आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला       हिमाचल उपचुनाव : आज घोषित हो सकते हैं कांग्रेस के विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी.. पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..      

देश/विदेश

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 : भाजपा ने 189 उम्मीदवारों का किया ऐलान, पहली लिस्ट में 52 नए नाम, पढ़ें पूरी खबर.

April 12, 2023 08:46 AM

विधानसभा चुनाव 2023 : भाजपा ने 189 उम्मीदवारों का किया ऐलान, पहली लिस्ट में 52 नए नाम, पढ़ें पूरी खबर.

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 (Karnataka Assembly Elections 2023) को लेकर बीजेपी (BJP Candidate list for Karnataka Elections) ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता धर्मेंद्र प्रधान ने 189 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. पहली लिस्ट में 52 नए नाम हैं. लिस्ट में ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) कैटेगरी से 32, एससी (अनुसूचित जाति) से 30 और एसटी (अनुसूचित जनजाति) से 16 उम्मीदवार शामिल हैं. बीजेपी ने पहली लिस्ट में 9 डॉक्टर, रिटायर्ड आईएएस, आईपीएस, 31 पोस्ट ग्रैजुएट और 8 महिलाओं को टिकट दिया है.

मौजूदा मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई शिगगांव सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे. बीजेपी के अन्य प्रमुख नेता रमेश जारकीहोली गोकक और गोविंद एम करजोल मुधोल सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि चिक्कमगलुरु से चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी ने कांग्रेस के दिग्गज नेता सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार का सामना करने के लिए सोमन्ना और आर अशोक को मैदान में उतारा है. वे दो-दो सीटों पर चुनाव लड़ेंगे.

येदियुरप्पा के बेटे को शिकारीपुरा से टिकट

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र को शिकारीपुरा सीट से टिकट दिया गया है. राज्य के मंत्री बी श्रीरामुलु बेल्लारी ग्रामीण सीट से चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जल्द जारी करेगी.

2008 से लगातार तीन बार विधायक है बोम्मई

बसवराज सोमप्पा बोम्मई कर्नाटक के शिगगांव सीट से 2008 से लगातार तीन बार विधायक चुने गए हैं. 2008 और 2013 में, वह जल संसाधन और सहकारिता मंत्री थे. बोम्मई ने चौथी येदियुरप्पा सरकार में गृह, सहकारिता, कानून और न्याय, संसदीय मामलों और कर्नाटक विधानमंडल के मंत्री के रूप में काम किया है.

शिगगांव विधानसभा सीट के सियासी आंकड़े

शिगगांव विधानसभा सीट हावेरी जिले और मुंबई कर्नाटक क्षेत्र में आती है. इस निर्वाचन क्षेत्र में कुल 2, 09, 629 मतदाता हैं जिनमें सामान्य मतदाता, एनआरआई मतदाता और सेवा मतदाता शामिल हैं. सामान्य मतदाताओं में 1, 09, 443 पुरुष, 1, 00, 077 महिलाएं और 6 अन्य हैं. इस क्षेत्र में मतदाताओं का लिंग अनुपात 91.36 है और साक्षरता दर 74% के करीब है.

लिंगायत समुदाय बहुल है ये सीट

वहीं अगर क्षेत्र में जातीय आबादी के आंकड़े देखें तो, यहां 73% हिंदू, 24% मुस्लिम और 0.08% ईसाई हैं. शिगगांव निर्वाचन क्षेत्र लिंगायत समुदाय और एस-टी बहुल इलाकों में से है, जहां सीएम बोम्मई की अच्छी पकड़ मानी जाती है, क्योंकि खुद बोम्मई भी इसी समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.

ईश्वरप्पा नहीं लड़ेंगे चुनाव

इससे पहले कर्नाटक बीजेपी के सीनियर नेता के एस ईश्वरप्पा ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा को पत्र लिखा है. उन्होंने राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने से इनकार किया है. ईश्वरप्पा ने कहा- 'मैंने बेंगलुरु में हुई कर्नाटक बीजेपी चुनाव समिति की बैठक में अपने फैसले के बारे में बताया था, लेकिन पार्टी के नेताओं प्रह्लाद जोशी, नलिन कुमार कतील समेत अन्य नेताओं ने मेरे फैसले को इनकार कर दिया था.'

10 मई को वोटिंग, 13 मई को नतीजे

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 10 मई को एक ही चरण में होंगे. इसके नतीजे 13 मई को आएंगे. कर्नाटक में 5.21 करोड़ मतदाता हैं, जो 224 विधानसभा सीटों पर मतदान करेंगे.

Have something to say? Post your comment

देश/विदेश में और

बिहार के पप्पू यादव की पार्टी का कांग्रेस में विलय..

हरियाणा की सियासत में बड़ा बदलाव, खट्टर के इस्तीफे के बाद नायब सिंह सैनी होंगे नए CM, 2 डिप्टी सीएम का भी ऐलान, पढ़ें पूरी खबर..

सदन में नोट लेकर दिया वोट, या दिया भाषण, तो चलेगा मुकदमा, सांसदों, विधायकों को कानूनी छूट से SC का इंकार, 26 साल पुराना फैसला पलटा, पढ़ें पूरी खबर.

ED के सामने आज भी नहीं पेश होंगे केजरीवाल: मांगी नई तारीख, बोले- मैं जांच के लिए तैयार हूं... रखी ये शर्त, पढ़ें पूरी खबर..

बेंगलुरू के रामेश्वरम रेस्तरां में हुआ धमाका, हादसे में कई लोग घायल, पुलिस ने संभाला मोर्चा, पढ़ें पूरी खबर..

3 राज्य और 15 सीटें...राज्यसभा चुनाव में कहां किसका जलवा, BJP-कांग्रेस और सपा के कितने कैंडिडेट जीते ? पढ़ें पूरी खबर..

सात समंदर पार भी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की धूम, श्री राम के जयकारे से गूंजा अमेरिका और ब्रिटेन, पढ़ें पूरी खबर..

भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाना है : केशव प्रसाद मौर्य

दाऊद इब्राहिम का अंत नजदीक : मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को दिया गया जहर ! कराची के अस्पताल में भर्ती, हालत गम्भीर, पढ़े पूरी खबर..

भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए सीएम, पहली बार ही चुनाव लड़ा और पहली बार में ही बन गए सीएम, पढ़ें पूरी खबर..