आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला       हिमाचल उपचुनाव : आज घोषित हो सकते हैं कांग्रेस के विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी.. पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..      

व्यापार

FPO का भाव तय होते ही टूटने लगे येस बैंक के शेयर, 24% तक गिरे

July 15, 2020 05:54 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

यस बैंक (Yes Bank) के शेयर में लगातार तीसरे चौथे दिन मंगलवार को गिरावट देखने को मिली. दरअसल, यस बैंक के बोर्ड ने जिस दिन अपने FPO (फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर) का प्राइस 12 रुपये तय किया, उसके बाद से ही शेयरों में गिरावट जारी है.

मंगलवार को कारोबार के अंत में एनएसई पर शेयर 5.22 फीसदी गिरकर 20.90 रुपये बंद हुआ. पिछले 4 कारोबारी सेशन में यस बैंक के शेयर करीब 24 फीसदी तक टूट चुके हैं. जबकि पिछले 6 महीनों में 50 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है.

ऐसे में जिन निवेशकों के पास यस बैंक के शेयर पहले से हैं, उन्हें गिरावट की वजह से बड़ा नुकसान हो रहा है. हालांकि धीरे-धीरे बैंक आर्थिक स्थिति सुधर रही है. एसबीआई समेत कई बड़े बैंकों ने यस बैंक को संभालने की बड़ी भूमिका निभाई है.

यस बैंक का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) 15 जुलाई को ओपन होने जा रहा है. इस FPO के जरिये बैंक 15 हजार करोड़ रुपये जुटाने जा रहा है. निवेशकों के लिए YES BANK का एफपीओ 17 जुलाई तक खुला रहेगा.

दरअसल, यस बैंक के इस ऑफर का फ्लोर प्राइस 12 रुपये प्रति शेयर तय हुआ है, एफपीओ के लिए अधिकतम दर 13 रुपये प्रति शेयर होगी. इस तरह 2 रुपये के शेयर के लिए फ्लोर प्राइस 6 गुना और कैप प्राइस 6.5 गुना रखी गई है.

एक आम निवेशक भी 15 जुलाई से 17 जुलाई के बीच यस बैंक के FPO के लिए अप्लाई कर सकता है. कम से कम 1000 शेयर के लिए आवेदन करने होंगे, यानी एक लॉट में 1000 शेयर होंगे. यानी कम से कम 12 हजार रुपये निवेश करने होंगे.

यस बैंक के कर्मचारी रिजर्व हिस्से से FPO खरीद सकते हैं. बैंक के कर्मचारियों को 1 रुपया प्रति शेयर छूट दी जाएगी. यस बैंक के कर्मचारियों के लिए 200 करोड़ रुपये का हिस्सा रिजर्व के तौर पर रखा गया है. भारतीय स्टेट बैंक ने येस बैंक में एफपीओ के जरिये 1760 करोड़ रुपये का निवेश करेगा. इस FPO में एंकर इनवेस्टर कंपोनेंट 4500 करोड़ रुपये का होगा.

एफपीओ के बारे में - कोई कंपनी शेयर बाजार में आईपीओ लाने के बाद लिस्टेड होती है. उसके बाद कंपनी पूंजी जुटाने के लिए एफपीओ लेकर आती है. IPO और FPO के जरिये कंपनी निवेशकों को शेयर जारी करती है. अक्सर एफपीओ के माध्यम से कंपनी अपने कारोबार के विस्तार के लिए पूंजी जुटाने का काम करती है. सामान्य तौर पर एफपीओ में शेयर की कीमत मौजूदा भाव से कम रखी जाती है. आईपीओ की तरह से एफपीओ में आम नागरिक शेयर खरीद सकते हैं.

Have something to say? Post your comment

व्यापार में और

ज्वैलरी के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश में बड़ा और विश्वसनीय नाम "भूषण ज्वैलर्स" - यहां आएं और घर ले जाएं अपनी मनपसंद ज्वैलरी, भूषण ज्वैलर्स के शोरूम सोलन में हर वर्ग के लोगों के लिए बेसुमार आभूषण उपलब्ध, पढ़ें पूरी खबर..

RBI ने लोन से जुड़े कई नियम बदले, कर्जदारों के हित में लिया बड़ा फैसला, अब बैंक नही वसूल सकेंगे मनमाना ब्याज, नए दिशानिर्देश जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में सोना हुआ सस्ता, तो चांदी रही स्थिर, जानिए आज क्या है 10 ग्राम सोने के भाव, पढ़ें पूरी खबर..

EPFO: अधिक पेंशन योगदान का चुन सकते हैं विकल्प, कर्मियों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध होगी यह सुविधा

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर की कीमतें

Stock Market Opening: शेयर बाजार की तेजी पर शुरुआत, सेंसेक्स 110 अंक चढ़कर 61,100 के पार, निफ्टी 18,000 के करीब

लगातार दूसरे महीने दूध हुआ महंगा, मदर डेयरी ने 2 रुपये लीटर दाम बढ़ाने का किया ऐलान

चैत्र नवरात्र में सर्राफा बाजार में लौटी रौनक, नवरात्र में ज्वेलरी पर ऑफर की बहार, भूषण ज्वैलर्स सोलन में उमड़ी खरीदारों की भीड़, पढ़े पूरी खबर..

BSNL की 4G लॉन्चिंग का हुआ एलान, क्या ग्राहक छोड़ेंगे प्राइवेट कंपनियों का साथ !

अब आरबीआई ने भी दी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने की नसीहत ! पढ़े पूरी खबर..