हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा      

हिमाचल | सिरमौर

महिला एवं बाल विकास के सौजन्य से गत दिवस शरगांव में स्तनपान एवं पोषण अभियान आयोजित

August 07, 2019 04:04 PM

राजगढ़ 7 अगस्त -- महिला एवं बाल विकास के सौजन्य से गत दिवस शरगांव में स्तनपान एवं पोषण अभियान तथा महिला सशक्तिकरण पर  एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता पूर्व पंचायत प्रधान संतोष शर्मा ने की । इस शिविर में इस क्षेत्र की 40 महिलाओं ने भाग लिया।

इस मौके पर विभाग की पर्यवेक्षिका सुरक्षा शर्मा ने कहा कि मां का दूध नवजात शिशु के लिए अमृत समान होता है और प्रसूति के एक घंटे उपरांत प्रत्येक मां को  नवजात शिशु को  अपना दूध पिलाना चाहिए जोकि बच्चे के बहुत ही पौष्टिक एवं अनेक रोगों से लड़ने की क्षमता रखता है। उन्होने कहा कि प्रत्येक मां को छः माह तक अपना दूध अनिवार्य रूप से पिलाना चाहिए । उन्होने कहा कि अनेक महिलाऐं विभिन्न भ्रांतियों के कारण अपने बच्चे को स्तनपान नहीं करवाती है जोकि उचित नहीं है । 

उन्होने महिलाओं को जानकारी देते हुए कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए आंगनबाड़ी के माध्यम से संतुलित आहार, पूर्व स्कूल शिक्षा तथा समय समय पर स्वास्थ्य जांच करवाई जाती है और कुपोष्ति बच्चों के लिए विशेष आहार की भी व्यवस्था की गई है ताकि कोई भी बच्चा कुपोषित न रहे ।

  इस अवसर पर पूर्व प्रधान संतोष शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के समाजिक एवं आर्थिक उत्थान के लिए अनेक कार्यक्रम संचालित किए जा रहे है जिसका महिलाओं को लाभ उठाना चाहिए । उन्होने कहा कि महिलाओं को स्वयं सहायता समूह गठित करके अपना स्वरोजगार आरंभ करना चाहिए जिसके लिए सरकार द्वारा उदारता से आर्थिक व तकनीकी सहायता प्रदान की जा रही है ।इस मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता केंद्र धाली रजनी सिंहमार ने भी महिलाओं को स्तनपान के लाभ बारे विस्तार से जानकारी दी गई । 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..

अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..

NEET की कोचिंग ले रही 19 साल की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस.. मौक पर नही..!, मामले की छानबीन शुरू, पढ़ें पूरी खबर..

राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित, पढ़ें पूरी खबर..