आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला       हिमाचल उपचुनाव : आज घोषित हो सकते हैं कांग्रेस के विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी.. पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | सोलन

ग्राम पंचायत बलेरा के बैंजहट्टी में 1.56 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से दर्जनों गावों को मिलेगा लाभ, पढ़ें पूरी खबर..

November 23, 2023 08:13 PM
Om Prakash Thakur

ग्राम पंचायत बलेरा के बैंजहट्टी में 1.56 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से दर्जनों गावों को मिलेगा लाभ.. भविष्योन्मुखी शिक्षा प्रदान करने की दिशा में कार्यरत प्रदेश सरकार.. 2.25 करोड़ रुपए की सिंचाई योजना का कार्य शीघ्र होगा आरम्भ.. ग्राम पंचायत बलेरा पहुंचने पर सीपीएस संजय अवस्थी का लोगों ने किया जोरदार स्वागत, पढ़ें विस्तार से..

सोलन/अर्की : मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार भविष्योन्मुखी शिक्षा प्रदान करने की दिशा में कार्यरत है ताकि हमारे छात्र भविष्य की चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना कर सकें। संजय अवस्थी आज सोलन के अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बलेरा में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्य संसदीय सचिव ने इससे पूर्व ग्राम पंचायत सरली के जोबड़ी में 59.6 लाख रुपए लागत से निर्मित होने वाले राजकीय उच्च विद्यालय जोबड़ी के भवन, ग्राम पंचायत बलेरा के बैंज की हट्टी में 1.56 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन तथा बलेरा में 27.2 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले बागवानी विस्तार केन्द्र भवन का भूमि पूजन सम्पन्न किया।

संजय अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार सभी विद्यालयों में आधुनिक तकनीक के उपयोग पर बल दे रही है। चरणबद्ध आधार पर विभिन्न विद्यालयों में स्मार्ट कक्षाएं आरम्भ की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को आई.टी.आई के माध्यम से ऐसे पाठ्यक्रम करवाए जा रहे है जो वर्तमान और भविष्य की मांग पूरी कर सकें। प्रदेश के विभिन्न औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में ड्रोन सेवा तकनीशियन के साथ इलेक्ट्रिक वाहन मैकेनिक और सौर ऊर्जा तकनीशियन पाठ्यक्रम आरम्भ किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि छात्रों को ज्ञान अर्जित करना सीखना होगा क्योंकि ज्ञान ही वास्तविक शक्ति है जो मनुष्य को किसी भी प्रकार की परिस्थिति में आगे बढ़ना सिखाती है। उन्होंने अध्यापकों और अभिभावकों से आग्रह किया कि युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति के अनुरूप संस्कार प्रदान करें। उन्होंने कहा कि संस्कारयुक्त शिक्षा ही युवा पीढ़ी को बेहतर नागरिक बना सकती है। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि अपनी परम्पराओं और संस्कारों को आत्मसात करें।

संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए कार्य कर रही है। विद्यालय स्तर पर जहां स्थापित किए जाने वाले राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल आदर्श बनकर उभरेंगे वहीं उच्च शिक्षा स्तर पर छात्रों को उनके घर-द्वार के समीप गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में शीघ्र ही सरकार की दूरगामी सोच के सकारात्मक परिणाम सामने होंगे। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बलेरा में अतिरिक्त चार कमरों के निर्माण के लिए 05 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत साई एवं साथ लगते क्षेत्रों के लिए 2.25 करोड़ रुपए की सिंचाई योजना का कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जुंडला में आयुर्वेदिक औषधालय स्थापित करने की मांग मुख्यमंत्री के समक्ष रखी जाएगी।

उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को 3100 रुपए तथा आयोजित समिति को 21 हजार रुपए प्रदान करने की घोषणा की।

उन्होंने राजकीय उच्च विद्यालय जोबड़ी के खेल मैदान के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से एक लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने स्कूल के विद्यार्थियों के लिए अपनी ओर से 2100 रुपए देने की घोषणा भी की। मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों को शैक्षणिक एवं खेल-कूद प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए सम्मानित किया। इस अवसर पर स्कूल के बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

ग्राम पंचायत बलेरा के प्रधान आशीष कुमार ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बलेरा के प्रधानाचार्य मनील कुमार ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।

इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, ज़िला कांग्रेस समिति के महासचिव प्यारे लाल शर्मा, ज़िला कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सी.डी. बसंल, कांग्रेस मण्डल अर्की के महासचिव कमलेश शर्मा, युवा कांग्रेस अर्की के अध्यक्ष हेमन्त वर्मा, खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के पूर्व अध्यक्ष रमेश ठाकुर, महिला कांग्रेस अर्की की अध्यक्ष विमला ठाकुर, कांग्रेस मण्डल अर्की के कोषाध्यक्ष रोशन लाल शर्मा, ग्राम पंचायत सरली के प्रधान शंकर लाल, ग्राम पंचायत बडोग के उप प्रधान धर्म सिंह, एसएमसी जोखड़ी की प्रधान कमलेश कुमारी, पूर्व उप प्रधान लेख राम शर्मा, रंजना तथा इन्द्रजीत सिंह, उपमण्डलाधिकारी अर्की यादविंदर पाल, उप पुलिस अधीक्षक दाड़लाघाट संदीप शर्मा, राजकीय उच्च विद्यालय जोबड़ी के मुख्याध्यापक दिनेश कुमार, प्राथमिक पाठशाला के मुख्याध्यापक बाबु राम शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा विद्यार्थी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला

हिमाचल उपचुनाव : आज घोषित हो सकते हैं कांग्रेस के विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी.. पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..

राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..

मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..

शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..