हिंदी ENGLISH E-Paper Download App Contact us Thursday | February 20, 2020
चीन में फैले कोरोना वायरस के बीच पांच चीनी पहुंचे शिमला, पांचों की की गई स्वास्थ्य जांच, CMO में कहा शहर वासियों को नहीं घबराने की जरूरत।       स्वास्थ्य देखभाल सुविधा के लिए वरदान बनी हिमकेयर योजना       कैबिनेट में शराब के दाम कम करने के फैंसले पर विफरी डीवाईएफआई, बजट सत्र में विधानसभा घेराव की दी चेतावनी       25 फरवरी से आरम्भ होगा विधान सभा का बजट सत्र, पत्रकार दीर्घा समिति की बैठक में बोले उपाध्यक्ष हंसराज       25 फरवरी से शुरू होगा हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र, सत्र के दौरान होंगी 22 बैठकें       आम आदमी पार्टी छोड़कर पछता रहे होंगे अब ये 3 नेता       आज का पंचांग: 19 फरवरी 2020; जानिए आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय       आज का राशिफ़ल: 19 फरवरी 2020; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन       ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के खुंडिया में खोला जाएगा शिक्षा खण्डः मुख्यमंत्री       ISI के लिए जासूसी करने वाले नेवी के 11 जवान गिरफ्तार, पाकिस्तान को भेजते थे सेना की खुफिया जानकारी      

हिमाचल

मुख्यमंत्री ने रानीताल में जल शक्ति विभाग का उप-मंडल कार्यालय खोलने की घोषणा की

February 14, 2020 09:36 AM

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज कांगड़ा जिला के तक्कीपुर में 6.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय महाविद्यालय का शुभारंभ करने के पश्चात् एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि हिमाचल प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बन सके। उन्होंने राजकीय महाविद्यालय तक्कीपुर का नाम राजकीय अटल बिहारी वाजपेयी महाविद्यालय करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो वर्षों में राज्य सरकार ने प्रदेश के हर क्षेत्र का समान व संतुलित विकास तथा समाज के प्रत्येक वर्ग का कल्याण सुनिश्चित किया है। राज्य के लोगों ने प्रदेश सरकार पर अपना विश्वास जताया है और राज्य की चारों संसदीय सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों को भारी बहुमत से जीत दिलाई। इन चुनावों में भाजपा ने राज्य की सभी 68 विधान सभा सीटों पर बढ़त हासिल कर इतिहास बनाया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राष्ट्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है और भारत ने अपनी पुरानी पहचान को हासिल किया है। विश्व के ताकतवर देशों ने भी नरेंद्र मोदी के सशक्त नेतृत्व को स्वीकारा है। उन्होंने कहा कि अनुच्छे 370 को हटाना प्रधानमंत्री की दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति से संभव हुआ है और आज आज देश का एक राष्ट्र,  एक संविधान और एक निशान है। इसी तरह तीन तलाक को खत्म करना भी एक ऐतिहासिक निर्णय है जिससे मुस्लिम महिलाओं का उत्थान सुनिश्चित हुआ है और उनके शोषण पर रोक लगी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने अयोध्या में श्रीराम मंदिर बनाने के लिए जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट गठित किया है। यह देश व विदेश में रह रहे करोड़ों भारतीय लोगों की धार्मिक भावनाओं को बनाए रखने में सहायक होगा।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने पहले ही निर्णय में वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया। उन्हांेने कहा कि सरकार बिना किसी राजनैतिक प्रतिशोध की भावना से कार्य कर रही है और विपक्ष के पास वर्तमान सरकार के खिलाफ बोलने के लिए कुछ भी नहीं है।

उन्होंने राज्य के लिए 10500 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं को स्वीकृत करने के लिए केंद्र सरकार व 15वें वित्त आयोग का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रदेश के लोगों के प्रति लगाव और प्यार के कारण संभव हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांगड़ा जिला प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है और राज्य सरकार इसका विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है। जिले में बेहतर आवागमन की सुविधा के लिए फोरलेन परियोजना कार्य को हाथों में लिया जाएगा ताकि जिला को मुख्य पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा सके। उन्होंने कहा कि गग्गल हवाई अड्डे का विस्तार करने का प्रयास किया जाएगा ताकि बड़े जहाज यहां पर उतारे जा सकें।

जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमकेयर,  गृहिणी सुविधा योजना,  सहारा योजना,  जन मंच,  मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना-1100,  सामाजिक सुरक्षा पेंशन,  कौशल विकास योजनाएं इत्यादि राज्य के लोगों के लिए वरदान साबित हो रही हैं।

मुख्यमंत्री ने रानीताल में जल शक्ति विभाग का उप मंडल कार्यालय व ठाकुरद्वारा में कनिष्ठ अभियंता अनुभाग खोलने की घोषणा की। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र त्यारा को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में स्तरोन्नत करने,  राजकीय महाविद्यालय तक्कीपुर में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने की भी घोषणा की। उन्होंने राजकीय उच्च विद्यालय तक्कीपुर को स्तरोन्नत कर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बनाने की घोषणा की और कहा कि राजकीय महाविद्यालय मटौर को सुदृढ़ किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में नाबार्ड के अंतर्गत 5.82 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे लाईन पर पुल बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांगड़ा विधान सभा क्षेत्र के दौलतपुर में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 17.78 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

इसके पहले,  मुख्यमंत्री ने 5.54 करोड़ रुपये से बने राजकीय पाॅलटैक्निकल महाविद्यालय कांगड़ा के प्रशासनिक भवन का भी शुभारंभ किया।

उन्होंने बचत भवन में निर्मित लिफ्ट का शुभारंभ किया और 3.61 करोड़ रुपये से बनने वाली राजस्व काॅलोनी कांगड़ा, 67.43 लाख रुपये से बनने वाले लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह के अतिरिक्त कार्य की भी आधारशीला रखी।

जय राम ठाकुर ने 15.20 करोड़ से स्तरोन्नत किए जाने वाले कांगड़ा से गाहलियां वाया राजल,  वोहड़कवालू सड़क, 2.24 करोड़ रुपये से बनने वाली मटौर से कोहाला अपरेहर सड़क और दो करोड़ रुपये से स्तरोन्नत की जाने वाली इच्छी,  सहौरा,  पेहग डोडन ट्याली,   अब्दुलापुर,   जमानाबाद,  कांगड़ा सड़क का भूमि पूजन किया। उन्होंने 1.49 करोड़ रुपये से बनने वाली कोटवाला से जमानाबाद सम्पर्क सड़क का भी भूमि पूजन किया।

उन्होंने जलारी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की आधारशीला रखी। उन्होंने 3.25 करोड़ रुपये से बनने वाले सम्पर्क सड़क मार्ग कटवाल लाहर से रूहालकर, 1.80 करोड़ रुपये डुघैल,  जनयांकर,  राह-हर जलारी सड़क स्तरोन्नत कार्य और 1.18 करोड़ रुपये से बनने वाली ग्राम पंचायत धामर धुंदनी बाग से घटट्ा सड़क, 2.23 करोड़ रुपये से स्तरोन्नत की जाने वाली धुंदनी बाग से घट्टा,  धामर,  कुल्थी सड़क का भूमि पूजन किया। उन्होंने 3.25 करोड़ रुपये से निर्मित कटवाल लहर से रूहालकर सड़क का शुभारंभ किया।

पूर्व विधायक सुरेंद्र काकू ने इस मौके पर क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा।

 पूर्व विधायक संजय चैधरी ने कहा कि कांगड़ा विधान सभा क्षेत्र में सरकार के इस कार्यकाल के दौरान विकास को गति मिली है।

हिमाचल प्रदेश बास्केटबाॅल संघ के अध्यक्ष मनीष शर्मा ने मुख्यमंत्री राहत कोष निधि के लिए एक लाख एक हजार रुपये का चैक मुख्यमंत्री को भेंट किया।

शहरी विकास मंत्री सरवीन चैधरी,  स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार,  उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह,  उपाध्यक्ष राज्य योजना बोर्ड रमेश धवाला,  विधायक राकेश पठानिया,  अरूण कुमार,  रवि धीमान और विशाल नेहरिया,  जिला अध्यक्ष चंद्र भूषण नाग,  भाजयूमो के राज्य अध्यक्ष विशाल चैहान भी समारोह में उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

चीन में फैले कोरोना वायरस के बीच पांच चीनी पहुंचे शिमला, पांचों की की गई स्वास्थ्य जांच, CMO में कहा शहर वासियों को नहीं घबराने की जरूरत।

स्वास्थ्य देखभाल सुविधा के लिए वरदान बनी हिमकेयर योजना

कैबिनेट में शराब के दाम कम करने के फैंसले पर विफरी डीवाईएफआई, बजट सत्र में विधानसभा घेराव की दी चेतावनी

25 फरवरी से आरम्भ होगा विधान सभा का बजट सत्र, पत्रकार दीर्घा समिति की बैठक में बोले उपाध्यक्ष हंसराज

25 फरवरी से शुरू होगा हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र, सत्र के दौरान होंगी 22 बैठकें

ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के खुंडिया में खोला जाएगा शिक्षा खण्डः मुख्यमंत्री

डिस्पेंसरी और सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित इस गांव के लोग, कब सरकारें करेगी रहम? पहाड़ में पहाड़ जैसा जीवन जीने को है मजबूर , देखें वीडियो..

जयराम मंत्रिमण्डल की बैठक में लिए गए ये महत्वपूर्ण निर्णय

राज्यपाल ने शिमला स्मार्ट सिटी के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए

4 वर्षीया मासूम छात्रा को 20 वर्षीय स्कूल बस चालक ने बनाया अपनी हवस का शिकार, आरोपी चालक गिरफ्तार