शिमला में जमीनी विवाद को लेकर गोलीकांड, शख्स ने 3 लोगों को मारी गोलियां, तीनो गम्भीर रूप से घायल, IGMC रेफर, पढ़ें पूरी ख़बर.       हिमाचल में 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित, 74.61 फीसदी छात्र पास, मेरिट में भी बेटियों ने लहराया परचम, ऐसे चेक करें परिणाम       आज का राशिफ़ल: 07 मई 2024: इन राशियों के लिए मंगलवार का दिन रहेगा बेहद मंगलकारी, हनुमान जी आज बनाएंगे सभी बिगड़े काज..       हिमाचल में आज आएगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट : HPSEB ने 10.30 बजे बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस; 95 ​​​​​​​हजार स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा..       हिमाचल के निर्दलीय विधायकों को झटका: एक जून को नहीं होगा उप चुनाव; BJP के टिकट पर चुनाव लड़ने की इच्छा से दिया था इस्तीफा, पढ़ें पूरी खबर..       धर्मशाला क्रिकेट मैदान में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित, पढ़ें पूरी खबर.       आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..      

देश/विदेश

एससी, एसटी, ओबीसी आरक्षण, सुप्रीम कोर्ट ने कहा सरकारें आरक्षण देने के लिए बाध्य नहीं - सुप्रीम कोर्ट

February 15, 2020 02:10 PM

नई दिल्ली: अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण से संबंधित सर्वोच्च न्यायालय के नवीनतम फैसले ने अचानक से देश के सियासी पारे को उपर चढ़ा दिया है. हर तरफ इस फैसले को संविधान की मूल आत्मा के विरुद्ध और देश में सामाजिक न्याय को लागू करने के प्रयासों को झटका देने वाला बताते हुए इसकी कड़ी निंदा की जा रही है. देश की सबसे बड़ी अदालत ने अपने इस फैसले के जरिए एक तरह से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को सरकारों के रहमों-करम पर छोड़ते हुए यह व्यवस्था दी है कि आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं है और न्यायालय द्वारा राज्य सरकारों को आरक्षण देने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता. बकौल जस्टिस एल. नागेश्वर राव और जस्टिस हेमंत गुप्ता “इसमें कोई संदेह नहीं है कि राज्य सरकार आरक्षण देने के लिए बाध्य नहीं है. ऐसा कोई मूल अधिकार नहीं है जिसके आधार पर कोई व्यक्ति पदोन्नति में आरक्षण का दावा कर सके. न्यायालय कोई परमादेश जारी नहीं कर सकता है, जिसमें राज्य को आरक्षण देने का निर्देश दिया गया हो.”

बकौल जस्टिस एल. नागेश्वर राव और जस्टिस हेमंत गुप्ता “इसमें कोई संदेह नहीं है कि राज्य सरकार आरक्षण देने के लिए बाध्य नहीं है. ऐसा कोई मूल अधिकार नहीं है जिसके आधार पर कोई व्यक्ति पदोन्नति में आरक्षण का दावा कर सके. न्यायालय कोई परमादेश जारी नहीं कर सकता है, जिसमें राज्य को आरक्षण देने का निर्देश दिया गया हो.”

क्या है पूरा मामला

सर्वोच्च न्यायालय ने आरक्षण पर नवीनतम निर्णय जिस मामले में सुनाया है वह दरअसल उत्तराखंड सरकार द्वारा सरकारी सेवाओं में सभी पद अनुसूचित जाति एवं जनजाति को आरक्षण दिए बगैर भरने के 2012 के फैसले से संबंधित है. इस मामले को उत्तराखंड उच्च न्यायालय में ले जाने पर न्यायालय ने सरकार के फैसले को गलत ठहराते हुए सरकार की अधिसूचना को खारिज कर उसे सरकारी नौकरियों में वर्गवार आरक्षण का प्रावधान करने का आदेश दिया था. उत्तराखंड सरकार इसी आदेश के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय पहुंची थी, जिस पर सर्वोच्च न्यायालय ने यह फैसला सुनाया है कि राज्य सरकार आरक्षण देने के लिए बाध्य नहीं है.

क्यों हो रहा है फैसले का विरोध

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आरक्षण को लेकर दिया गया नवीनतम फैसला विवादों में घिर गया है. फैसले का विरोध कर रहे लोगों का कहना है कि सर्वोच्च न्यायालय के सामने अनुच्छेद 16 की व्याख्या का प्रश्न ही नहीं था जिस पर उसने फैसला सुनाया है. न्यायालय को तो यह देखना था कि पूर्व निर्धारित नियमों का उल्लंघन करते हुए उत्तराखंड सरकार ने आरक्षण क्यों नहीं दिया है. लोगों का यह भी कहना है कि न्यायालय अनुच्छेद 16 की सतही व्याख्या करते हुए संविधान की मूल आत्मा की अनदेखी कर रहा है. यह हैरानी की बात है कि अनुच्छेद 16 में ही उपबंध (6) जोड़कर सवर्णों को दिए गए 10% आरक्षण से न्यायालय को कोई शिकायत नहीं है लेकिन दलितों, आदिवासियों और पिछड़ा वर्ग को दिए गए आरक्षण की वह रक्षा नहीं करना चाहता है. जानकारों का यह भी मानना है कि पूर्व में सर्वोच्च न्यायालय की संविधान पीठ समेत अनेक बड़ी खंडपीठों ने आरक्षण से जुड़े मामलों में आरक्षण देने के पक्ष में फैसला सुनाया है, उस फैसले को सिर्फ 2 सदस्यीय पीठ कैसे बदल सकती है? ऐसे मामलों की सुनवाई संविधान पीठ में होनी चाहिए जिसमें कम से कम 5 न्यायाधीश होते हैं.

क्या होगा फैसले का असर

यह फैसला एक तरह से देश में आरक्षण की समाप्ति की शुरुआत है. इस फैसले के बाद अब नौकरियों में एससी, एसटी, ओबीसी को मिलने वाला आरक्षण पूरी तरह केंद्र व राज्य सरकारों के विवेक पर छोड़ दिया गया है. ऐसे में अगर आज के बाद कोई सरकार इन वंचित वर्गों के लिए आरक्षण का प्रावधान किए बिना नौकरियों के विज्ञापन जारी करती है तो उसे चुनौती नहीं दी जा सकती. अनेक राज्यों विशेषकर भाजपा शासित राज्यों में पहले से ही आरक्षण के बावजूद आरक्षित कोटे की सीटें नहीं भरी जा रही थी, ऐसे में अब ये सरकारें शुरुआती स्तर पर ही आरक्षण दिए बगैर विज्ञापन निकालेंगी और सरकारी नौकरियों में आरक्षण को पूरी तरह खत्म कर देंगी.तो फिर उपाय क्या है

सर्वोच्च न्यायालय के इस फैसले के बाद अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा पिछड़े वर्ग के लोगों के मन में न्यायपालिका के प्रति भरोसा, जो पहले से ही सवर्णों के लिए 10% आरक्षण, पदोन्नति में आरक्षण आदि विभिन्न मामलों में अदालती निर्णयों के कारण कम हो चुका है और भी कम होगा. लेकिन असली सवाल यह है कि आगे का रास्ता क्या होगा? इसका जवाब जानने के लिए हमने वरिष्ठ समाज विज्ञानी डॉ. अमरनाथ पासवान से बात की. डॉ. पासवान के अनुसार, “एक तरफ जहां भाजपा सरकार कभी थर्टीन प्वाइंट रोस्टर, कभी बिना आरक्षण के बहाली, तो कभी सरकारी निगमों/ कंपनियों/ उपक्रमों के निजीकरण के जरिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्गों के लिए नौकरियों के अवसर को निरंतर समाप्त करती जा रही है और मोहन भागवत जैसे लोग खुलेआम आरक्षण समाप्त करने की वकालत कर रहे हैं, वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के नेताओं ने जैसे इन सभी मामलों पर मुँह सिल रखा है. वंचित वर्ग के लोगों और उनके नेताओं को अब यह बात समझ लेनी चाहिए कि उनकी लड़ाई कोई और नहीं लड़ने वाला. उन्हें हर हाल में राज्यों व केंद्र में ऐसी सरकार बनानी होगी जिसकी निष्ठा, नेतृत्व और नीतियां इन वर्गों के विकास और सशक्तिकरण के प्रति समर्पित हो. साथ ही वंचित वर्गों के जो जनप्रतिनिधि भाजपा में हैं या उसके सहयोगी हैं उन्हें भी अब सोचना होगा कि आखिर उनकी निष्ठा किसके साथ होनी चाहिए. डॉक्टर अंबेडकर ने बरसों पहले कहा था कि राजनीतिक सत्ता सर्व कुंजी (मास्टर की) है, जिससे आप प्रगति के समस्त दरवाजों को खोल सकते हैं. उनका यह कथन आज भी पूर्ण सत्य है. एससी, एसटी, ओबीसी को अगर अपना आरक्षण बचाना है और विकास के दरवाजों को खोलना है तो उन्हें राजनीतिक सत्ता की मास्टर की अपने हाथ में रखनी ही होगी.”

Have something to say? Post your comment

देश/विदेश में और

बिहार के पप्पू यादव की पार्टी का कांग्रेस में विलय..

हरियाणा की सियासत में बड़ा बदलाव, खट्टर के इस्तीफे के बाद नायब सिंह सैनी होंगे नए CM, 2 डिप्टी सीएम का भी ऐलान, पढ़ें पूरी खबर..

सदन में नोट लेकर दिया वोट, या दिया भाषण, तो चलेगा मुकदमा, सांसदों, विधायकों को कानूनी छूट से SC का इंकार, 26 साल पुराना फैसला पलटा, पढ़ें पूरी खबर.

ED के सामने आज भी नहीं पेश होंगे केजरीवाल: मांगी नई तारीख, बोले- मैं जांच के लिए तैयार हूं... रखी ये शर्त, पढ़ें पूरी खबर..

बेंगलुरू के रामेश्वरम रेस्तरां में हुआ धमाका, हादसे में कई लोग घायल, पुलिस ने संभाला मोर्चा, पढ़ें पूरी खबर..

3 राज्य और 15 सीटें...राज्यसभा चुनाव में कहां किसका जलवा, BJP-कांग्रेस और सपा के कितने कैंडिडेट जीते ? पढ़ें पूरी खबर..

सात समंदर पार भी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की धूम, श्री राम के जयकारे से गूंजा अमेरिका और ब्रिटेन, पढ़ें पूरी खबर..

भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाना है : केशव प्रसाद मौर्य

दाऊद इब्राहिम का अंत नजदीक : मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को दिया गया जहर ! कराची के अस्पताल में भर्ती, हालत गम्भीर, पढ़े पूरी खबर..

भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए सीएम, पहली बार ही चुनाव लड़ा और पहली बार में ही बन गए सीएम, पढ़ें पूरी खबर..