आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

स्वास्थ्य

यदि आप चाहते है लम्बा जीवन जीना, तो आज ही से छोड़ दें ये गंदी आदतें

August 08, 2019 11:33 AM
फ़ाइल फोटो

यदि आप चाहते है लम्बा जीवन जीना, तो आज ही से छोड़ दें ये गंदी आदतें।

शिमला: हम सबकी चाहत होती है की हम लम्बा जीवन जिए और उसके लिए हम खूब कोशिश भी करते है। लेकिन कई बार हमारी रोजमर्रा की आदतें बीच में आ जाती है। अगर आप लम्बा जीवन जीना चाहते है तो ये आदतें छोड़ दें-

सिगरेट-शराब

यह एक ऐसा काम है जिससे आपकी उम्र कम होती है। यानी की जब आपके शरीर के अंग खराब हो जायेगे तो आपकी उम्र जाहिर सी बात है की कम हो जाएगी। इसीलिए आप इस आदत को तत्काल प्रभाव से छोड़ दें।

देर तक सोना

शोध में सामने आया है की देर तक सोने वाले लोग अल्पायु होते है। दरअसल वो लोग सुबह के समय मिलने वाली फ्रेश एनर्जी को मिस कर देते है जिससे जीवन कम हो जाता है। इसीलिए सुबह सूर्योदय से पहले उठ जाएँ।

देर तक जागना

ये बात भी है जो लोग देर तक जागते है उनकी उम्र कम होती है। ऐसे में तनाव और चिंता आपके ऊपर हावी होती है और आपका शरीर सही से काम नहीं करता है। इसीलिए आप ये आदत छोड़ दीजिए तो बेहतर है।

लगातार बैठने वाले

अगर आप लगातार कई घंटे तक बैठे रहते है तो समझिये आप अपनी उम्र कम कर रहे हैं। आप कुछ देर में उठकर थोडा चलें और फिर भले ही बैठ जाएँ। बैठें रहने से शरीर कमजोर होने लगता है।

Have something to say? Post your comment

स्वास्थ्य में और

World Breastfeeding Week : विश्व स्तनपान सप्ताह का इतिहास और महत्व, पढ़े विस्तार से.

शुगर बढ़ गई है ? तो तुरंत जानिए कम करने के यह घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल..

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा हल्दी खाने से भी हो सकता है नुकसान, हो सकती है ये बीमारी, पेट मे जलन के साथ हो सकते हैं ये ढेर सारे नुकसान..

महामारी से बचना है तो रखें अपना ख्याल : वायरस से बचने के लिए इन 5 घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं

बुखार को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

अपच और कब्ज की समस्या में फायदेमंद है यह फल, रोजाना सेवन से मिलेंगे कई लाभ

हींग के हैं गजब के फायदे, दांत दर्द से लेकर ब्लड प्रेशर में आ सकती है काम

हाई BP के मरीज पी सकते हैं चुकंदर का जूस, ऐसे करें सेवन

बार-बार साबुन और सैनिटाइजर के इस्तेमाल से खो गई है हाथों की चमक, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

क्या कॉफी पीने के ये तीन फायदे आपको मालूम हैं?