आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला       हिमाचल उपचुनाव : आज घोषित हो सकते हैं कांग्रेस के विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी.. पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..      

व्यापार

GST Registration online कैसे और कहां करें ? यह आर्टिकल ध्यान से पढ़ें !

October 25, 2020 02:01 PM

आप सभी जानते हैं कि सरकार ने जीएसटी देना सभी के लिए अनिवार्य कर दिया है परंतु यह किन व्यापारियों को जीएसटी देना होगा तथा इसके लिए किस प्रकार से रजिस्ट्रेशन करवानी होगी उसकी जानकारी हम आपको आर्टिकल में देंगे और साथ में आपको यह भी बताएंगे कि किन-किन को यह जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवानी होगी तो सारी जानकारी के लिए पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ें !

पूरे देश में क्रय-विक्रय पर एक सामान कर लागू होता है। इसके लागू होने के कारण आपको विभिन्न प्रकार के अप्रत्यक्ष करों का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। जिनका समुचित कारोबार एक वित्त वर्ष में 20 लाख या इससे अधिक है उन व्यापारियों और करदाताओं के लिए जीएसटी के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण करना अनिवार्य है। 

GST के अंतर्गत छोटे कारोबारियों को राहत दी गयी हैं इसलिए ऐसे कारोबारी जिनकी वार्षिक बिक्री 20 लाख रूपये से कम हैं तो उनके द्वारा सप्लाई की गई वस्तुओं और सेवाओं पर GST नहीं लगाया जाएगा।

उत्तरी पूर्वी राज्यों अरुणाचल, आसाम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, उत्तराखंड और हिमाचल आदि में यह छूट सीमा 10 लाख रूपये हैं। इन राज्यों में 10 लाख रुपये से अधिक कारोबार वाले कारोबारियों को ही GST Registration अनिवार्य किया गया है। 

Table of Contents

* कैसे करें GST Registration-

* जरूरी दस्तावेज-

* 3 दिन में मिल जाएगा GST नंबर–

* कैसे चेक करेंगे इसका स्टेटस–

कैसे करें GST Registration -

भारत सरकार ने GST Registration के लिए छोटा सा ऑनलाइन प्रॉसेस रखा है। करोबारियों को रजिस्ट्रेशन के लिए GST की ऑफिशियल वेबसाइट gst.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होमपेज पर 2 विकल्प दिए गए हैं Taxpayers (Normal) और GST practitioners. अपना विकल्प चुनिए और Register Now पर क्लिक करिए। रजिस्ट्रेशन करने के पहले ही जरूरी दस्तावेजों को तैयार रखिए।

जरूरी दस्तावेज -

GST Registration कराने के लिए तीन चीजों- पैन नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा डिजिटल हस्ताक्षर की जरूरत भी पड़ेगी। कॉमन पोर्टल (gst.gov.in) से इन तीनों के सत्यापित होने के बाद एक Log in मिलेगी। इसके जरिये आप कॉमन पोर्टल पर GST Registration के लिए फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं। फॉर्म भरते समय आप अपने पास कुछ जरूरी दस्तावेज भी रखें। इनमें कंपनी का पंजीकरण प्रमाणपत्र, बिजली बिल, बैंक स्टेटमेंट और पासबुक जैसे दस्तावेज शामिल हैं।

3 दिन में मिल जाएगा GST नंबर -

आवेदन जमा करने के तीन दिन के भीतर अगर अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं करता है तो आपको स्वतः ही जीएसटी पंजीकरण मिल जाएगा। इस तरह तीन दिन के भीतर जीएसटी का पंजीकरण मिल जाएगा।

GST Registration प्रमाणपत्र पर 15 डिजिट की जीएसटी पंजीकरण संख्या दर्ज होगी। पहली दो डिजिट राज्य का कोड होंगी। अगली दस डिजिट पैन नंबर की डिजिट होंगी। इसके बाद दो डिजिट कारोबार करने वाली संस्था के कोड के रूप में होंगी तथा एक अन्य डिजिट चैकसम कैरेक्टर के रूप में होगी।

कैसे चेक करेंगे इसका स्टेटस–

स्टेटस चेक करने के लिए भी gst.gov.in पर जाना होगा।

अब होमपेज पर दिए गए ‘Services’ विकल्प पर क्लिक करें।

Track Application Status पर क्लिक करें।

अपना ARN नंबर डाल दें, जो आपको ईमेल आईडी पर मिला होगा।

captcha भरें और सर्च बटन पर क्लिक करें।एप्लिकेशन का स्टेटस आ जाएगा।

जीएसटी के मसौदा नियमों के अनुसार पंजीकरण होने के बाद अधिकारी पंजीकृत कारोबार के स्थान का फिजिकल वेरिफिकेशन करेंगे और उसके जरूरी दस्तावेज तथा फोटोग्राफ वेरिफिकेशन होने के 15 दिन के भीतर कॉमन पोर्टल पर अपलोड करेंगे। कारोबारियों को कंपनी के बोर्ड और बिल पर जीएसटी नंबर का उल्लेख करना होगा। 

GST ऑनलाइन पंजीकरण के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

 

Have something to say? Post your comment

व्यापार में और

ज्वैलरी के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश में बड़ा और विश्वसनीय नाम "भूषण ज्वैलर्स" - यहां आएं और घर ले जाएं अपनी मनपसंद ज्वैलरी, भूषण ज्वैलर्स के शोरूम सोलन में हर वर्ग के लोगों के लिए बेसुमार आभूषण उपलब्ध, पढ़ें पूरी खबर..

RBI ने लोन से जुड़े कई नियम बदले, कर्जदारों के हित में लिया बड़ा फैसला, अब बैंक नही वसूल सकेंगे मनमाना ब्याज, नए दिशानिर्देश जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में सोना हुआ सस्ता, तो चांदी रही स्थिर, जानिए आज क्या है 10 ग्राम सोने के भाव, पढ़ें पूरी खबर..

EPFO: अधिक पेंशन योगदान का चुन सकते हैं विकल्प, कर्मियों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध होगी यह सुविधा

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर की कीमतें

Stock Market Opening: शेयर बाजार की तेजी पर शुरुआत, सेंसेक्स 110 अंक चढ़कर 61,100 के पार, निफ्टी 18,000 के करीब

लगातार दूसरे महीने दूध हुआ महंगा, मदर डेयरी ने 2 रुपये लीटर दाम बढ़ाने का किया ऐलान

चैत्र नवरात्र में सर्राफा बाजार में लौटी रौनक, नवरात्र में ज्वेलरी पर ऑफर की बहार, भूषण ज्वैलर्स सोलन में उमड़ी खरीदारों की भीड़, पढ़े पूरी खबर..

BSNL की 4G लॉन्चिंग का हुआ एलान, क्या ग्राहक छोड़ेंगे प्राइवेट कंपनियों का साथ !

अब आरबीआई ने भी दी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने की नसीहत ! पढ़े पूरी खबर..