हिंदी ENGLISH E-Paper Download App Contact us Thursday | February 20, 2020
चीन में फैले कोरोना वायरस के बीच पांच चीनी पहुंचे शिमला, पांचों की की गई स्वास्थ्य जांच, CMO में कहा शहर वासियों को नहीं घबराने की जरूरत।       स्वास्थ्य देखभाल सुविधा के लिए वरदान बनी हिमकेयर योजना       कैबिनेट में शराब के दाम कम करने के फैंसले पर विफरी डीवाईएफआई, बजट सत्र में विधानसभा घेराव की दी चेतावनी       25 फरवरी से आरम्भ होगा विधान सभा का बजट सत्र, पत्रकार दीर्घा समिति की बैठक में बोले उपाध्यक्ष हंसराज       25 फरवरी से शुरू होगा हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र, सत्र के दौरान होंगी 22 बैठकें       आम आदमी पार्टी छोड़कर पछता रहे होंगे अब ये 3 नेता       आज का पंचांग: 19 फरवरी 2020; जानिए आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय       आज का राशिफ़ल: 19 फरवरी 2020; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन       ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के खुंडिया में खोला जाएगा शिक्षा खण्डः मुख्यमंत्री       ISI के लिए जासूसी करने वाले नेवी के 11 जवान गिरफ्तार, पाकिस्तान को भेजते थे सेना की खुफिया जानकारी      

राशिफल

आज का राशिफ़ल: 05 फरबरी 2020; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

February 05, 2020 07:54 AM

5 फरवरी राशिफल- जानिए क्या कहते है आपके सितारे -

मेष (Aries) – आप चाह तो रहे हैं की लोगों की तरफदारी की जाए पर मन में बहुत सारा असंतोष है इस बात को लेकर, इसलिए ऐसा लगता है की हर व्यक्ति को आप किसी न किसी तरह की शक की नजर से ही देख रहे हैं. जरूरत यह है की रिश्तों को संभाले रखने के लिए आप दिल से लोगों को चाहें और उनसे जुड़े रहें.

क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता ऐसे में आपकी इच्छाओं की पूर्ती कर सकता है जिस वजह से आप का झुकाव किसी की चाहत से जुड़ा हुआ है, फिर भी अपनों को साथ लेकर चलना होगा और हर कदम पर अपनों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी. थोड़ी सी विनम्रता अपनाने से आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहेंगी.

क्या न करें – पैसे के नुकसान के साथ-साथ रिश्तों के नुकसान की ओर नजर रखनी होगी. अपने बड़े बुजुर्गों की बात को किसी भी वजह से काटे नहीं. कहीं ऐसा न हो की उनका आशीर्वाद मिलने में भी कोई न कोई कमी रह जाए.

दिन में ख़ास – मेष राशी वालों के लिए दिन में ख़ास यह है जी की जो भी कर रहे हैं उसमें भरोसा करना सीखना होगा. अपनी शक्सियत को सुधारने के लिए अपने नजरिये को सुधारना पड़ेगा, तभी जाकर आप अपने हालात को सुधार पाएंगे.

वृषभ (Taurus) – ग़लतफहमी पैदा होने के कई सारे कारण हो सकते हैं. अगर आप लोगों की लगातार आलोचना करते चले जाएँ तो भी रिश्तों में दरार पड़ सकती है और लापरवाही से किसी को कही हुई बात भी किसी को चुभ सकती है.

क्या करें – जितना अपने मन में शान्ति बनाये रखेंगे उतना ही किसी नकारात्मकता से बचे रहेंगे, इसलिए ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखना हर हाल में बहुत जरूरी होगा. अच्छी बात यह है की लोग आपको समझ पा रहे हैं और आपसे जुड़ना चाह रहे हैं. ऐसा करते हुए किसी भी तरह की ग़लतफहमी को संभालना भी आसान हो जाएगा.

क्या न करें – अगर आप अविवाहित हैं तो कोई रिश्ता उभर सकता है और शादी की संभावनाएं बढ़ सकती हैं पर ऐसे में हर एक की गलती निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है. किसी भी वजह से अपने अच्छे भले बनते हुए रास्ते में रुकावटें न पैदा करें.

मिथुन (Gemini) – कुछ सीखने की और कुछ पाने की क्षमता भरपूर है आपके अंदर पर यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके अविश्वास को बढाता हुआ नज़र आ रहा है. इसका बुरा असर यह हो सकता है की आपकी मेहनत में कमी आ जाए इसलिए भरोसा करना सीखना होगा और अपने दम पर बहुत कुछ पाने की कोशिश भी करनी होगी.

क्या करें – किसी यात्रा या बदलाव से भी सुखद परिस्थितियां बन सकती हैं. कम से कम निजी जीवन के हालात को सँभालने में मदद मिल सकती है ताकि रिश्तों की गरिमा बनी रहे, इसलिए कोशिश करें की आपकी अच्छाई लोगों के लिए हर सूरत में लोगों के प्रति बनी रहे.

क्या न करें – अपने किसी साथी सहयोगी से अनबन न पैदा करें. आप सही भी हों तो भी कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की आप लोगों में कमियां ढूंढनी शुरू कर दें.

कर्क (Cancer) – हालात सुखद हैं पर मन में चिंता है की कहीं कोई नुकसान तो नहीं हो जाएगा, इसी वजह से एक ऐसा अविश्वास बढ़ता हुआ नजर आ रहा है जो आपकी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर करता चला जाए.

क्या करें – आर्थिक स्तिथि मज़बूत है और कामकाज से लाभ बना हुआ है. इस अच्छाई की ओर देखें और इस अच्छाई को बनाये रखें. ज़िन्दगी आप पर मेहरबान है और आप पर मुस्कुरा रही है, यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.

क्या न करें – किसी साथी सहयोगी से उलझते न चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की वो ओर लोगों को भी आपके खिलाफ उकसाए और आपकी मुश्किलों को बढाता चला जाए.

सिंह (Leo) – आपकी मेहनत भी बनी हुई है और धनलाभ भी बना हुआ है पर अपने लाभ से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं. आपको ऐसा लगता है की आपको आपकी मेहनत का पूरा मेहनताना नहीं मिल रहा, जबकि साफ इशारा यह है की आपकी इच्छाएं कुछ जरूरत से ज्यादा ही बढ़ी हुई है.

क्या करें – कामकाज में अपनी लगन बनाये रखें और अपने दम पर अपनी इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश कर लें. यह समय आपको हर रूप से मदद करता चला जाएगा और आपकी सफलता सुनिश्चित हो जायेगी. आप अपने दम पर अपनी ज़िन्दगी की खुशियों को बना सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – अपने विचारों को लोगों पर थोपने की कोशिश न करें और ऐसा करके आप अपनी ज़िन्दगी की रुकावटों को बढाते न चले जाएँ. निजी जीवन में कोई ऐसा तकरार न उत्पन्न होने दें जो आपके व्यवहार में कोई कम ले आए.

कन्या (Virgo) – आमदनी ठीक है पर पैसे से जुड़े हालात बेकाबू होते चले जा रहे हैं. इसका बुरा असर यह पड़ रहा है की कामकाज से जुड़े फैसलों में भी कमी आ सकती है. कोशिश यह करनी होगी की अपने हालात को भलीभांति समझा जा सके.

क्या करें – अपने पैसे को बर्बाद करते चले जाने से बचना होगा पर उससे भी ज्यादा बड़ी जरूरत यह होगी की आप किसी भी तरह के खतरे से बचकर निकल जाएँ ताकि नुकसान की स्तिथि संभली रहे. किसी भी गलती भरे समय में बचाव तो बनाना ही पड़ता है.

क्या न करें – लोग आपके लिए अच्छा सोचते हैं इसी वजह से आप ओर ज्यादा गलतियाँ न करनी शुरू कर दें इसलिए लापरवाह भी न होते चले जाएँ. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें अपने हित के खिलाफ कुछ भी करना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) – कामकाज से जुडी परिस्थितियां आपके पक्ष में बनती चली जा रही हैं. आप भी अपनी एकाग्रता को बनाये हुए हैं ताकि ज़िन्दगी आप पर मेहरबान बनी रहे, पर आपको लगता है की हालात ने आपका पूरा साथ नहीं दिया, इस वजह से भी मन में बेचैनी हैं.

क्या करें – उस अच्छाई की ओर देखें जो आपने प्राप्त कर ली है और सुकून प्राप्त करने की कोशिश करें क्योंकि ज़िन्दगी आपके लिए सही रफ़्तार से और सही दिशा में बढ़ रही है. कोई भी समय जो आपसे मेहनत करवा ले और उस मेहनत का अच्छा फल दे ले वही अच्छा होता है.

क्या न करें – न तो किसी से कोई तीखी बात कहें और न ही पैसे के पीछे भागते चले जाएँ. पैसा आ जाएगा और कोई कमी नहीं रहेगी पर रिश्तों में पडती हुई दरार को संभालना आसान नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) – सबकुछ ठीक चल रहा है लेकिन आपके मन में कही तरह के विचार हैं कि कोई बड़ा बदलाव किया जाए. अगर ध्यानपूर्वक स्थिति का आंकलन करें तो उसके पीछे भी कोई बड़ा लाभ छुपा हुआ हो सकता है पर जल्दबाजी में किसी भी तरह का कदम उठाने से मुश्किलों से भी झूझना पड़ सकता है इसलिए बहुत सारी सूझबूझ अपनाने की जरूरत है.

क्या करें – अपने सख्त होते हुए विचारों से बचना होगा. हर चीज में विनम्रता अपनाए रखेंगे तो रिश्तों को संभालने मे भी मदद मिलेगी, ऐसा करना मुश्किल होगा पर फिर भी कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.

क्या न करें – कामकाज की स्थिति में किसी भी तरह की कमी न निकालें बल्कि उसे बढ़ावा देने की कोशिश करनी होगी. यह समय आपके लिए हर तरह से बड़ी उपलब्धियों के द्वार खोल सकता है इसलिए किसी ऐसे मौके को हाथ से जाने न दें जिसमें तकदीर आपका साथ निभाना चाह रही है.

उपाय – वृश्चिक राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएं. मंदिर में लक्ष्मी माता की मूर्ति के आगे माथा टेक लें और बहुत शांति के साथ बैठकर अपने हालात का सही जायजा ले लें. ऐसा करते हुए आपको सही फैसले करने में मदद जरूर मिलेगी.

धनु (Sagittarius) – अपने से बड़े भाई-बहनों से तालमेल बनाए रखना आपके लिए फायंदेमंद हो सकता है. वैसे भी जिंदगी की खुशियां अपनों से मिलकर ही बनती है इसलिए घर-परिवार में जो भी तनाव पैदा हो रहा है उसे भी समय रहते संभाल लेने की जरूरत है.

क्या करें – बहुत सारी सहनशीलता अपनानी होगी, बार-बार बदलते हुए विचारों से भी बचना होगा ताकि जिंदगी का धैर्य बना रहे और आपकी मेहनत उभरकर आए. गलती भरे समय में कुछ भी ऐसा हो जाता है जिसके लिए बाद में पछताना पड़े.

क्या न करें – हालात हर तरह से मददगार हैं पर लापरवाही बिल्कुल न बरतें. लोगों के प्रति कोई ऐसा सख्त व्यवहार न बनाएं जो आपकी अच्छी-भली स्थिति को व्यर्थ में कमजोर करता चला जाए. किसी पे भी अनुचित दबाव डालते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) – हालात उस रूप से नहीं बन पा रहे जैसा की आप चाह रहे हैं. कामकाज से जुड़े दबाव भी बने रह सकते हैं और रिश्तों को संभालना भी कठिन हो सकता है इसलिए भी आपको बहुत कुछ ऐसा करना होगा जो आपकी क्षमताओं को निखारें.

क्या करें – अपनी ही गलतियों से अपना नुकसान हो सकता है इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा. मुश्किलों के बने रहने का भी अंदेशा है इसलिए भी अपने बढ़ते हुए दबाव को संभाले रखने के लिए सही योजना बनाना होगी.

क्या न करे – न तो रिश्तों में कोई कमी आने दें और न ही पैसे से जुड़े फैसलों में कोई गलती करें. अगर लोग आपके खिलाफ हो जाए तो किसी भी स्थिति को संभालना मुश्किल हो सकती है इसलिए किसी को भी नाराज न करते चले जाएं.

कुंभ (Aquarius) – हालात हर तरह से मददगार हैं. आप अपने आस-पास के लोगों पे भरोसा कर सकते हैं, लोगों से तालमेल बनाए रखने से भी मुश्किलों को संभालना आसान हो सकता है.

क्या करें – पैसों से जुड़े हालात कुछ ऐसे हैं जिस ओर ध्यान देना होगा क्योंकि पैसे से जुड़ी बहुत सारी चीजें आपके लिए बेकाबु होती चली जा रही हैं इसलिए भी संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – जो लोग आपकी मदद कर रहे हैं उन्हीं के खिलाफ अपने सवाल खड़ें न करें, अपनी मानसिकता को भी ऐसा न बनाएं कि आपको हर चीज बुरी लगनी शुरू हो जाए.

मीन (Pisces) – आपकी कोशिशों में कमी आएगी तो आपके लिए मुश्किलें बढ़ेंगी और विचारों का मतभेद बढ़ता चला जाएगा इसलिए ऐसा न सोचें कि सबकुछ ठीक है पर उसे ठीक करने के लिए आपको बहुत सारे प्रयत्न तो करने ही पडेंगे.

क्या करें – कामकाज की स्थिति आपकी तवज्जो मांगती है पर इस चीज की भी जरूरत है कि किसी भी तरह के फैसले को बहुत संयम से लिया जाए. बढ़ते हुए खर्चें भी एक नुकसान का रूप धारण कर सकते हैं.

क्या न करें – बदलता हुआ समय है इसलिए सेहत को लेके भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. परहेज करने की भी जरूरत हो सकती है इसलिए अपनी या अपनों की सेहत को लेके लापरवाह होते चले जाना भी ठीक नहीं.

Have something to say? Post your comment