आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?       हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति       हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..      

स्वास्थ्य

खर्राटे लेने की आदत से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो बेहद मददगार होंगे ये घरेलू उपचार

February 03, 2020 08:06 AM

 

खर्राटा बीमार स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है। खर्राटे आपके साथी की नींद की गुणवत्ता को बाधित कर सकते हैं और थकान और चिड़चिड़ापन पैदा कर सकते हैं।

आपके खर्राटे लेने की वजह से दूसरे व्यक्ति को परेशानी झेलनी पड़ती है. खर्राटे की वजह से दूसरे व्यक्ति की रात की नींद खराब हो सकती है. खर्राटे लेने वाले लोग जब किसी बस या ट्रेन के सफर में आपके पास बैठ जाते हैं तो आपकी यात्रा काफी परेशानी भरी हो सकती है. खर्राटे की वजह आमतौर पर गंभीर नहीं होती है और आप कुछ लाइफस्टाइल में बदलाव करके इससे निपट सकते हैं. अधिक वजन होना खर्राटे के कई कारणों से एक हो सकता है. एक वेबसाइट के मुताबिक, वैश्विक स्तर पर 100 मिलियन से अधिक लोग स्लीप एपनिया से पीड़ित हैं. जिसमें से 80 फीसदी से अधिक लोग अविवाहित हैं.

अदरक और शहद की चाय

अदरक सबसे आम घरेलू वस्तु है. यह एक सुपरफूड है जो पेट की खराबी, वजन कम करने, दिल की समस्याओं से लेकर आम खांसी और जुकाम तक का इलाज कर सकता है. अदरक एक एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल एजेंट के रूप में कार्य करता है और खर्राटों से राहत देता है. खर्राटे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार अदरक और शहद की चाय पीना बेहद लाभदायक साबित हो सकता है।

अनानास, केले और संतरे

खर्राटों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप नींद की गुणवत्ता में सुधार करें और यह शरीर में उत्पादित मेलाटोनिन की मात्रा में वृद्धि करके प्राप्त किया जा सकता है. मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो हमें नींद देता है और ऐसा करने का प्रभावी तरीका उन खाद्य पदार्थों को सेवन करना है जिनमें इसकी उच्च मात्रा होती है. अनानास, केले और संतरे मेलाटोनिन सामग्री में उच्च हैं और इनका सेवन आपके खर्राटों को रोक सकता है।

वजन कम करना

अधिक वजन वाले लोगों में खर्राटे लेने की अधिक संभावना होती है. गले और फैटी टिशू के आस-पास की मांसपेशियों का तनाव खर्राटों में योगदान कर सकता है. स्वस्थ आहार का सेवन करने के साथ-साथ नियमित रूप से व्यायाम करने से वजन कम करने और खर्राटों को रोकने में मदद मिल सकती है।

Have something to say? Post your comment

स्वास्थ्य में और

World Breastfeeding Week : विश्व स्तनपान सप्ताह का इतिहास और महत्व, पढ़े विस्तार से.

शुगर बढ़ गई है ? तो तुरंत जानिए कम करने के यह घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल..

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा हल्दी खाने से भी हो सकता है नुकसान, हो सकती है ये बीमारी, पेट मे जलन के साथ हो सकते हैं ये ढेर सारे नुकसान..

महामारी से बचना है तो रखें अपना ख्याल : वायरस से बचने के लिए इन 5 घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं

बुखार को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

अपच और कब्ज की समस्या में फायदेमंद है यह फल, रोजाना सेवन से मिलेंगे कई लाभ

हींग के हैं गजब के फायदे, दांत दर्द से लेकर ब्लड प्रेशर में आ सकती है काम

हाई BP के मरीज पी सकते हैं चुकंदर का जूस, ऐसे करें सेवन

बार-बार साबुन और सैनिटाइजर के इस्तेमाल से खो गई है हाथों की चमक, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

क्या कॉफी पीने के ये तीन फायदे आपको मालूम हैं?