अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..       NEET की कोचिंग ले रही 19 साल की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस.. मौक पर नही..!, मामले की छानबीन शुरू, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..       राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित, पढ़ें पूरी खबर..       Himachal Day : आज 76 साल का हुआ हिमाचल, हिमाचल प्रदेश का इतिहास व हिमाचल दिवस 15 अप्रैल की पूरी जानकारी के लिए, पढ़ें विस्तार से.       सोलन: नालागढ़ में युवक ने की बुआ के बेटे की हत्या, स्कॉर्पियो से पुल पर आकर मारी जोरदार टक्कर, नदी में गिराया, पढ़ें पूरी ख़बर..       सोलन में महिला की संदिग्ध मौत, मायके वालों ने दामाद पर लगाया हत्या का आरोप, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..       दर्दनाक हादसा: पिकअप गाड़ी की चपेट में आया युवक, युवक की मौके पर ही मौत, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा का चुनाव विक्रमादित्य को पड़ेगा महंगा ! लोकसभा चुनाव जीते तो स्टेट पॉलिटिक्स से दूर, अगर हारे तो सियासी करियर एवं लोकप्रियता पर प्रश्न ? क्या मां प्रतिभा सिंह की सीट बचा पाएंगे विक्रमादित्य ? पढ़ें विस्तार से..      

व्यापार

OMG! इस भारतीय क्रिकेटर ने रचा इतिहास, टी20 मैच में लगाया शतक और झटके 8 विकेट

August 24, 2019 07:54 PM

बेंगलुरू: आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम ने शुक्रवार को गेंद और बल्ले दोनों से धमाकेदार प्रदर्शन किया। उन्होंने मैच में ऐसा डबल धमाल किया जिसे टी-20 इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कहा जा सकता है। बावजूद इसके गौतम को विश्व क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक्स में जगह नहीं मिल सकी। गौतम ने एक ही मैच में पहले तो बल्लेबाजी करते हुए 56 गेंद में 134 रन की नाबाद पारी खेली। इसके बाद गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 15 रन देकर 8 विकेट भी झटके और 2 कैच भी लपके। उनके इस प्रदर्शन को करिश्मा ही कहा जा सकता है। कुल मिलाकर ऐसा लग रहा था कि गौतम शिवमोग्गा लॉयंस के खिलाफ अकेले मैच खेल रहे थे।

कर्नाटक प्रीमियर लीग में बेल्लारी टस्कर्स के लिए खेलते हुए कृष्णप्पा गौतम ने शिवमोग्गा लॉयंस के खिलाफ ये धमाका किया। उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान पहले तो 39 गेंद में शानदार शतक जड़ा। ये केपीएल इतिहास का सबसे तेज शतक रहा। इसके बाद इस पारी को आगे बढ़ाते हुए वह अंत में 59 गेंद में नाबाद 134* रन बनाकर नाबाद रहे। जो कि केपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पारी भी है।

इस पारी के दौरान गौतम का स्ट्राइक रेट 239.29 का रहा। उन्होंने पारी में 7 चौके और 13 छक्के जड़े। इसके साथ ही केपीएल के एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज हो गया। उन्होंने बाउंड्री के जरिए कुल 106 रन जोड़े। यह भी केपीएल में एक रिकॉर्ड है। उनकी इस शानदार शतकीय पारी की बदौलत बेल्लारी की टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 203 रन का स्कोर खड़ा किया।

इसके बाद 203 रन के लक्ष्य का बचाव करने उतरी बेल्लारी टस्कर्स के लिए जब गौतम गेंदबाजी करने उतरे तो उन्होंने बल्ले के बाद गेंद से भी नया इतिहास रच दिया। गौतम ने 4 ओवर के अपने स्पेल में 15 रन देकर 8 विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने हैट्रिक भी ली। अपने इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत गौतम अपनी टीम को 70 रन के अंतर से जीत दिलाने में भी सफल रहे। शिवमोग्गा लॉयंस  की टीम 16.3 ओवर में 133 रन बनाकर ढेर हो गई। 

ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद नहीं मिली रिकॉर्ड बुक्स में जगह  

इससे पहले कोई एक खिलाड़ी एक टी-20 मैच में ऐसा रिकॉर्डतोड़ ऑलराउंड प्रदर्शन नहीं कर सका । इस धमाकेदार प्रदर्शन के बावजूद भी गौतम के इस प्रदर्शन को टी-20 रिकॉर्ड्स में जगह नहीं मिल पाएगी। क्योंकि राज्य की टी-20 लीग्स को आधिकारिक तौर पर टी-20 मैच का दर्जा नहीं मिला है। इसलिए उनके इस प्रदर्शन को अन्य टी-20 लीग में शामिल किया जाएगा। अगस्त की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी कॉलिन एकरमेन टी-20 के इतिहास में एक मैच में सात विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने थे। गौतम के इस अद्भुत प्रदर्शन के बाद भी उनका रिकॉर्ड कायम रहेगा। 

Have something to say? Post your comment

व्यापार में और

ज्वैलरी के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश में बड़ा और विश्वसनीय नाम "भूषण ज्वैलर्स" - यहां आएं और घर ले जाएं अपनी मनपसंद ज्वैलरी, भूषण ज्वैलर्स के शोरूम सोलन में हर वर्ग के लोगों के लिए बेसुमार आभूषण उपलब्ध, पढ़ें पूरी खबर..

RBI ने लोन से जुड़े कई नियम बदले, कर्जदारों के हित में लिया बड़ा फैसला, अब बैंक नही वसूल सकेंगे मनमाना ब्याज, नए दिशानिर्देश जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में सोना हुआ सस्ता, तो चांदी रही स्थिर, जानिए आज क्या है 10 ग्राम सोने के भाव, पढ़ें पूरी खबर..

EPFO: अधिक पेंशन योगदान का चुन सकते हैं विकल्प, कर्मियों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध होगी यह सुविधा

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर की कीमतें

Stock Market Opening: शेयर बाजार की तेजी पर शुरुआत, सेंसेक्स 110 अंक चढ़कर 61,100 के पार, निफ्टी 18,000 के करीब

लगातार दूसरे महीने दूध हुआ महंगा, मदर डेयरी ने 2 रुपये लीटर दाम बढ़ाने का किया ऐलान

चैत्र नवरात्र में सर्राफा बाजार में लौटी रौनक, नवरात्र में ज्वेलरी पर ऑफर की बहार, भूषण ज्वैलर्स सोलन में उमड़ी खरीदारों की भीड़, पढ़े पूरी खबर..

BSNL की 4G लॉन्चिंग का हुआ एलान, क्या ग्राहक छोड़ेंगे प्राइवेट कंपनियों का साथ !

अब आरबीआई ने भी दी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने की नसीहत ! पढ़े पूरी खबर..

राशिफल

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

राशिफलApril 16, 2024

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

राशिफलApril 15, 2024

आज का राशिफल: (14 अप्रैल 2024); आज चैत्र नवरात्रि के छठे दिन इन राशि वालों पर बरसेगी मां कात्यायनी की कृपा, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का मिलेगा आशीर्वाद

आज का राशिफल: (14 अप्रैल 2024); आज चैत्र नवरात्रि के छठे दिन इन राशि वालों पर बरसेगी मां कात्यायनी की कृपा, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का मिलेगा आशीर्वाद

राशिफलApril 14, 2024

आज का राशिफल: 30 मार्च 2024; आज के दिन इन राशियों पर बरसेगी देवी-देवताओं की कृपा, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता, पढ़ें अपना आज का राशिफल..

आज का राशिफल: 30 मार्च 2024; आज के दिन इन राशियों पर बरसेगी देवी-देवताओं की कृपा, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता, पढ़ें अपना आज का राशिफल..

राशिफलMarch 30, 2024