आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला       हिमाचल उपचुनाव : आज घोषित हो सकते हैं कांग्रेस के विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी.. पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | सोलन

शिक्षा का हाल : कला में कैसे माहिर हों बच्चे ! 10 साल से कला अध्यापक ही नहीं, निजी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के लिए मजबूर लोग, पढ़ें पूरी खबर..

October 27, 2023 11:51 AM
Om Prakash Thakur

हिमाचल प्रदेश में सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता लाने को लेकर दावे हर सरकार में किए जाते हैं, लेकिन धरातल में सरकारी शिक्षण संस्थान कुछ और ही बयां करते हैं। यह सारे दावे अर्की उपमंडल के शहरोल स्कूल में खोखले साबित हो रहें हैं, पढ़ें पूरी खबर..

सोलन: (हिमदर्शन समाचार); सरकार के दावों के विपरीत अर्की उपमंडल की राजकीय उच्च विद्या शहरोल में लगभग 10 सालों से कला अध्यापक का पद खाली चल रहा है। साथ ही एक लिपिक का पद भी करीब दस साल से खाली चल रहा है। सरकार बेशक हर मंच और कार्यक्रम में शिक्षा के बड़े-बड़े दावे करती हाे कि शिक्षा की गुणवत्ता से किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता है। बच्चों को सरकारी स्कूलों में अच्छी शिक्षा उपलब्ध करवाई जाएगी, लेकिन यह सारे दावे अर्की उपमंडल के शहरोल स्कूल में खोखले साबित हो रहें हैं।

शहरोल स्कूल में छठी कक्षा से दशवीं कक्षा तक 44 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। जबकि कला अध्यापक के इलावा 6 शिक्षक स्कूल में सेवाएं दे रहे हैं। पहले इस स्कूल में सैकड़ों बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे थे लेकिन 10 वर्षों से कला अध्यापक न होने के कारण अभिभावक अपने बच्चों को निजी स्कूलों में पढ़ाने के लिए मजबूर हो रहे हैं। इससे साल दर साल बच्चों की संख्या में निरंतर कमी हो रही है।

महेश दत्त : प्रधान स्कूल प्रबंधन समिति शहरोल (SMC)

शहरोल स्कूल के एसएमसी प्रधान महेश दत्त ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि उन्होंने कई बार इस संदर्भ में उपनिदेशक शिक्षा विभाग सोलन से बात की तो उनकी तरफ से हर बार आश्वासन मिलता रहा है कि शीघ्र कला अध्यापक की तैनाती हो जाएगी, लेकिन अब 10 वर्ष बीत चुके है आज तक कला अध्यापक की तैनाती नहीं हुई है। महेश दत्त ने कहा कि शहरोल स्कूल में एक पद क्लर्क का भी करीब 10 सालों से खाली पड़ा हुआ है। तथा TGT आर्ट का एक पद पिछले 6 महीने से खाली है। पाठशाला में इन पदों को भरने के लिए पाठशाला प्रबंधन समिति शिक्षा मंत्री और प्रशासन से आग्रह करती है कि उपरोक्त पदों को जल्दी से जल्दी भरा जाए ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो ।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला

हिमाचल उपचुनाव : आज घोषित हो सकते हैं कांग्रेस के विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी.. पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..

राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..

मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..

शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..