आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..       मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..       शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..      

धर्म

गुरु अस्त 2023: नवरात्रि में अस्त हुए बृहस्पति, आइए जानते हैं कि अस्त गुरु किन राशियों को दे सकते नुकसान, पढ़ें विस्तार से..

March 28, 2023 11:39 PM

चैत्र नवरात्रि के पावन दिन चल रहे हैं और देव गुरु बृहस्पति आज स्वराशि मीन में अस्त हो गए हैं. गुरु आज सुबह करीब साढ़े 9 बजे मीन राशि में अस्त हुए थे. अब बृहस्पति 22 अप्रैल को मेष राशि में गोचर करेंगे और 27 अप्रैल को उनका उदय हो जाएगा. ज्योतिष शास्त्र में इस ग्रह को सुख, सौभाग्य, यश, वैभव, धन और बुद्धि का कारक माना जाता है. जब भी गुरु किसी राशि में अस्त होते हैं तो शुभ और मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती है. अस्त होने पर गुरु की शक्तियां क्षीण हो जाती हैं और उनकी शुभता का प्रभाव घटने लगता है. आइए जानते हैं कि इस बार अस्त गुरु किन राशियों को नुकसान दे सकते हैं.

मेष राशि- आपकी राशि में गुरु द्वादश भाव में अस्त हुए हैं. गुरु के अस्त होने से पिता के साथ आपके संबंध बिगड़ सकते हैं. पिता के सुखों में कमी हो सकती है. बेवजह यात्राओं पर जाना पड़ सकता है. भाग्य का साथ न के बराबर मिलेगा. शुभ फलों की प्राप्ति मुश्किल से होगी. अच्छे परिणाों के लिए आपको खूब मेहनत करनी होगी. इस अवधि में आपको स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखना है. बेवजह के का तनाव भी आपको घेर सकता है.

सिंह राशि- बृहस्पति आपकी राशि के आठवें भाव में अस्त हुए हैं. गुरु के अस्त होते ही आपकी धार्मिक कार्यशैली प्रभावित होगी. पूजा-पाठ से मन चुराएंगे. परिवार में लड़ाई-झगड़ों की संभावना बनी रहेगी. आलस्य छाया रहेगा. ससुराल पक्ष से लेन-देन के चलते झगड़े बढ़ सकते हैं. गुरु के अस्त होने का असर आपके रिश्तों पर भी पड़ेगा. पढ़ाई-लिखाई करने वाले छात्रों की एकाग्रता भंग हो सकती है. अच्छे परिणामों के लिए आपको 22 अप्रैल तक इंतजार करना पड़ सकता है.

कुंभ राशि- बृहस्पति आपके राशि के दूसरे भाव यानी वाणी और परिवार के भाव में अस्त हुए हैं. आपकी वाणी में कठोरता के चलते रिश्ते बिगड़ सकते हैं. आय के साधनों पर बुरा असर होगा. खर्चों में इजाफा हो सकता है. दुर्घटनाओं की संभावना बनेगी. ऐसे में आपको सावधानी के साथ वाहन चलाने की सलाह दी जाती है. यदि आप प्रॉपर्टी में निवेश करने के बार में सोच रहे हैं तो फिलहाल 27 अप्रैल तक रुक जाइए. गुरु की अस्त अवधि में किया गया निवेश केवल नुकसान देगा.

अस्त गुरु के उपाय

यदि अस्त होने के बाद बृहस्पति ग्रह आपको अशुभ परिणाम देने लगे तो कुछ विशेष उपाय जरूर कर लें. ज्योतिषविद से सलाह लेकर बृहस्पति का रत्न पुखराज धारण करें. आप चाहें तो सुनहला रत्न भी धारण कर सकते हैं. साथ ही, आप अपने माता-पिता, गुरुजन और अन्य पूज्यनीय व्यक्तियों के प्रति आदर व सम्मान का भाव रखें. उनकी सेवा करें और आशीर्वाद लें. इससे आपको सौभाग्य का वरदान प्राप्त होगा और धन, करियर व सेहत से जुड़ी समस्याएं भी नियंत्रित होंगी.   

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. himdarshan.com इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

 

Have something to say? Post your comment

धर्म में और

भाई दूज - 2021: भाई को टीका करने का सबसे शुभ मुहूर्त और विधि, डेढ़ घंटे राहुकाल में न करें भाई का तिलक, देखें शुभ मुहूर्त

दीवाली 2021: लक्ष्मी पूजन से बरसेगा धन! नोट कर लें पूजन का शुभ मुहूर्त, जानें कब होगा प्रदोष काल ? पढ़े पूरी खबर..

यह हैं पितृदोष शांति के 11 उपाय, इसके बाद खुलेंगे तरक्की के रास्ते

जानिए छठ पूजा का शुभ महूर्त

सूर्य का राशि परिवर्तन चमका देगा इन 5 राशि वालों का भाग्य

आज है गोवर्धन पूजा, जानिए कैसे शुरू हुई यह परंपरा, ये है शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

धनतेरस 2020 : आज या कल कब मनाया जाएगा धनतेरस का पर्व, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त व विधि

रविवार के दिन ये उपाय लाएंगे जीवन में खुशहाली

करवा चौथ: सोलह श्रृंगार से मिलता है करवा माता का आशीर्वाद

इन उपायों से घर के वास्तु दोषों को कर सकते हैं दूर

राशिफल

आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 27, 2024

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024