आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला       हिमाचल उपचुनाव : आज घोषित हो सकते हैं कांग्रेस के विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी.. पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..      

व्यापार

रिलांयस इंडस्ट्रीज का मेगा राइट इश्यू आज खुला, जानिए भारत के सबसे बड़े फंड जुटाने वाले इस कदम की महत्वपूर्ण बातें

May 21, 2020 02:28 PM

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) अपने मेगा राइट इश्यू से मिलने वाली राशि में से तीन- चौथाई का इस्तेमाल कुछ कर्ज चुकाने में करेगी। राइट इश्यू के पेशकश दस्तावेज में इसका उल्लेख किया गया है। आरआईएल को उसके प्रस्ताविति राइट इश्यू से कुल मिलाकर 53, 036.13 करोड़ रुपये की प्राप्ति होने की उम्मीद है। यह इश्यू 20 मई को खुलकर तीन जून 2020 को बंद होगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 29 साल बाद राइट इश्यू के जरिए सार्वजनिक रूप से धन जुटाने की योजना बना रही है। साल 1991 में रिलायंस ने कन्वर्टेबल डिबेंचर्स के जरिए धन जुटाया था और बाद में इन डिबेंचर्स को 55 रुपये की दर से इक्विटी शेयर में बदल दिया था। दस्तावेज में कहा गया है, इसमें से 39, 755.08 करोड़ रुपये की राशि ''कंपनी द्वारा लिये गए कर्ज के पूर्ण अथवा एक हिस्से के भुगतान अथवा समय से पहले चुकाने के लिये किया जाएगा। शेष 13, 281.05 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कंपनी के सामान्य कार्यों में किया जाएगा। राइट इश्यू दस्तावेज के मुताबिक निवेशकों को इसमें आवेदन के लिये शुरु में केवल 25 प्रतिशत भुगतान ही करना होगा। शेष राशि को अगले साल मई और नवंबर में दो किस्तों में चुकानी होगी।

बता दें मार्च तिमाही के अंत में, RIL पर 3, 36, 294 करोड़ रुपये का बकाया कर्ज था। इसमें 1, 75, 259 करोड़ रुपये की नकदी भी थी, जिससे शुद्ध ऋण की स्थिति 1, 61, 035 करोड़ रुपये हो गई।

राइट इश्यू के तहत आरआईएल के प्रत्येक 15 शेयर के बदले एक शेयर दिया जाएगा। यह शेयर 1, 257 रुपये प्रति शेयर के मूल्य पर आवंटित किये जायेंगे। राइट इश्यू के लिये आवंदन करते समय शेयरधारक को 314.25 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से भुगतान करना होगा। शेष 942.75 रुपये की राशि को दो किस्तों में चुकाना होगा। मई 2021 में 25 प्रतिशत की अगली किस्त 314.25 रुपये प्रति शेयर और उसके बाद नवंबर 2021 में शेष 50 प्रतिशत राशि, 628.50 रुपये का भुगतान निवेशक को करना होगा।

30 अप्रैल को अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने प्रत्येक 15 शेयरों के लिये एक राइट इश्यू शेयर जारी कर 53, 125 करोड़ रुपये जुटाने की योजना की घोषणा की। राइट इश्यू 1, 257 रुपये प्रति शेयर के भाव पर दिया जाएगा। बीएसई में कंपनी का शेयर मूल्य 1, 408 रुपये पर बंद हुआ।

क्या है राइट इश्यू

बता दें शेयर बाजारों में सूचीबद्ध कंपनियां पूंजी जुटाने के लिए राइट्स इश्यू लाती हैं। इसके तहत कंपनियां अपने मौजूदा शेयरधारकों को ही अतिरिक्त शेयर खरीदने को मंजूरी देती हैं। इसके तहत शेयरधारक एक निश्चित अनुपात में ही शेयर खरीद सकते हैं। यह अनुपात कंपनी तय करती है। शेयरधारक कंपनी की ओर से तय अवधि में ही राइट्स इश्यू के तहत शेयर खरीद सकते हैं। राइट्स इश्यू के जरिए जारी किए जाने वाले शेयर से कंपनी के मालिकाना हक पर कोई असर नहीं पड़ता है।

Have something to say? Post your comment

व्यापार में और

ज्वैलरी के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश में बड़ा और विश्वसनीय नाम "भूषण ज्वैलर्स" - यहां आएं और घर ले जाएं अपनी मनपसंद ज्वैलरी, भूषण ज्वैलर्स के शोरूम सोलन में हर वर्ग के लोगों के लिए बेसुमार आभूषण उपलब्ध, पढ़ें पूरी खबर..

RBI ने लोन से जुड़े कई नियम बदले, कर्जदारों के हित में लिया बड़ा फैसला, अब बैंक नही वसूल सकेंगे मनमाना ब्याज, नए दिशानिर्देश जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में सोना हुआ सस्ता, तो चांदी रही स्थिर, जानिए आज क्या है 10 ग्राम सोने के भाव, पढ़ें पूरी खबर..

EPFO: अधिक पेंशन योगदान का चुन सकते हैं विकल्प, कर्मियों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध होगी यह सुविधा

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर की कीमतें

Stock Market Opening: शेयर बाजार की तेजी पर शुरुआत, सेंसेक्स 110 अंक चढ़कर 61,100 के पार, निफ्टी 18,000 के करीब

लगातार दूसरे महीने दूध हुआ महंगा, मदर डेयरी ने 2 रुपये लीटर दाम बढ़ाने का किया ऐलान

चैत्र नवरात्र में सर्राफा बाजार में लौटी रौनक, नवरात्र में ज्वेलरी पर ऑफर की बहार, भूषण ज्वैलर्स सोलन में उमड़ी खरीदारों की भीड़, पढ़े पूरी खबर..

BSNL की 4G लॉन्चिंग का हुआ एलान, क्या ग्राहक छोड़ेंगे प्राइवेट कंपनियों का साथ !

अब आरबीआई ने भी दी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने की नसीहत ! पढ़े पूरी खबर..