लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?       हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति      

देश/विदेश

इस युवक ने उड़ाए सबके होश, चेकिंग हुई तो खुली पोल, एयरपोर्ट पर हुआ गिरफ्तार

September 09, 2019 08:30 PM

न्यूयॉर्क जाने की सनक इस कदर हावी हुई कि एक लड़के ने अपना हुलिया 81 साल के बूढ़े का बना डाला। यह अलग बात है कि तमाम कोशिशों के बाद भी वो सुरक्षा और जांच एजेंसियों की नजर से बच नहीं सका।

शिमला: 32 साल का एक गुजराती शख्स अमेरिका जाने के लिए 81 साल का बुड्ढा बन गया। उसके बाद दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा। हालांकि, यहां जब उसकी चेकिंग हुई तो उसकी पोल खुल गई। हुबहू 81 साल का दिखने के बावजूद भी उसे अमेरिका का वीजा नहीं मिल पाया। एयरपोर्ट की सिक्योरटी से जुड़े कर्मचारियों ने अब उस शख्स को दिल्ली पुलिस के सुपुर्द कर दिया है। शख्स की पहचान जयेश पटेल के रूप में हुई है, जो कि अहमदाबाद का रहने वाला है। उसने बताया कि बार-बार इंटरव्यू देने के बाद भी उसे अमेरिका के न्यूयॉर्क जाने का वीजा नहीं मिल रहा था। जिसके बाद उसने अपना गेटअप चेंज करने का फैसला लिया था।

अमेरिका जाने का इंटरव्यू क्लियर नहीं कर पा रहा था जयेश

बकौल जयेश पटेल, ''गेटअप चेंज करने के साथ ही मुझे पासपोर्ट में अपना नाम, पता उम्र और अन्य दस्तावेज भी बदलने पड़े। जो कि फर्जी बनवाए गए। यह सब इंतजाम होने पर मुझे वीजा मिल गया। हालांकि, दिल्ली एयरपोर्ट पर सिक्योरटी चेकिंग के दौरान अधिकारियों को शक हो गया।'' रिमांड पर लिए जाने पर शख्स की असलियत सामने आई।

बता दें कि, अमरिका के वीजा के लिये व्यक्ति को इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। हालांकि, अहमदाबाद के जयेश पटेल को काफी इंटरव्यू देने के बाद भी वीजा नहीं मिल पाया था। नियमों के अनुसार, अमेरिका जाने के लिए 14 साल तक के बच्चों औऱ 80 साल की उम्र से ऊपर के बुजुर्गों का इंटरव्यू नहीं होता है। इसीलिए, जयेश पटेल ने खुद का गेटअप चेंज करने की ठानी। उसने किसी दूसरे व्यक्ति के पासपोर्ट पर अमेरिका जाने की तैयारी कर ली। उसने सफेद दाड़ी लगवाई और चेहरे पर अन्य बदलाव भी करवाए।

व्हीलचेयर से खड़ा होने को कहा को मना किया

दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचने पर जयेश हवाई जहाज में बैठने को उत्सुक था। हालांकि, तभी सिक्योरटी चेकिंग प्रोसेस से गुजरना पड़ा। अधिकारियों की टीम ने उसे इमिग्रेशन के बाद भी पहचान लिया। पुलिस के अनुसार, जयेश ने अपना नाम अमरिक सिंह रख लिया था। वह व्हीलचेयर पर बैठा था। हमने उससे नीचे उतरने को कहा तो उसने असमर्थता जताई। जिसके बाद संदेह हुआ। फिर, हमने उसकी त्वचा और आंखों की जांच की, तो उसकी उम्र 81 साल नहीं 30 या 32 साल लगी।

शक होने पर सीआईएसएफ ने पूछताछ की और पोल खुली

सीआईएसएफ ने उसे रिमांड पर लिया तो उसकी पूरी कहानी सामने आई। उसने कहा कि, वह 32 साल का है और उसे अमेरिका जाना है। अमेरिका के वीजा के इंटरव्यू से बचने के लिये ऐसा किया है।' उसकी बातें सुनने के बाद सीआईएसएफ ने दिल्ली पुलिस को सौंप दिया है। सीआईएसएफ ने यह भी बताया कि जयेश पटेल के पासपोर्ट में गलत जन्म तिथि एवं नाम था।

दिल्ली पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया

जयेश पटेल ने अपनी दाढ़ी, सफ़ेद बाल और अपनी जन्मतिथि 1 फरवरी, 1938 को एक पासपोर्ट में दिखाई थी। उसने शून्य संख्या का चश्मा भी पहना था। ऐसा करके, जयेश पटेल ने इमिग्रेशन की मंजूरी भी ले ली थी।

सीआईएसएफ अफसर ने क्या कहा?

सीआईएसएफ (CISF) के एक अधिकारी ने पुष्टि करते हुए कहा, ''उस शख्स का असली नाम जयेश पटेल है और वह 32 साल का है। वह अहमदाबाद में रहता है। उसने 81 वर्षीय वरिष्ठ नागरिक जैसा गेटअप चेंज किया था।''

News source: सोशल मीडिया

Have something to say? Post your comment

देश/विदेश में और

बिहार के पप्पू यादव की पार्टी का कांग्रेस में विलय..

हरियाणा की सियासत में बड़ा बदलाव, खट्टर के इस्तीफे के बाद नायब सिंह सैनी होंगे नए CM, 2 डिप्टी सीएम का भी ऐलान, पढ़ें पूरी खबर..

सदन में नोट लेकर दिया वोट, या दिया भाषण, तो चलेगा मुकदमा, सांसदों, विधायकों को कानूनी छूट से SC का इंकार, 26 साल पुराना फैसला पलटा, पढ़ें पूरी खबर.

ED के सामने आज भी नहीं पेश होंगे केजरीवाल: मांगी नई तारीख, बोले- मैं जांच के लिए तैयार हूं... रखी ये शर्त, पढ़ें पूरी खबर..

बेंगलुरू के रामेश्वरम रेस्तरां में हुआ धमाका, हादसे में कई लोग घायल, पुलिस ने संभाला मोर्चा, पढ़ें पूरी खबर..

3 राज्य और 15 सीटें...राज्यसभा चुनाव में कहां किसका जलवा, BJP-कांग्रेस और सपा के कितने कैंडिडेट जीते ? पढ़ें पूरी खबर..

सात समंदर पार भी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की धूम, श्री राम के जयकारे से गूंजा अमेरिका और ब्रिटेन, पढ़ें पूरी खबर..

भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाना है : केशव प्रसाद मौर्य

दाऊद इब्राहिम का अंत नजदीक : मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को दिया गया जहर ! कराची के अस्पताल में भर्ती, हालत गम्भीर, पढ़े पूरी खबर..

भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए सीएम, पहली बार ही चुनाव लड़ा और पहली बार में ही बन गए सीएम, पढ़ें पूरी खबर..

राशिफल

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

राशिफलApril 21, 2024