लोकसभा चुनाव 2024: कंगना रनौत के खिलाफ मंडी से चुनाव लड़ेंगी प्रतिभा सिंह ! कांग्रेस आलाकमान पर टिकीं नजरें, कांग्रेस की लिस्ट का सभी को इंतजार, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल BJP में बगावत: रामलाल मारकंडा BJP से हुए बागी, रवि को टिकट देने पर भड़के, कांग्रेस से चुनाव लड़ने के संकेत, लाहौल स्पीति BJP कार्यकारणी देगी इस्तीफा, राजनीति में उठापटक जारी, पढ़ें पूरी ख़बर       हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने किसे मिला टिकट ?       शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..       चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..       हिमाचल में BJP के बाकी 2 टिकट भी घोषित, कांगड़ा के सांसद कपूर का पत्ता साफ, भारद्वाज उम्मीदवार, भाजपा ने टिकटों में फिर चौंकाया, इस बार 2 नये प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: क्या हिमाचल में उपचुनाव के बाद बचेगी कांग्रेस की सरकार ? उपचुनाव में किसकी बढ़ेगी मुश्किलें, जानिए हिमाचल के सियासी समीकरण, विस्तार से..       आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल       हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..      

धर्म/संस्कृति

चुपचाप घर के इस कोने में लटका दें घोड़े की नाल, फिर देखो इसका कमल

August 08, 2019 07:58 AM

इंसान यदि कई सालो से गरीबी में जी रहा हो तो फिर भी वो किसी तरह एडजस्ट कर लेता हैं. उसे गरीबी में रहने की आदत हो जाती हैं. लेकिन यदि कोई मिडिल क्लास या अमीर व्यक्ति किसी वजह से अचानक गरीब हो जाए तो उसके लिए एडजस्ट कर पाना बहुत मुश्किल होता हैं. जिस तरह अच्छी किस्मत के चलते गरीब अमीर बन जाते हैं, ठीक वैसे ही बुरी किस्मत के चलते अमीर गरीब भी बन सकते हैं. आप ने कई बार देखा होगा कि किसी अनहोनी या घाटे के चलते अचानक व्यक्ति कर्ज में डूब जाता हैं और उसका सब कुछ तबाह हो जाता हैं. ऐसे में उसके लिए गरीबी वाला रहन सहन काफी दुखद हो जाता हैं।

ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपके घर की तिजोरी कभी खाली ना हो और आपको गरीबी का मुंह कभी नहीं देखना पढ़े तो आप बिलकुल सही जगह आए हैं. आज हम आपको एक ऐसा ख़ास उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आजमाने के बाद आपके घर का पैसा हमेशा घर में ही रहेगा. साथ ही इस उपाय से आपके घर का वातावरण सकारात्मक होगा और सारी नेगेटिव एनर्जी बाहर चली जाएगी. तो चलिए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा।

इस उपाय को करने के लिए हम घोड़े की नाल का इस्तेमाल करेंगे. घोड़े की ये नाल आपको बाजार में पूजा की सामग्री वाली दूकान पर या घोड़ो के सामान से सम्बंधित दुकानों पर आसानी से मिल जाएगी. आप चाहे तो इसे लोहार से बनवा भी सकते हैं. वैसे तो आप इस उपाय को किसी भी दिन आजमा सकते हैं लेकिन यदि इसे शुक्रवार या रविवार के दिन किया जाए तो इसका प्रभाव अधिक होता हैं. तो चलिए अब आपको इस उपाय को करने की विधि बता देते हैं।

सबसे पहले सुबह सूर्योदय होने से पूर्व स्नान कर ले. आप जिस पानी से नहाए उसमे गंगा जल की कुछ बुँदे मिला ले. इसके बाद घोड़े की एक नाल ले और उसे भी इस गंगाजल वाले पानी से धोकर पवित्र कर ले. इस तरह आपकी नाल गीली भी हो जाएगी. अब जैसे ही सूर्य उदय हो इस घोड़े की नाल को लेकर ऐसा जगह खड़े हो जाए जहाँ सूरज की किरने सीढ़ी इस नाल पर ही पड़े. जब तक कि घोड़े की ये नाल सूरज की किरणों से स्वतः ही सुख नहीं जाती हैं तब तक आप इसे लेकर खड़े रहे. इस दौरान आँखें बंद कर सूर्यदेव को याद करे. इस प्रक्रिया से आपकी ये घोड़े की नाल सकारात्मक उर्जा से भर जाएगी।

नाल के सुख जाने पर इसे लक्ष्मीजी के सामने रख दे और इसकी कुमकुम और चावल से पूजा करे. इसके बाद लक्ष्मी जी की आरती करे. इस आरती को पहले लक्ष्मी माता को दे और फिर घोड़े की नाल को दे. अब इस नाल में एक काला धागा या रस्सी बाँध दे. इसके बाद इसे घर के पूर्व या उत्तर दिशा में कहीं लटका दे. ये नाल ना सिर्फ घर के धन को खर्च होने से बचाएगी बल्कि वातावरण को पॉजिटिव बनाने का काम भी करेगी।

Have something to say? Post your comment

धर्म/संस्कृति में और

चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..

राम नाम सत्या है : जानें, शव ले जाते समय क्यों कहा जाता है राम नाम सत्य है ? पढ़े विस्तार से..

भाई दूज आज, आज इस शुभ मुहूर्त में करें भाई के माथे पर तिलक, बहने भाई दूज पर रखें इन बातों का ध्यान, जाने शुभ मुहूर्त का समय..

शनिदेव सालों बाद बना रहे दुर्लभ शश राजयोग, आने वाले 30 महीनों तक इन राशि वालों पर रहेगी शनि कृपा, पढ़ें पूरी खबर..

चैत्र नवरात्रि 2023: नवरात्रि पर इस बार 110 वर्षों बन रहा है महासंयोग, पूरे 9 दिनों की होगी नवरात्रि, जानें कब और कैसे करें शक्ति की साधना

महाशिवरात्रि 2023 : आज है महाशिवरात्रि, यहां जानें शिव जी के पूजन की सही विधि, शुभ मुहूर्त का समय..

करवा चौथ 2022 : करवाचौथ पर शुक्र है अस्त, नवविवाहिता न करें व्रत का शुभारंभ, जानिए करवाचौथ पूजा का शुभ मुहूर्त..

गणेश चतुर्थी 2022 : 300 साल बाद बेहद दुर्लभ संयोग में होगी गणेश स्‍थापना, जानें क्या है पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

सावन 2022 : सावन के पहले सोमवार को शिवलिंग पर चढ़ाएं ये एक चीज, बदल जाएगी तकदीर..

शनि जयंती- 2022: शनि जयंती पर 30 साल बाद अद्भुत संयोग, आज सूर्यास्त से पहले जरूर करें ये 5 काम, पढ़े विस्तार से..