आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

धर्म/संस्कृति

सूर्य नमस्कार के दौरान न करें ये गलतियां..

July 08, 2019 11:06 AM

सूर्य नमस्कार एक संपूर्ण एक्सर्साइज है। इसे करने से बॉडी के सभी हिस्सों की एक्सर्साइज हो जाती है। इसे करने से मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है। साथ ही मोटापा घटाने में भी सूर्य नमस्कार लाभकारी है। इसके कुल 12 आसन होते हैं जिनका शरीर पर अलग-अलग तरह से प्रभाव पड़ता है। हालांकि इसका फायदा तभी मिलेगा जब इसे सही तरीके से किया जाए। आगे की तस्वीरों पर क्लिक करें और जानें, कि सूर्य नमस्कार के दौरान कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए-

1. वॉर्मअप ना करना- अगर आप सूर्य नमस्कार करने में एक्सपर्ट हैं तो आप सीधे आसन से शुरू कर सकते हैं लेकिन अगर आपका शरीर बहुत अधिक लचीला नहीं है तो आपके बेहद जरूरी है कि आप सूर्य नमस्कार से पहले हल्का वॉर्मअप करें। सूर्य नमस्कार के आसन खत्म होने के बाद भी वॉर्मअप की इस प्रक्रिया को अवश्य दोहराएं।

2. टेक्नीक से ज्यादा नंबर पर फोकस- क्या आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो सूर्य नमस्कार को सही तरीके से पूरी टेक्नीक के साथ करने की बजाए कितने ज्यादा बार उसे दोहराया इस पर फोकस करते हैं। यदि हां तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। हड़बड़ी या जल्दी-जल्दी में 100 बार इसे दोहराने से बेहतर है कि सूर्य नमस्कार के 12 आसनों को सही टेक्नीक के साथ समय देकर किया जाए।

3. हर चीज को एकसाथ करना- ज्यादातर लोग सभी आसनों को एक ही बार में करना चाहते हैं। उन्हें डर होता है कि अगर वे बीच में रुक जाएंगे तो उनकी गति रूक जाएगी। लेकिन ऐसे लोगों को यह पता नहीं होता कि सूर्य नमस्कार करने के दौरान बीच में ब्रेक लेने से कोई नुकसान नहीं होता।

4. चक्र को पूरा ना करना- नियमों के मुताबिक सूर्य नमस्कार के 12 चक्रों में एक चक्र से दूसरे चक्र में जाने के बीच में आपको वापस नमस्कार के पोज में आना होता है। लेकिन ज्यादातर लोग नमस्कार के इस पोज में आना भूल जाते हैं और सभी 12 चक्र एक के बाद एक करते हैं।

5. मुद्राओं की गलती- सूर्य नमस्कार में 12 स्टेप्स हैं और हर एक स्टेप पर पूरा ध्यान देना आवश्यक है। सभी मुद्राओं को पर्फेक्ट होना चाहिए। आप जिस भी मुद्रा में हैं उसे सही से निभाना बेहद जरूरी है।

6. श्वास पर ध्यान ना देना- किसी भी वर्कआउट टेक्नीक में ब्रीथिंग यानी सांस पर ध्यान देना जरूरी है और सूर्य नमस्कार में तो यह और भी जरूरी हो जाता है। कई लोग इसके 12 मुद्राओं को तो कर लेते हैं कि मुद्राएं करते वक्त श्वास पर ध्यान नहीं देते जिस वजह से उन्हें सूर्य नमस्कार का लाभ नहीं मिलता।

7. खत्म करने की हड़बड़ी- इन गलतियों में सबसे बड़ी गलती है चक्रों को पूरा करने की हड़बड़ी। सूर्य नमस्कार एक यात्रा की तरह है जिसे शिष्टाचारपूर्वक खत्म करना बेहद आवश्यक है। अगर इसे जल्दबाजी में किया जाए तो इसका कोई लाभ नहीं मिलता।

हम सभी की हथेलियों पर कुछ विशेष निशान बन जाते हैं। कुछ निशान आपकी जिंदगी के लिए शुभ होते हैं तो कुछ अशुभ। आइए, जानें इन चिह्नों के मतलब और इनके जिंदगी पर पड़ने वाले असर के बारे में…

Have something to say? Post your comment

धर्म/संस्कृति में और

चैत्र नवरात्रि 2024 : 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि आरंभ, नवरात्रि पर 5 राजयोग का अद्भुत संयोग, यहां जानें सही तिथि और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त..

चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..

राम नाम सत्या है : जानें, शव ले जाते समय क्यों कहा जाता है राम नाम सत्य है ? पढ़े विस्तार से..

भाई दूज आज, आज इस शुभ मुहूर्त में करें भाई के माथे पर तिलक, बहने भाई दूज पर रखें इन बातों का ध्यान, जाने शुभ मुहूर्त का समय..

शनिदेव सालों बाद बना रहे दुर्लभ शश राजयोग, आने वाले 30 महीनों तक इन राशि वालों पर रहेगी शनि कृपा, पढ़ें पूरी खबर..

चैत्र नवरात्रि 2023: नवरात्रि पर इस बार 110 वर्षों बन रहा है महासंयोग, पूरे 9 दिनों की होगी नवरात्रि, जानें कब और कैसे करें शक्ति की साधना

महाशिवरात्रि 2023 : आज है महाशिवरात्रि, यहां जानें शिव जी के पूजन की सही विधि, शुभ मुहूर्त का समय..

करवा चौथ 2022 : करवाचौथ पर शुक्र है अस्त, नवविवाहिता न करें व्रत का शुभारंभ, जानिए करवाचौथ पूजा का शुभ मुहूर्त..

गणेश चतुर्थी 2022 : 300 साल बाद बेहद दुर्लभ संयोग में होगी गणेश स्‍थापना, जानें क्या है पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

सावन 2022 : सावन के पहले सोमवार को शिवलिंग पर चढ़ाएं ये एक चीज, बदल जाएगी तकदीर..