लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?       हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति      

हिमाचल | कुल्लू

डिस्पेंसरी और सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित इस गांव के लोग, कब सरकारें करेगी रहम? पहाड़ में पहाड़ जैसा जीवन जीने को है मजबूर , देखें वीडियो..

February 18, 2020 10:25 AM

कुल्लू: ( हिमदर्शन न्यूज़ ); दुनिया बड़ी तेजी से बदली है...बदल रही है। विज्ञान ने उम्मीद से कहीं ज्यादा तरक्की कर ली है। यहां तक कि लोग चांद पर बसने की तैयारी कर रहे हैं, ऐसे में आदिमानव जीवन जैसा जीवन व्यतीत करना हैरान करने वाला है। यह भी उस देश का वाक्या है, जो दुनियाभर में अपने शक्तिशाली होने का दंभ भरता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश कुल्लू , सैंज घाटी के अंतर्गत आने वाले गांवों की।

सड़क और अस्पताल जैसी मूलभूत समस्याओं से परेशान ग्रामीण
बेशक, बदलते समय के साथ इंसान के रहन-सहन की आदतों में काफी परिवर्तन हुआ है, लेकिन सैंज घाटी में रहने वाली लोगो को देखकर यह कतई नहीं कहा जा सकता कि यहाँ कुछ बदला है। इसमें जरा भी संदेह नहीं की यहाँ के लोग अब भी सरकारों की अनदेखी के चलते आदिमानव का सा जीवन जीने को मजबूर है।

ग्रामीण तो कराह रहे, जनता के रहनुमा आराम फरमा रहे..

देश को आजाद हुए 73 साल बीत गए है और इस दौरान देश और प्रदेश में कई सरकारें जनता से विकास के बड़े बड़े बायदे करके आई और गई । लेकिन ये बहुत ही दुर्भाग्य की बात है कि आजादी को इतना समय बीत जाने के बाद भी सैंज घाटी के अंतर्गत ग्राम पंचायत गड़ापरली के अंतर्गत सुगआड शाकटी मरौड व कुटला गांव के लोग अभी भी सड़क जैसी मूलभूत सुविधा से बंचित है। और आलम ये है कि जब भी गांव का कोई बुजुर्ग, बच्चा बीमार पड़ जाता है या किसी गर्भवती महिला को प्रसूति पीड़ा होती है तो उसे गांव वालों द्वारा 30 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई में पालकी या पीठ पर उठा कर सड़क तक पंहुचाना पड़ता है। जिस कारण लोगो को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है।

ग्रामीण तो कराह रहे, जनता के रहनुमा आराम फरमा रहे..!
स्थानीय लोगों का कहना है कि कई बार सरकार व विभाग को डिस्पेंसरी खोलने की मांग भी कर चुके है लेकिन अभी तक कोई भी डिस्पेंसरी नही खुली है। भनहि पंचायत प्रतिनिधि प्रधान भाग चंद , उप प्रधान गोपाल, बीडीसी सदस्य जयबन्ति देवी, शेर सिंह, हीरा चंद, डोला राम, लग्न राणा, मोती राणा, तीर्थ राम, धर्म पाल, गोविंद राम, पूर्व प्रधान इन्द्रू राम व अन्य गांव वासियों सरकार व विभाग से मांग है कि जल्द ही सैंज घाटी के दूरदराज के इन गांव में रोड़ व डिस्पेंसरी जैसी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाए।

चिंता का विषय है कि आज के अधिकांश मीडिया चैनल भी नेताओं के पीठू बने हुए है वे भी केवल मन्त्रियों के आगे पीछे मंडराते रहतें है, कोई भी प्रदेश के इन दूरदराज क्षेत्रों में आम जनता की समस्याओं की कवरेज करने नही जाता है। वही हाल क्षेत्रीय नेताओं का है वे भी 5 साल में एक बार वोट बटोरने के उद्देश्य से इन दूरदराज के गावों में जाते है और चुनाव जीतने के बाद जनता को बुलाकर केवल शहरों में डेरा डाले रहते है।

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..

हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...

हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील

हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..

सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..

हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

राशिफल

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

राशिफलApril 21, 2024