शिमला के शोघी में हादसा, 6 लोग घायल       अंतरराष्ट्रीय प्राकृतिक आपदा न्यूनीकरण दिवस पर कार्यकर्म आयोजित कर लोगो को किया गया जागरूक         12वीं की छात्रा ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, समस्त परिवारजन सदमे में       आज है शरद पूर्णिमा; क्या है शरद पूर्णिमा का महत्व ? जानिए !       मंडी से चंडीगढ़ जा रही एचआरटीसी बस में सवार युवक से चरस बरामद       रविवार का पंचांग: 13 अक्टूबर 2019; जानिए आज का शुभ मुहूर्त       आज का राशिफ़ल: 13 अक्टूबर 2019; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन       ओच्छघाट सोलन के गड़ोग गांव में की जा रही थी भांग की खेती, एक किसान गिरफ्तार       लाखों की नकदी व जेवर चोरी मामले में आरोपी गिरफ्तार       इंजीनियरिंग के एक छात्र की चिट्टे की ओवरडोज से मौत      

खेल

इस भारतीय खिलाड़ी ने रचा इतिहास, बने पहले भारतीय तेज गेंदबाज

August 24, 2019 07:45 PM

एंटीगा: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शुक्रवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन इतिहास रच दिया। बुमराह टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। भारतीय तेज गेंदबाज ने डैरेन ब्रावो को अपना शिकार बनाकर यह उपलब्धि हासिल की। बुमराह ने पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद और मोहम्‍मद शमी को इस मामले में पीछे छोड़ा। प्रसाद और शमी ने अपने 13वें टेस्‍ट में विकेटों का अर्धशतक पूरा किया था। वहीं बुमराह ने अपने करियर के 11वें टेस्‍ट में यह उपलब्धि हासिल की।

बुमराह ने सबसे तेज 50 टेस्‍ट विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह और नरेंद्र हिरवानी की बराबरी की। वैसे, सबसे कम मैचों में 50 टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम दर्ज हैं, जिन्‍होंने 9 मैचों में यह कमाल किया था। पूर्व महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर हैं, जिन्‍होंने 10 टेस्‍ट में 50 विकेट चटकाए थे।

हालांकि, अगर गेंदों की संख्‍या को ध्‍यान में रखा जाए तो पाएंगे कि जसप्रीत बुमराह ने सबसे जल्‍दी 50 विकेट लेने का कमाल किया है। बुमराह ने 2465 वीं गेंद पर 50 विकेट चटकाया जबकि अश्विन ने 2597वीं गेंद पर 50वां विकेट लिया था। जसप्रीत बुमराह ने दूसरे दिन चायकाल के बाद ब्रावो को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके यह उपलब्धि हासिल की। 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले दाएं हाथ के तेज गेंदबाज बुमराह ने बहुत जल्‍द अपनी पहचान बनाई। बुमराह को तब सफेद गेंद का विशेषज्ञ गेंदबाज माना जाता था और गेंदबाजी एक्‍शन के कारण इस पर संदेह जताया जा रहा था कि वह टेस्‍ट में सफल होंगे या नहीं।

Have something to say? Post your comment

खेल में और

इस सलामी बल्लेबाज ने तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड, ठोके ताबड़तोड़ 176 रन

इस खिलाड़ी ने किया ये बड़ा काम, बने भारतीय टीम के हीरो

क्रिकेटर श्रीसंत के घर में लगी भीषण आग, घर का एक कमरा जलकर हुआ राख

टाइगर रापटा की उपलब्धियां करेंगी प्रदेश के खिलाड़ियों को प्रेरितः राज्यपाल

विश्व कप 2019 : धोनी को सातवें नंबर पर भेजना संदेह के घेरे में !

IND VS NZ: रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में लगाया रनों का अंबार, सचिन के इन दो रिकॉर्ड को तोड़ेंगे आज !

अगर भारतीय टीम बनी चैंपियन तो टीम इंडिया पर होगी पैसो की बारिश, मिलेंगे इतने करोड़ !

भारत की आक्रामक शुरुआत, रोहित की फिफ्टी

भारत की हार से पाकिस्तानी नाखुश, शोएब, वकार ने निकाली खुन्नस

विश्व कप 2019: बुमराह के पास शमी के रिकॉर्ड की बराबरी का मौका