आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला       हिमाचल उपचुनाव : आज घोषित हो सकते हैं कांग्रेस के विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी.. पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | सोलन

बाड़ीधार: सड़क पर गड्ढे या गड्ढों में सड़क: खस्ताहाल सड़क पर पैदल चलना दूभर, जगह-जगह पड़े गड्ढों से परेशान वाहन चालक, पढ़ें पूरी खबर..

October 25, 2023 08:09 AM
Om Prakash Thakur

बाड़ीधार क्षेत्र को दो जिलों से जोड़ने वाले काटल-जघुन-कुंहर मार्ग के खस्ताहाल होने पर वाहनों का इस मार्ग पर चलना जोखिम भरा हो गया है। इस सड़क की दशा पिछले कई वर्षों से बड़ी दयनीय चल रही है। अब यह मार्ग इतनी बदहाली में पहुंच गया है कि मार्ग पर वाहनों का चलना दूभर बन गया है। अब तो सड़क पर गड्ढे नही बल्कि सड़क गड्ढों में दिखाई दे रही है। सड़क पर जहां तहां बन पड़े गड्ढे दुर्घटनाओं को बढ़ावा दे रहे हैं। हर रोज इस मार्ग पर बड़े गड्डों के चलते सड़क दुर्घटनाएं हो रही है। सड़क पर गुजरने वाला हर राहगीर परेशान है। स्थानीय लोगों का कहना है कि बीते सप्ताह सरयांज-शीलघाट सड़क पर जो हादसा हुआ है उसका मुख्य कारण सड़क का खस्ताहाल होना है। जबकि जिम्मेदार अफसर मूकदर्शक बने हुए हैं। क्षेत्रवासियों ने लोकनिर्माण मंत्री व प्रशासन से इस जर्जर मार्ग के पुनर्निर्माण/कम्प्लीट टाएरिंग की मांग की है। पढ़ें विस्तार से..


सोलन/अर्की: अर्की क्षेत्र में दो पंचायतों जगून और सारमा को जोड़ने वाली सड़क का पेचवर्क तीन वर्षों से नहीं हुआ है। सड़क खस्ताहाल होने के कारण लोगों का पैदल चलना दूभर हो रहा है। इस बारे में मटोग निवासी बुद्धि राम ने बताया कि गावँ लड़ोग, घड़याच, बधेच, जघुन, शीलघाट से काटल तक जाने वाली सड़क खस्ताहाल है। पिछले तीन सालों से लोग इस सड़क के पुननिर्माण/ पेचवर्क की मांग कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। जिसकी वजह से ये सड़क अब गड्ढे का रूप ले चुकी है।

सड़क की बदहाली से जनता परेशान

सड़क की बदहाली की वजह से तीन पंचायतों के लोगों को एक दूसरी पंचायत में जाने के लिए दूसरे पैदल रास्तों से जाना पड़ता है। जो सफर लोग गाड़ी से 10 मिनट में तय कर सकते हैं, मजबूर होेकर एक से ढेड़ घंटे में पूरा करना पड़ रहा है। सड़क पर लोगों का पैदल चलना भी दूभर हो गया है। अब तो सड़क पर गड्ढे नही बल्कि सड़क गड्ढों में दिखाई दे रही है। सड़क पर जहां तहां बन पड़े गड्ढे दुर्घटनाओं को बढ़ावा दे रहे हैं। सड़क पर गुजरने वाला हर राहगीर परेशान है। जबकि जिम्मेदार अफसर मूकदर्शक बने हुए हैं। 

सड़क किनारे बनी ड्रेनज को लापरवाही से साफ करवा रहा विभाग : बनीत कुमार 

सड़क किनारे बनी ड्रेन को लापरवाही से साफ करवा रहा विभाग, सरयांज से लड़ोग तक की हुई टायरिंग को हो रहा नुकसान: बनीत कुमार

वहीं स्थानीय निवासी बनीत कुमार का कहना है कि सरयांज से लड़ोग की तरफ सड़क किनारे बनी ड्रेनज को लोकनिर्माण विभाग बड़ी ही लापरवाही से साफ करवा रहा है। ठेकेदार की एक साथ तीन तीन जेसीबी मशीनें ड्रेन साफ करने में जुटी हुई है लेकिन सड़क से मिट्टी और पत्थर हटाने वाला ठेकेदार का कोई सफ़ाई कर्मी नही है। मशीन से सड़क पर पत्थर और मिट्टी बिखर रही है जिस कारण सरयांज से लड़ोग तक हुई टाएरिंग फिर से उखड़नी शुरू हो गई है।

सरकार के हर गांव को अच्छी सड़क सुविधा देने के बड़े बड़े दावे हवा : कलीराम ठाकुर

वहीं ग्राम पंचायत जघुन के उप प्रधान कलीराम ने कहा कि सरकार विकास के तो बड़े-बड़े दावे कर रही है, लेकिन यहां कोई विकास नहीं है। उन्होंने कहा कि एक तरफ तो सरकार हर गांव को अच्छी सड़क सुविधा देने के बड़े बड़े दावे कर रही है, वहीं हम पिछले कई वर्षों से सड़क के पेचवर्क के लिए तरस रहे हैं। जिसकी वजह से अब लोगों में नाराजगी है। लोग कभी भी सड़कों पर बैठकर सरकार का विरोध कर सकते हैं।

सरकार के हर गांव को अच्छी सड़क सुविधा देने के बड़े बड़े दावे हवा : कलीराम ठाकुर

उन्होंने कहा कि जघुन से छ्योड खड्ड को जाने वाली सड़क भी खस्ताहाल है। कई बार पीडब्ल्यूडी विभाग को इस की जानकारी दे चुके है लेकिन किसी ने इस रोड़ का अभी तक कोई भी कार्य नही किया है। पूरा रोड़ खड्डों मे तबदील हो गया है। उपप्रधान कलीराम ने बताया कि चौरंटू शीलघाट और छ्योड खड्ड सड़क पर बड़े बड़े खड्डों के चलते दुर्घटनाएं हो रही है। जिसकी जानकारी वह पंचायत उप प्रधान होने के नाते कई बार प्रशासन के दे चुके हैं बावजूद इसके प्रशासन आंखे मूंद कर बैठा हुआ है।

उन्होंने बताया कि एक हफ्ता पहले भी सड़क की ख़स्ता हालत के चलते कुंहर-शीलघाट रोड़ पर एक स्विफ्ट कार दुर्घटना ग्रस्त हुई थी जिसमें सरयांज निवासी प्रकाश चंद गम्भीर रूप से घायल हो गया था जिनकी बीते दो दिन पहले PGI में मौत हो गई है।

सड़क दुर्घटना में गम्भीर रूप से घायल प्रकाश चंद की PGI में मौत, भगवान दिवंगत आत्मा को शान्ति प्रदान करें..

स्थानीय लोगों के अनुसार जिस मोड़ पर यह हादसा हुआ, वहां पर सड़क किनारे पैराफिट तो लगा हुआ था लेकिन मिट्टी के ढेर पर रखा हुआ था। सरयांज-कोयल सनोग रोड़ पर जितने भी पैराफिट लगे है लोगों ने इन पैराफिट की गुणवत्ता पर सवाल खड़े किए हैं। अगर ये पैराफिट हल्के से वाहन की टक्कर भी भी नही झेल पा रहे है तो बड़े वाहनों की टक्कर कैसे झेल पाएंगे।

अगर पैराफिट नियमों को दरकिनार कर नही बनाया होता तो टल सकता था बड़ा हादसा, बच सकती थी प्रकाश की जान, लोकनिर्माण विभाग के कार्यो की गुणवत्ता पर उठने लगे सवाल.

ग्राम पंचायत के उप प्रधान ने लोकनिर्माण मंत्री से गुहार लगाई है कि जल्दी से जल्दी ग्राम पचायत कुहर से लेकर घड़याच, बधेच, जघून, मटोग, शीलघाट, दवारी, सारमा व काटल तक इस रोड़ को ठीक करवाया जाये तथा जघुन से भुमती व जघून से छ्योड खड रोड़ को भी ठीक करवाया जाये ताकि लोगो को आने जाने मे किसी प्रकार की कोई कठनाई न हो। उन्होंने लोकनिर्माण विभाग से जर्जर रोड़ के पुनर्निर्माण (कम्प्लीट टाएरिंग) की मांग की है।

लड़ोग से शीलघाट तक हो कम्प्लीट टाएरिंग : अमिता ठाकुर

लड़ोग से शीलघाट तक हो कम्प्लीट टाएरिंग : अमिता ठाकुर

जघुन पंचायत प्रधान अमिता ठाकुर ने बताया कि सड़क में पड़े गड्डों की समस्या को उन्होंने कई बार विभाग के समक्ष प्रमुखता से उठाया, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि लड़ोग से शीलघाट तक की खस्ताहाल रोड़ की कम्प्लीट टाएरिंग के लिए उन्होंने सीपीएस व अर्की के विधायक संजय अवस्थी को भी पत्र के माध्यम से अवगत करवाया हुआ है। 

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला

हिमाचल उपचुनाव : आज घोषित हो सकते हैं कांग्रेस के विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी.. पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..

राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..

मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..

शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..