आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

राशिफल

आज का राशिफ़ल: 19 फरवरी 2020; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

February 19, 2020 07:01 AM

मेष (Aries) – कामकाज के प्रति आपकी लगन बढ़ रही है और बदलते हुए सन्दर्भ में आपका प्रदर्शन भी बेहतर हो रहा है. साथ ही साथ आपके सामने कई तरह के ऐसे अच्छे विकल्प हैं जो आपको ज़िन्दगी की नई दिशा देने की कोशिश कर रहे हैं. यह अपने आप में बहुत बड़ी बात है क्योंकि ज़िन्दगी को सही रूप से आगे बढ़ाना इस समय बहुत जरूरी है।

क्या करें – तकदीर का खेल समझने के लिए ज़िन्दगी के कई पहलूओं पर गौर किया जा सकता है. एक वो तकदीर है जो ईश्वर की दया से और आपके बुजुर्गों के आशीर्वाद से आपको मिलती है. तकदीर का दूसरा पहलू यह है की आप अपनी मेहनत से अपने भाग्य को संवार सकें, इस समय हालात आपके लिए हर तरह से मेहरबान हैं पर अपनी मेहनत को फिर भी सही दिशा देने में थोड़ा सा और वक्त लग सकता है, उसके लिए अपने भरोसे को जगाना होगा और अपनी मेहनत को और केन्द्रित करना होगा।

क्या न करें – अपने ज्ञान और अपने प्रदर्शन को किसी भी वजह से कम न समझें क्योंकि ऐसा करके आप अपनी अच्छी-भली परिस्थितियों को सही रूप से समझ नहीं पाएंगे. जबकि जरूरत यह है की आप किसी भी तरह के मतभेद में बिलकुल न पड़ें, क्योंकि ऐसा करने से अपने अंदर अविश्वास की भावना जगेगी और इस समय वही ठीक नहीं है।

वृषभ (Taurus) – ज़िन्दगी का सुख और सुकून इंसान के नजरिये को बदल सकता है. आपने अपनी एकाग्रता से अपने हालात को संवारने की कोशिश की है. उसका एक अच्छा फल यह प्राप्त हो रहा है की आपका नजरिया सकारत्मक होता चला जा रहा है।

क्या करें – रोज़मर्रा की चुनोतियाँ फिर भी आपके लिए बनी हुई हैं जिन्हें समय रहते संभालना भी होगा, पर इस समय की सबसे बड़ी जरूरत यह है की अपने फैसले इस रूप से लेने होंगे की आप ज़िन्दगी के हर दबाव को भलीभांति समझ सकें और संभाल सकें. क्योंकि ऐसा करने से ही आपके काम और आपके काम से जो लाभ बन रहा है उससे जुड़े फैसले आप संभाल कर ले पाएंगे।

क्या न करें – निजी जीवन के मुद्दों को किसी भी वजह से लापरवाही से न चलायें क्योंकि अपनों को किसी भी वजह से अपने खिलाफ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है. सिर्फ अपनों के प्रति अच्छा सोचना ही काफी नहीं हैं, उनकी नाराजगियों को दूर करना ज्यादा जरूरी बात है।

मिथुन (Gemini) – आपकी कोशिशें रंग ला रही हैं और आपने अपनी मेहनत को बढाने में पूरा प्रयास किया है फिर भी आपके लिए परिस्थितियां चुनोती भरी बनी हुई हैं. नुकसान भी हो सकता है और रिश्तों पर भी इस चीज़ का बुरा असर पड़ सकता है. आपकी गलतियों भरा समय है इसलिए किसी प्यार के रिश्ते की और झुकाव बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है।

क्या करें – अपने आसपास के लोगों से तालमेल बनाये रखना होगा और उनसे जुड़े रहना होगा. निजी जीवन की अच्छाई को समझेंगे तभी जाकर आपकी ज़िन्दगी में उस तरह का सुकून बन पायेगा. आपके कामकाज की स्तिथि भी इन्हीं बातों पर निर्भर करेगी।

क्या न करें – ज़िन्दगी में भावनाओं की अपनी ही भूमिका होती है पर अपनी कोशिशों को भावनात्मक नजरिये से न देखते हुए व्यवहारिक नजिरये से देखना होगा और सूझबूझ बनाये रखनी होगी. दिल से फैसले करने की बजाए दिमाग से फैसले करेंगे तो आपसे कोई गलती नहीं होगी।

कर्क (Cancer) – हालात मददगार हो सकते हैं. घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी हुई हैं. आर्थिक स्तिथि भी बहुत हद तक संभली हुई है पर विचारों का मतभेद उभर सकता है।

क्या करें – लोगों के अपने विचार हो सकते हैं और अगर वो आपके ऊपर किसी भी तरह का दबाव बना रहे हैं तो किसी भी तरह की बहस से बचने की जरूरत है क्योंकि वही बहस आपको मुश्किलों में डाल सकती है. इस समय जरूरी यह है की कामकाज की स्थिरता बनाये रखी जाए और किसी भी तरह के तकरार से बचा जाए।

क्या न करें – लोगों की नाराजगियों की वजह जनानी होगी. वो क्या सोचते हैं और क्यों सोचते हैं इस बात की तह तक भी जाना होगा. तब जाकर आप अपनी मुश्किलों का समाधान कर पाएंगे और आपसे कोई गलती नहीं होगी।

सिंह (Leo) – कामकाज में प्रेरणा जगाई जा सकती है जिसके लिए हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं, पर इस समय की परेशानी यह है की आपकी प्राथमिकतायें बदली हुई हैं. आप कामकाज को नज़रंदाज़ करके रिश्तों की और ज्यादा देख रहे हैं।

क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता अपनी जगह है पर उससे जुड़ी चुनोतियों को भी साथ ही साथ समझना भी होगा और संभालना भी होगा. जो कुछ भी बहुत अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी अपनी ही छुपी हुई समस्याएं हो सकती हैं।

क्या न करें – जो भी आपका रिश्तों के प्रति रुझान बना हुआ है उसे फिर भी कमी की नजर से न देखें. आपकी और से कोई गलती नहीं है, यह और बात है की परिस्थितियां शायद आपके उतने अनुकूल नहीं हैं की सबकुछ आसानी से संभलता चला जाए।

उपाय – सिंह राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर जाएँ. अपनी कोशिशो को सही दिशा देने के लिए और अपने रोज़मर्रा की चुनोतियों को सँभालने के लिए यह उपाय आपकी मदद जरूर करेगा।

कन्या (Virgo) – बहुत सारी अच्छाईयां हैं इस समय के साथ जुडी हुई हैं, लेकिन आपने उन अच्छाईयों को समझने के रास्ते रोक रखे हैं. अपनी मानसिकता को सच्चाई से हटाकर कुछ भी सोचते चले जाने से पूरी बात समझ में नहीं आती है।

क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ कुछ ऐसी हैं जिन्हें बनाये रखने में ही फायदा है. विचारों के मतभेद को सँभालने के लिए भी अपनों के करीब आने की जरूरत है लेकिन वो करीब आने का मतलब यह है की आप दिल से लोगों के करीब आयें और उन्हें ज़िन्दगी में साथ लेकर चलें. अपनी बात मनवाने की कोशिश करते चले जाने से भी बचना होगा।

क्या न करें – लोगों के प्रति अच्छा सोचना अच्छी बात है और लोगों की मदद करना भी अच्छी बात है, पर अपनी आर्थिक स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में न डालते चले जाएँ. ज़ल्दबाज़ी में फैसले करना और जरूरत से ज्यादा उदारवादी होते चले जाना भी इस समय ठीक नहीं है।

तुला (Libra) – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आप हर तरह की कोशिश कर रहे हैं और ऐसा करने के लिए आपने अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन भी लाये हैं जिसका अच्छा नतीजा भी आपको मिल सकता है।

क्या करें – आपके साथी-सहयोगी या आपके भाई-बहन आपके साथ हैं, उनकी अच्छाई को समझने की कोशिश करनी होगी तभी जाकर आपकी ज़िन्दगी में उस तरह का सुकून बन पायेगा जिसकी की जरूरत है. किसी भी ग़लतफ़हमियाँ किसी विवाद से बचकर निकल जाने की भी जरूरत पड़ेगी।

क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को लेकर कोई ऐसा विचार न बनाते चले जाएँ की कोई आपका गलत फायदा उठाना चाह रहा है. सतर्क रहना अच्छी बात है पर अपने नजरिये को नकारत्मक बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है।

वृश्चिक (Scorpio) – हालात ने आपका साथ दिया है और आपकी कोशिशों में इजाफा किया है. यही वजह है की आपका मन आपके हर उस कार्य में लग रहा है जिससे आप जुड़े हुए हैं, इसी वजह से आपके लाभ की भी परिस्थितियां बनी हुई हैं।

क्या करें – किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आपकी मुश्किलें बढ़ी हुई नजर आ रही हैं. कुछ इस रूप से भी अपने हालात को संभालना होगा की आप अपने पैसे को खतरे में डालते चले जाने से बचें. जो भी इस समय की मुश्किलें हैं उसमें बहुत सारी आपकी कमियां या गलतियाँ भी नजर आ रही हैं जिन्हें दूर तो करना ही पड़ेगा।

क्या न करें – किसी भी तरह के विचार-विमर्श में आप अपना आपा न खोएं. आप सही भी हों तो भी अपनी बात को इस रूप से मनवाने की कोशिश न करें की लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ।

धनु (Sagittarius) – अचानक धनलाभ से जुडी परिस्थितियां बन सकती हैं. यहाँ तक की जिन चीजों में नुकसान बना हुआ हो उससे भी आपको कोई न कोई फायदा होता चला जाए ऐसा हो सकता है. कामकाज से जुड़ा लाभ बन रहा है उसे बचाए रखना भी बहुत जरूरी है।

क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता प्रबल है आपके मन में. उसे आप अगले मुकाम तक भी ले जाना चाह रहे हैं. यह भी बहुत हद तक संभव है की आपके कार्यक्षेत्र में या आपके ऑफिस में कोई भावनात्मक सम्बन्ध आपके लिए उभर रहा हो।

क्या न करें – आपने बहुत सारी विनम्रता को अपनाया है, पर अभी का समय ऐसा है जो आपको उत्तेजित करता चला जाए, पर ऐसा कोई मौका न बनने दें जिसमें आपके प्रबल होते हुए विचारों की वजह से आपके रिश्तों पर किसी भी तरह का असर आए।

मकर (Capricorn) – लोगों के सहयोग से आप अपनी गलतियों को बचा सकते हैं, इसलिए लोगों की अच्छी सलाह को सुनें और उनकी बात को मान लें. ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी मुश्किलों का कारण बनता चला जाए।

क्या करें – कामकाज की स्तिथि कुछ ऐसी है जिसमें ज्यादा तवज्जो लगाये रखने की जरूरत है. पैसा भी लग सकता है और पैसा उधार भी लेना पड़ सकता है पर इस सारे खेल में तकदीर आपके लिए हर तरह से मददगार है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे।

क्या न करें – किसी भी तरह की फिजूलखर्ची बिलकुल न करें. अपनी बचत को भी बचाएं रखें और रोज़मर्रा के दबाव को सँभालने के लिए भी सहनशीलता अपनाए रखें. इस बात को समझ लें की पैसे की बढती हुई जरूरतों की वजह से आपका दबाव किसी भी वजह से बढ़े नहीं।

कुम्भ (Aquarius) – किसी भी तरह का तकरार आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है और आपके लिए नुकसान की स्तिथि बना सकता है, इसलिए बहुत सारा संयम बनाए रखने की जरूरत है. कामकाज से जुड़े दबाव को सच्चाई के रूप में समझ लेना और कबूल कर लेना भी कभी-कभी जरूरी हो जाता है।

क्या करें – अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है और उसी मेहनत के बलबूते पर आप अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को भी बढ़ा सकते हैं. रोज़मर्रा की चुनोतियाँ ऐसे में बने रहना किसी के लिए भी हो सकता है, पर अपनी लगन बनाये रखने से बहुत कुछ हासिल भी किया जा सकता है।

क्या न करें – अपनी अच्छी-भली आर्थिक स्तिथि को किसी गलती की वजह से कमज़ोर न करते चले जाएँ. लोगों से हर तरह की सहायता आपको मिल रही है जो आपके कामकाज को संभाले हुए है, पर पैसे की स्तिथि को किसी भी तरह से कम कर लेना भी ठीक नहीं है।

मीन (Pisces) – कोई प्यार का रिश्ता आपके मन पर बहुत ज्यादा हावी है. शायद इसी वजह से घर-परिवार के रिश्तों पर बुरा असर पड़ता चला जा रहा है और लोगों से दूरियां बन रही हैं. आप भी कोई ऐसी बात कहते चले जा रहे हैं जो आपको नहीं कहनी चाहिए।

क्या करें – तकदीर को इस समय आज़माना ठीक नहीं है, इसलिए यथास्थिति बनाये रखने की भी जरूरत है, चाहे कामकाज हो या रिश्तों से जुड़ा कोई भी विचार हो, अपनी सूझबूझ बनाये रखें और लोगों के प्रति भी अपनी सद्भावना बनाये रखें. इसी अच्छाई से आपको फायदा होगा।

क्या न करें – किसी भी नुकसान का बुरा असर अपने कामकाज या कारोबार पर बिलकुल न पड़ने दें, इसलिए पैसे को लेकर इतना भी ज्यादा उत्तेजित न हो जाएँ की आपसे कोई गलती हो जाए. अपने किसी भी काम में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाना भी इस समय हानिकारक हो सकता है इसलिए ऐसा कोई कदम बिलकुल न उठायें जो अपना असर आपके भविष्य पर डालें।

Have something to say? Post your comment

राशिफल में और

आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

आज का राशिफल: (14 अप्रैल 2024); आज चैत्र नवरात्रि के छठे दिन इन राशि वालों पर बरसेगी मां कात्यायनी की कृपा, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का मिलेगा आशीर्वाद

आज का राशिफल: 30 मार्च 2024; आज के दिन इन राशियों पर बरसेगी देवी-देवताओं की कृपा, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता, पढ़ें अपना आज का राशिफल..

आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..

आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..

आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल