शिमला के शोघी में हादसा, 6 लोग घायल       अंतरराष्ट्रीय प्राकृतिक आपदा न्यूनीकरण दिवस पर कार्यकर्म आयोजित कर लोगो को किया गया जागरूक         12वीं की छात्रा ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, समस्त परिवारजन सदमे में       आज है शरद पूर्णिमा; क्या है शरद पूर्णिमा का महत्व ? जानिए !       मंडी से चंडीगढ़ जा रही एचआरटीसी बस में सवार युवक से चरस बरामद       रविवार का पंचांग: 13 अक्टूबर 2019; जानिए आज का शुभ मुहूर्त       आज का राशिफ़ल: 13 अक्टूबर 2019; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन       ओच्छघाट सोलन के गड़ोग गांव में की जा रही थी भांग की खेती, एक किसान गिरफ्तार       लाखों की नकदी व जेवर चोरी मामले में आरोपी गिरफ्तार       इंजीनियरिंग के एक छात्र की चिट्टे की ओवरडोज से मौत      

देश/विदेश

धनतेरस-2019: इस धनतेरस 50% घट सकती है सोने की खरीदारी, जानिए वजह..

October 09, 2019 12:17 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

धनतेरस-2019: इस धनतेरस 50% घट सकती है सोने की खरीदारी, जानिए वजह

वैसे तो त्‍योहारी सीजन में सोने-चांदी की खूब खरीदारी होती है लेकिन इस बार ऐसी उम्‍मीद नहीं है. इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता के मुताबिक इस साल धनतेरस पर मांग कमजोर होने के कारण सोने की 50 फीसदी तक खरीदारी घट सकती है. बता दें कि इस मौके पर हर साल देशभर में करीब 40 टन सोने की खरीदारी होती है।

न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से मेहता ने बताया कि ऊंचे भाव पर मांग घटने और आयात शुल्क में वृद्धि होने के कारण बीते महीने सितंबर में सोने का आयात घटकर 26 टन रह गया, जबकि पिछले साल इसी महीने में भारत ने 81.71 टन सोने का आयात किया था. इस तरह पिछले साल के मुकाबले इस साल सितंबर में सोने का आयात 68.18 फीसदी घट गया. सोने का आयात घटने की वजह पूछने पर मेहता ने बताया कि सरकार ने आयात शुल्क में वृद्धि कर दी, जिससे सोने का आयात महंगा हो गया।

 

बता दें कि इस साल जुलाई में आम बजट में महंगी धातुओं पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है.

मेहता ने आगे कहा, "सोने में तीन तरह की मांग रहती है, पहली, शादी के सीजन की मांग. दूसरी, त्योहारी मांग और तीसरी नियमित मांग. बाजार में लिक्‍विडिटी के अभाव में नियमित मांग की हालत पहले से ही खराब है, वहीं भाव ऊंचा होने से लोग निवेश से भी घबराते हैं. इसके अलावा त्योहारी मांग भी कमजोर रहने वाली है." हालांकि केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया को उम्‍मीद है कि त्‍योहारी डिमांड में सुधार जरूर होगा. लेकिन पिछले वर्षो की तरह इस साल सोने-चांदी की त्योहारी मांग नहीं रहेगी, क्योंकि भाव अभी भी काफी ऊंचा है।

बता दें कि मुंबई में बीते शुक्रवार को 22 कैरट सोने का भाव 39, 190 रुपये और 24 कैरट का 39, 340 रुपये प्रति 10 ग्राम था. बीते दिनों सोने का भाव भारतीय सर्राफा बाजार में 40, 000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ऊपर चला गया था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोमवार को सोने का भाव 1, 500 डॉलर प्रति औंस से ऊपर चल रहा है, जबकि पिछले साल पांच अक्टूबर को सोने का भाव 1, 242.20 डॉलर प्रति औंस था. इस प्रकार अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में पिछले साल के मुकाबले सोने का भाव इस समय 250 डॉलर प्रति औंस से भी ज्यादा है।

 

Have something to say? Post your comment

देश/विदेश में और

बेकाबू बस ने सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचला, 7 की मौत

विदेशो में भी हो रहा है हिमाचल का नाम रोशन, ओमान में किया गया स्वीमिंग कंपटीशन का आयोजन

एक बार पैसा लगाएं, हर महीने कमाएं- बड़े काम की है पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम

खुशखबरी: बिना लाइसेंस खोल सकेंगे इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग स्टेशन, सरकार करेगी मदद

राजधानी में घुसे जैश के चार आतंकी, देश की राजधानी में रेड अलर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दी मंदिर की पुनर्स्थापना की मंजूरी, 18 अक्टूबर को होगी अब सुनवाई

पाकिस्तान में अब तख्तापलट की तैयारी, जावेद बाजवा ने की गोपनीय बैठक

दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का गुरुवार को शुरू' अब 8 घण्टों में पहुंचेंगे कटरा

भ्रष्ट अधिकारी के घर में मिला 13 टन सोना, अकाउंट में 2 लाख करोड़ रुपये

वैष्णो देवी कटरा के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का आज शुभारंभ होगा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे