आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..       शिमला : IGMC में किडनी ट्रांसप्लांट बंद, बाहरी राज्यों में जाने के लिए मजबूर मरीज, निजी अस्पतालों में खर्च हो रहे लाखों रुपए, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला: आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, 7 परिवार हुए बेघर, पढ़ें पूरी खबर..       विरोध और स्वागत के बीच भाजपा ने उपचुनाव के लिए मैदान में उतारे ये 6 कांग्रेसी, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: कंगना रनौत के खिलाफ मंडी से चुनाव लड़ेंगी प्रतिभा सिंह ! कांग्रेस आलाकमान पर टिकीं नजरें, कांग्रेस की लिस्ट का सभी को इंतजार, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल BJP में बगावत: रामलाल मारकंडा BJP से हुए बागी, रवि को टिकट देने पर भड़के, कांग्रेस से चुनाव लड़ने के संकेत, लाहौल स्पीति BJP कार्यकारणी देगी इस्तीफा, राजनीति में उठापटक जारी, पढ़ें पूरी ख़बर       हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने किसे मिला टिकट ?       शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..       चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..      

व्यापार

अर्थव्यवस्था के इस कठिन दौर में प्रतिकूल हालात से निपटने को खुद को यूं करें तैयार

August 24, 2019 06:07 PM

इसमें कोई शक नहीं कि भारतीय अर्थव्यवस्था अभी एक कठिन दौर से गुजर रही है। विकास की गति इतनी धीमी हो गई है कि 2008-09 से अब तक इतनी ज्यादा सुस्ती देखने को नहीं मिली थी। बिजनस कगार पर आ गए हैं। आर्थिक विशेषज्ञों ने खतरे की घंटी बजा दी है। ऐसी परिस्थिति में लागत में कटौती का उपाय सिर्फ बिजनस के लिए ही नहीं, बल्कि व्यक्ति विशेष के लिए भी जरूरी हो गया है। यहां कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनकी मदद से आप नौकरी छूटने के दौरान अपने आपको मजबूत स्थिति में रख सकते हैं और इस मुश्किल दौर से आसानी से बाहर निकल सकते हैं।

इमर्जेंसी फंड तैयार करें

हम एक ऐसी परिस्थिति में हैं, जहां बैंक में अपने कुछ महीने के इनकम के बराबर पैसे सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। इससे आपको नौकरी छूटने की तकलीफ को बर्दाश्त करने में मदद मिलेगी। यदि आपने अभी तक अपना इमर्जेंसी फंड तैयार नहीं किया है तो अब और देरी न करें। जल्दी से एक इमर्जेंसी फंड तैयार करें, जिसमें आपके मौजूदा इनकम का कम से कम 3 से 6 गुना के बराबर पैसे होने चाहिए। आप चाहें तो इससे ज्यादा पैसे भी रख सकते हैं।

इसके लिए एक बैंक रेकरिंग डिपॉजिट का इस्तेमाल करें। इमर्जेंसी फंड आपका इनकम कम या खत्म हो जाने पर आपके जरूरी खर्च जैसे EMI, किराया, इंश्योरेंस पेमेंट, बच्चों की फीस, हेल्थकेयर संबंधी खर्च, किराने का सामान और बिजली का बिल इत्यादि खर्च को कवर करता है। ये आम तौर पर ऐसे खर्च हैं, जिनसे आप बच नहीं सकते हैं। इसका इस्तेमाल अपनी इच्छा के अनुसार और लाइफ स्टाइल से जुड़े खर्च के लिए न करें। जिस समय आप अपने इनकम का कोई दूसरा स्रोत ढूंढने में लगे होंगे, उस समय यह फंड आपको अपना घर खर्च चलाने में मदद करेगा।

सुनिश्चित करें कि आपके पास इंश्योरेंस हो

नौकरी छूटने के साथ ही आपका कॉर्पोरेट हेल्थ कवर भी छूट जाता है। रेग्युलर इनकम की गैर मौजूदगी में हॉस्पिटलाइजेशन की नौबत आने पर आपकी सेविंग्स महीने के बजाय दिनों में घटने लगेगी। इसलिए, अपना इंश्योरेंस लेकर रखें या अपने परिवार के उस सदस्य का इंश्योरेंस लेकर रखें, जिसका कवरेज आपकी नौकरी छूटने के साथ छूट जाएगा। अगर परिवार के सदस्य अपने खर्च के लिए आप पर निर्भर हैं या आपके पास होम लोन जैसी कुछ देनदारियां हैं तो अपने लिए एक टर्म प्लान लेकर रख लें जो आपकी असमय मौत हो जाने पर भी आपके परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत रखेगा। इंश्योरेंस लेकर आप चैन की सांस ले सकते हैं और अपने अगले कैरियर के बारे में सोच सकते हैं।

अपना ड्यू अमाउंट कलेक्ट करें

हर एक रुपया मायने रखता है। अपनी वर्तमान नौकरी को बदलते समय अपने सभी ड्यू अमाउंट, रिम्बर्समेंट, बोनस और कोई अन्य पे-आउट कलेक्ट करना न भूलें। कहने की जरूरत नहीं है कि आपको इस समय कम खर्चीला बनने की जरूरत है। आपका फुल-ऐंड-फाइनल चेक आने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं और आपके नोटिस पीरियड के दौरान आपकी सैलरी को रोककर रखा जा सकता है।

आपका अगला पेचेक आने में भी कुछ महीने लग सकते हैं। इसलिए, बिना किसी कैश इन-फ्लो वाले इस टाइम पीरियड के दौरान आपको बचने लायक खर्च में कटौती करने की जरूरत है। विदेश घूमने जाने की सोच रहे थे? आप चाहें तो इसे अभी कुछ समय के लिए टाल भी सकते हैं। अक्सर बाहर खाना खाते हैं? अब से घर पर बना भोजन खाने की कोशिश करें। एक नया फोन चाहिए? इसके लिए थोड़ा इंतजार करना ठीक रहेगा। बचाया गया हर एक पैसा, कमाए गए हर एक पैसे के बराबर होता है और ऐसे मुश्किल समय में आपको अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करके रखनी चाहिए।

जल्दबाजी में अपना निवेश न तोड़ें

हो सकता है आपने कुछ निवेश और डिपॉजिट कर रखा होगा। यदि आपकी नौकरी छूट जाती है तो क्या आपको अपने सभी निवेश और डिपॉजिट को तोड़ देना चाहिए? नहीं, बिलकुल नहीं। अपने सभी निवेश को एक ही बार में तोड़ने या भुनाने से बचें। उदाहरण के लिए, आपके प्रविडेंट फंड का पैसा आपके रिटायरमेंट के लिए होता है।

आपके म्यूचुअल फंड के SIP, आपके लम्बे समय वाले लक्ष्य जैसे घर की खरीदारी के लिए हो सकते हैं। आपके इनकम की गैर मौजूदगी में आपका निवेश रुक जाने पर भी आपको अपने उन लक्ष्यों को पूरा करने के रास्ते पर बने रहना चाहिए। सबसे पहली बात, अपने निवेश को सिर्फ तभी तोड़ें जब आपका इमर्जेंसी फंड नाकाफी हो। दूसरी बात, उस क्रम का पता लगाएं जिस क्रम में आप अपने निवेश को तोड़ सकते हैं।

उदाहरण के लिए, अभी लिक्विड निवेश जैसे फिक्स्ड डिपॉजिट का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप सबसे पहले उन्हें तोड़ सकते हैं, जिन पर आपको सबसे कम इंट्रेस्ट मिल रहा है। उसके बाद उन निवेशों को तोड़ा जा सकता है, जिनके बढ़ने की संभावना और रिटर्न सबसे कम है - उदाहरण के लिए कमजोर आउटलुक वाले शेयर या कोई इंश्योरेंस पॉलिसी जिस पर आपको अपने सेविंग्स अकाउंट से भी कम रिटर्न मिल रहा है। इन सबका पैसा खत्म होने के बाद ही आपको अपने लम्बे समय वाले निवेश को तोड़ना चाहिए। लेकिन एक बार फिर से अपने कैरियर के रास्ते पर लौटने के बाद उन लम्बे समय वाले निवेशों में हुई कमी को पूरा करना न भूलें।

 पड़ सकती है एक क्रेडिट कार्ड की जरूरत

इनकम की गैर मौजूदगी में आपको समय-समय पर कुछ उधार लेने की जरूरत पड़ सकती है। कुछ दिनों के लिए पैसे उधार लेने की जरूरत को आप एक क्रेडिट कार्ड की मदद से पूरा कर सकते हैं। इससे आपको अपने दोस्तों और परिवार से पैसे उधार लेने से बचने में मदद मिल सकती है। लेकिन, इसके लिए आपको उस समय ही क्रेडिट कार्ड लेकर रख लेना होगा, जिस समय आप अपनी नौकरी कर रहे होंगे, क्योंकि नौकरी छूटने के बाद क्रेडिट कार्ड मिलना काफी मुश्किल हो जाता है।

अपने इनकम की गैर मौजूदगी में किसी भी तरह के उधार का इस्तेमाल करते समय भरपूर फाइनैंशल डिसिप्लिन का पालन करना जरूरी है। क्रेडिट कार्ड बिल का फुल पेमेंट न करके मिनिमम ड्यू अमाउंट का पेमेंट करने पर इंट्रेस्ट का बोझ बढ़ता चला जाता है। देर से पेमेंट करने पर क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है और भविष्य में उधार मिलना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, कम से कम उधार लेने की कोशिश करें और उसे जल्द से जल्द चुकाने की कोशिश करें।

अंत में, यह एक मुश्किल समय है। अपने फिजिकल और मेंटल हेल्थ का ख्याल रखें। सेहतमंद चीजें खाएं और ठीक से आराम करें। आप अपने कैरियर में मिले इस ब्रेक के दौरान कुछ नए स्किल्स सीख सकते हैं और अपने अगले कैरियर के लिए तैयारी कर सकते हैं। इस दौरान आपका फाइनैंस ठीक रहने से आपको बहुत कम चिंता का सामना करना पड़ेगा और मन की शांति ज्यादा मिलेगी।

(लेखक बैंक बाजार डॉट कॉम के सीईओ हैं)

Have something to say? Post your comment

व्यापार में और

ज्वैलरी के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश में बड़ा और विश्वसनीय नाम "भूषण ज्वैलर्स" - यहां आएं और घर ले जाएं अपनी मनपसंद ज्वैलरी, भूषण ज्वैलर्स के शोरूम सोलन में हर वर्ग के लोगों के लिए बेसुमार आभूषण उपलब्ध, पढ़ें पूरी खबर..

RBI ने लोन से जुड़े कई नियम बदले, कर्जदारों के हित में लिया बड़ा फैसला, अब बैंक नही वसूल सकेंगे मनमाना ब्याज, नए दिशानिर्देश जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में सोना हुआ सस्ता, तो चांदी रही स्थिर, जानिए आज क्या है 10 ग्राम सोने के भाव, पढ़ें पूरी खबर..

EPFO: अधिक पेंशन योगदान का चुन सकते हैं विकल्प, कर्मियों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध होगी यह सुविधा

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर की कीमतें

Stock Market Opening: शेयर बाजार की तेजी पर शुरुआत, सेंसेक्स 110 अंक चढ़कर 61,100 के पार, निफ्टी 18,000 के करीब

लगातार दूसरे महीने दूध हुआ महंगा, मदर डेयरी ने 2 रुपये लीटर दाम बढ़ाने का किया ऐलान

चैत्र नवरात्र में सर्राफा बाजार में लौटी रौनक, नवरात्र में ज्वेलरी पर ऑफर की बहार, भूषण ज्वैलर्स सोलन में उमड़ी खरीदारों की भीड़, पढ़े पूरी खबर..

BSNL की 4G लॉन्चिंग का हुआ एलान, क्या ग्राहक छोड़ेंगे प्राइवेट कंपनियों का साथ !

अब आरबीआई ने भी दी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने की नसीहत ! पढ़े पूरी खबर..

राशिफल

आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..

आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..

राशिफलMarch 29, 2024

आज का राशिफल:  25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..

आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..

राशिफलMarch 25, 2024

आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल

राशिफलMarch 24, 2024

हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचलMarch 24, 2024