. एक ओर तो आपकी अपनी गलतियों से आपने नुकसान की स्तिथि बना रखी है दूसरी ओर आप अपनी बचत को लेकर भी खुश नहीं हैं, पर यह हालात ही ऐसे हैं जिन्हें सँभाले रखने के लिए थोडा सा वक्त लग सकता है।

क्या करें – रिश्तों को संभालना बहुत जरूरी होगा, उसमे अपने बड़े बुजुर्गों की बात को भी भलीभांति समझना पड़ेगा. हो सकता है आपको उनकी बात आलोचना लगे पर उस बात के पीछे छुपी हुई अच्छाई को समझें जो आपके लिए बनी हुई है।

क्या न करें – कामकाज को लेकर कोई ऐसा बदलाव न करें जो आपके लिए नुकसान का कारण बन जाए. बहुत सारी चीज़ों में एक साथ हाथ डालकर अपनी मुश्किलों को बढ़ाना ठीक नहीं है।

मकर (Capricorn) – मन परेशान रहेगा तो कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा. वैसे भी आपको इस बात का एहसास हो रहा है की आपने भी गलतियाँ की हैं और लोगों ने भी आपका गलत फायदा उठाया है इसलिए भी आपने लोगों से फासले बना रखे हैं।

क्या करें – रोज़मर्रा की मुश्किलें थमी हुई हैं पर लोग आपको इस रूप से देख रहे हैं की वो आपको परखने की कोशिश कर रहे हैं. इसी बात के पीछे आपके लिए छुपी हुई चुनोतियाँ हो सकती हैं।

क्या न करें – जब तक बहुत ज्यादा जरूरी न हो तब तक पैसे के लेनदेन में बिलकुल न पड़ें. ज्यादा पैसा जुटा लेने से या ज्यादा पैसा कमा लेने से भी आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएंगे और इस समय वो ठीक नहीं है।

कुम्भ (Aquarius) – लोगों के विचार नहीं मिल रहे इसी वजह से आपको यह लग रहा है की लोग आपके खिलाफ हैं. मुश्किलें इस वजह से भी हैं क्योंकि आप अपने कामकाज से जुडी चुनोतियों को भी पूरी तरह से संभाल नहीं पा रहे।

क्या करें – लोगों के विचारों को भलीभांति समझना होगा और घर-परिवार की खुशियाँ भी बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. यह प्रयास शुरू में थोड़ा सा कठिन जरूर लगेगा पर अपनी कोशिशों को लगातार बनाये रखने से फायदा भी होगा. हो सकता है की लोगों की आलोचना आपके प्रति कुछ समय तक बनी रहे, इस बात को कबूल भी करना पड़ेगा।

क्या न करें – रिश्तों को इस नजर से न देखें की उनसे आपको कितना धनलाभ मिल रहा है क्योंकि ऐसा करने से आप रिश्तों की गरिमा को कमज़ोर करते चले जाएंगे. पैसे से फंस जाने का समय है इसलिए भी पैसे से जुड़ा कोई बड़ा फैसला इस समय बिलकुल न करें।

मीन (Pisces) – कामकाज के प्रति भरोसा बनाये रखने की जरूरत है पर अपने साथी-सहयोगियों से भी तालमेल बढाने की जरूरत है ताकि कामकाज में इजाफा हो सके. सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग आपके खिलाफ हैं और अगर लोग खिलाफ हैं भी तो भी उस बात की तह तक जाने की कोशिश करें।

क्या करें – निजी जीवन में और अपने कामकाज के क्षेत्र में सही तालमेल बिठाने की कोशिश कर लें क्योंकि अपनी अच्छाई दर्शाते हुए ही आप लोगों से जुड़ पाएंगे जिसके चलते अपनी परिस्थितियों को सँभालने में मदद मिलेगी।

क्या न करें – लोगों से मिलती हुई आलोचना की वजह से अपनी कोशिशों को कम न करते चले जाएँ. बहुत सारी चीज़ों को एक साथ छेड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है. अपने मन में धैर्य बनाकर एक-एक चीज़ को अंजाम देते चले ही बेहतर होता है. अपनी मानसिकता ऐसी न बनाएं की लोग व्यर्थ में आपके खिलाफ होते चले जाएँ।

Have something to say? Post your comment

राशिफल में और

आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

आज का राशिफल: (14 अप्रैल 2024); आज चैत्र नवरात्रि के छठे दिन इन राशि वालों पर बरसेगी मां कात्यायनी की कृपा, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का मिलेगा आशीर्वाद

आज का राशिफल: 30 मार्च 2024; आज के दिन इन राशियों पर बरसेगी देवी-देवताओं की कृपा, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता, पढ़ें अपना आज का राशिफल..

आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..

आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..

आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल