शिमला में जमीनी विवाद को लेकर गोलीकांड, शख्स ने 3 लोगों को मारी गोलियां, तीनो गम्भीर रूप से घायल, IGMC रेफर, पढ़ें पूरी ख़बर.       हिमाचल में 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित, 74.61 फीसदी छात्र पास, मेरिट में भी बेटियों ने लहराया परचम, ऐसे चेक करें परिणाम       आज का राशिफ़ल: 07 मई 2024: इन राशियों के लिए मंगलवार का दिन रहेगा बेहद मंगलकारी, हनुमान जी आज बनाएंगे सभी बिगड़े काज..       हिमाचल में आज आएगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट : HPSEB ने 10.30 बजे बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस; 95 ​​​​​​​हजार स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा..       हिमाचल के निर्दलीय विधायकों को झटका: एक जून को नहीं होगा उप चुनाव; BJP के टिकट पर चुनाव लड़ने की इच्छा से दिया था इस्तीफा, पढ़ें पूरी खबर..       धर्मशाला क्रिकेट मैदान में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित, पढ़ें पूरी खबर.       आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..      

खेल

इस खिलाड़ी ने किया ये बड़ा काम, बने भारतीय टीम के हीरो

August 24, 2019 07:37 PM

एंटिगा: मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी इशांत शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट के दूसरे दिन गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया। पहले दिन के अपने स्कोर 6 विकेट पर 203 रन के स्कोर से आगे खेलने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और जल्दी ही रिषभ पंत का विकेट गंवा दिया। 

पंत के आउट होने के बाद 207 के स्कोर पर इशांत शर्मा बल्लेबाजी करने उतरे। उन्होंने रवींद्र जडेजा के साथ मोर्चा संभालते हुए भारतीय टीम को 250 रन के पार पहुंचाया। इशांत और जडेजा के बीच आठवें विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी हुई। जब वह 62 गेंद पर 19 रन बनाकर आउट हुए तब टीम का स्कोर 267 रन हो चुका था। इशांत की धैर्य वाली पारी की बदौलत ही टीम इंडिया पहली पारी में 300 रन के करीब( 297) पहुंचने में सफल हुई। 5 साल लंबे अंतराल के बाद इशांत शर्मा टेस्ट में किसी बल्लेबाज के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी करने में सफल रहे। इससे पहले उन्होंने साल 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट में महेंद्र सिंह धोनी के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की थी। 

सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने के बाद टीम इंडिया के सामने चुनौता मेजबान कैरेबियाई टीम को जल्दी समेटने की थी। लेकिन शुरुआती 7 ओवर में भारतीय टीम कोई विकेट नहीं हासिल कर सकी। लेकिन आठवें ओवर में शमी ने टीम इंडिया को जॉन कैंपबेल के रूप में पहली सफलता दिलाई तो उसके बाद विकेटों के गिरने का सिलसिला चल पड़ा। इशांत ने अपने अनुभव का भरपूर इस्तेमाल करते हुए विंडीज के बल्लेबाजों को एक-एक करके चलता कर दिया। मैच के आखिरी पलों में उन्होंने 7 गेंद के अंतराल में शाई होप, शेमरॉन हेटमायर और केमार रोच के विकेट लेकर विंडीज को 189 रन पर 8 विकेट पर ला पटका। इशांत ने मैच में 42 रन देकर पांच विकेट लिए। टेस्ट क्रिकेट में 9वीं बार उन्होंने पांच या उससे अधिक विकेट हासिल किए हैं। 

अपनी गेंदबाजी पर इशांत ने शुक्रवार को शानदार फील्डिंग भी की। उन्होंने फॉलोथ्रू मे दो कैच पकड़े और बल्लेबाजों को चलता किया। क्रेग ब्रैथवेट और शेमरॉन हेटमायर उनकी ही गेंद पर कॉट एंड बोल्ड हुए। 12 साल बाद इशांत ने टेस्ट क्रिकेट में इस तरह विकेट लिए हैं। इससे पहले साल 2007 में बेंगलुरू में पाकिस्तान के खिलाफ दानिश कनेरिया को कॉट एंड बोल्ड आउट किया था। इस तरह अपने टेस्ट करियर में उन्होंने इस तरह कुल 3 विकेट झटके हैं। जिनमें से दो शुक्रवार को उनके खाते में दर्ज हुए। 

 

Have something to say? Post your comment

खेल में और

हिमाचल में भारत-इंग्लैंड टेस्ट, 5 दिन के लिए 10 लाख में मिलेगा कॉरपोरेट बॉक्स, ऑनलाइन हो रही टिकटों की बुकिंग, पढ़ें पूरी खबर..

टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को उसी के घर में पीटा, 8 विकेट से जीता जोहान्सबर्ग वनडे, साई सुदर्शन ने डेब्यू मैच में ही प्रोटियाज गेंदबाजों की लगा दी क्लास, इतने गेंदों पर ठोक दिया अर्धशतक

अर्शदीप-आवेश के तूफान में ढही साउथ अफ्रीका, भारत को मिला 117 रनों का टारगेट, पढ़ें पूरी खबर..

नेहरू युवा क्लब की क्रिकेट प्रतियोगिता सम्पन्न, भीम सिंह ठाकुर ने मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की, आर्यन इलेवन ने जीता क्रिकेट टूर्नामेंट, पढ़ें पूरी खबर..

पहली बार फाइनल में पहुंचा दक्षिण अफ्रीका, रोमांचक सेमीफाइनल में इंग्लैंड को छह रन से हराया

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने हार के बाद आंसू छिपाने के लिए पहना चश्मा, अंजुम चोपड़ा के गले लग फूट-फूटकर रोईं

Women's T20 WC: पांचवीं बार सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, 23 को चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से हो सकता है सामना

Women's T20 World Cup: वेस्टइंडीज ने विश्व कप में दर्ज की दूसरी जीत, रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को 3 रन से हराया

Women's T20 World Cup: न्यूजीलैंड की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद कायम, आखिरी मैच में श्रीलंका को 102 रन से रौंदा..

IND vs AUS: 100वें टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा के नाम दर्ज हुआ 'खास रिकॉर्ड', रिकी पोंटिंग के बाद ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी