हिंदी ENGLISH E-Paper Download App Contact us Saturday | February 22, 2020
शिमला में धूम धाम से मनाया जा रहा शिवरात्रि का पर्व, मन्दिरो में जूटी भक्तो की भीड़       विश्व धरोहर पर फिर दौड़ा स्टीम इंजन, इंग्लैंड के 29 सैलानियों ने किया सफर       आज का राशिफ़ल: 21 फरवरी 2020; महाशिवरात्रि पर राशि अनुसार करें शिव मंत्र का जाप, मिलेंगे शुभ फल       हिमाचल प्रदेश में "सस्ती होगी शराब" का विरोध करने से पहले जानिए क्या है नई आबकारी नीति ? इस आबकारी नीति से कैसे बढ़ेगा प्रदेश का राजस्व ? पढ़े, ये खबर..!       शिक्षा विभाग में बंपर भर्तियां, भरे जाएंगे 1807 पद..       राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को शिवरात्रि की बधाई दी       निर्णय लेते समय सोशल मीडिया पर निर्भर न रहें युवाः सुरेश भारद्वाज       महँगाई कम करने के बजाय सरकार नशे को कर रही प्रमोट: युवा कांग्रेस       चीन में फैले कोरोना वायरस के बीच पांच चीनी पहुंचे शिमला, पांचों की की गई स्वास्थ्य जांच, CMO में कहा शहर वासियों को नहीं घबराने की जरूरत।       स्वास्थ्य देखभाल सुविधा के लिए वरदान बनी हिमकेयर योजना      

खेल

इस भारतीय खिलाड़ी ने रचा इतिहास, बने पहले भारतीय तेज गेंदबाज

August 24, 2019 07:45 PM

एंटीगा: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शुक्रवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन इतिहास रच दिया। बुमराह टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। भारतीय तेज गेंदबाज ने डैरेन ब्रावो को अपना शिकार बनाकर यह उपलब्धि हासिल की। बुमराह ने पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद और मोहम्‍मद शमी को इस मामले में पीछे छोड़ा। प्रसाद और शमी ने अपने 13वें टेस्‍ट में विकेटों का अर्धशतक पूरा किया था। वहीं बुमराह ने अपने करियर के 11वें टेस्‍ट में यह उपलब्धि हासिल की।

बुमराह ने सबसे तेज 50 टेस्‍ट विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह और नरेंद्र हिरवानी की बराबरी की। वैसे, सबसे कम मैचों में 50 टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम दर्ज हैं, जिन्‍होंने 9 मैचों में यह कमाल किया था। पूर्व महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर हैं, जिन्‍होंने 10 टेस्‍ट में 50 विकेट चटकाए थे।

हालांकि, अगर गेंदों की संख्‍या को ध्‍यान में रखा जाए तो पाएंगे कि जसप्रीत बुमराह ने सबसे जल्‍दी 50 विकेट लेने का कमाल किया है। बुमराह ने 2465 वीं गेंद पर 50 विकेट चटकाया जबकि अश्विन ने 2597वीं गेंद पर 50वां विकेट लिया था। जसप्रीत बुमराह ने दूसरे दिन चायकाल के बाद ब्रावो को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके यह उपलब्धि हासिल की। 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले दाएं हाथ के तेज गेंदबाज बुमराह ने बहुत जल्‍द अपनी पहचान बनाई। बुमराह को तब सफेद गेंद का विशेषज्ञ गेंदबाज माना जाता था और गेंदबाजी एक्‍शन के कारण इस पर संदेह जताया जा रहा था कि वह टेस्‍ट में सफल होंगे या नहीं।

Have something to say? Post your comment

खेल में और

पिता है 80 हजार करोड़ के मालिक, फिर भी बेटा 30 लाख के लिये आईपीएल में खेलता है

बीसीसीआई के अध्यक्ष बनने जा रहे सौरव गांगुली से जब पूछा रवि शास्त्री को लेकर सवाल तो दादा ने दिया ये मजाकिया जवाब

ब्रेकिंग न्यूज़: जिस नियम के तहत वर्ल्ड चैंपियन बना था इंग्लैंड, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने किया रद्द

इस सलामी बल्लेबाज ने तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड, ठोके ताबड़तोड़ 176 रन

इस खिलाड़ी ने किया ये बड़ा काम, बने भारतीय टीम के हीरो

क्रिकेटर श्रीसंत के घर में लगी भीषण आग, घर का एक कमरा जलकर हुआ राख

टाइगर रापटा की उपलब्धियां करेंगी प्रदेश के खिलाड़ियों को प्रेरितः राज्यपाल

विश्व कप 2019 : धोनी को सातवें नंबर पर भेजना संदेह के घेरे में !

IND VS NZ: रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में लगाया रनों का अंबार, सचिन के इन दो रिकॉर्ड को तोड़ेंगे आज !

अगर भारतीय टीम बनी चैंपियन तो टीम इंडिया पर होगी पैसो की बारिश, मिलेंगे इतने करोड़ !