आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..       मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..       शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..      

राशिफल

आज का राशिफल : 04 मार्च 2024; इन 6 राशि वालों की सभी मनोकामनाएं होगी पूरी, पढ़ें मेष से मीन राशि तक की भविष्यवाणी..

March 04, 2024 08:03 AM
Om Prakash Thakur

भारतीय वैदिक ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियों का वर्णन है। सभी राशियों का मालिक ग्रह है। राशियों पर ग्रहों और नक्षत्रों के प्रभाव के आधार पर जीवन में उतार-चढ़ाव का आकलन ज्योतिष शास्त्र में किया जाता है। आज 04 मार्च 2024 को सोमवार है। आज का दिन शंकर भगवान को समर्पित होता है। उनकी पूजा से जीवन में संघर्ष करने की ऊर्जा मिलती है।

      04 मार्च  2024 यानी सोमवार का पंचांग

फाल्गुन कृष्ण पक्ष अष्टमी, अनला संवत्सर विक्रम संवत 2080, शक संवत 1945 (शोभकृत संवत्सर), माघ। अष्टमी तिथि 08:49 AM तक उपरांत नवमी। नक्षत्र ज्येष्ठा 04:21 PM तक उपरांत मूल। वज्र योग 04:05 PM तक, उसके बाद सिद्धि योग। करण कौलव 08:49 AM तक, बाद तैतिल 08:33 PM तक, बाद गर। 04 मार्च 04 सोमवार को राहु 08:16 AM से 09:43 AM तक है। 04:21 PM तक चन्द्रमा वृश्चिक उपरांत धनु राशि पर संचार करेगा।

              04 मार्च 2024 का राशिफल

♈ मेष :  (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ – Aries Daily Horoscope) : आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको किसी आवश्यक कार्य को लेकर घर से बाहर जाना पड़ सकता है। माताजी से आप अपने मन की किसी इच्छा को जाहिर कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आप कुछ विशेष कर दिखाने की कोशिश में लगे रहेंगे। आप दिन का काफी माता पिता की सेवा में लगाएंगे। गृहस्थ जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था, तो वह भी आज काफी हद तक दूर होगी।

वृष : (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो-  Taurus Daily Horoscope) : आज का दिन आपके लिए व्यवसाय के मामले में अच्छा रहने वाला है। परिवार में कुछ नए संबंध बनेंगे और आपके अपनों के सहयोग से आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। आपकी किसी नए अवसर की प्राप्ति हो सकती है, लेकिन आपने ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से यदि धन उधार लिया, तो इससे आपके रिश्तों में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है और आप पिताजी की सेहत को लेकर चिंताग्रस्त रहेंगे। आपको अपनी निर्णय लेने की क्षमता का पूरा लाभ मिलेगा।

मिथुन : (क, छ व घ Gemini DailyHoroscope) : आज का दिन आपके लिए कुछ उलझने लेकर आने वाला है। आपके मन में यदि कुछ कामों को लेकर उलझन चल रही है, तो उनमें आप वरिष्ठ सदस्यों की मदद से आगे बढ़ें। वाणी की सौम्यता आज आपको मान सम्मान दिलवाएगी।आप माता-पिता के आशीर्वाद से किसी नए काम की शुरुआत के लिए सोच सकते हैं। परिवार में यदि लोगों से आप सब आपका कोई आपसी मतभेद चल रहा है, तो वह भी आज दूर होगा। राजनीतिक क्षेत्र में कार्यरत लोग अपनी पद व प्रतिष्ठा से आगे बढ़ेंगे।

कर्क :  ( ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो, वे Cancer Daily Horoscope) : आज का दिन आपके लिए किसी जोखिम भरे काम से बचने के लिए रहेगा और आप पार्टनरशिप में कोई काम ना करें, नहीं तो समस्या हो सकती है। आप अपनी वाणी पर संयम बनाए रखें। यदि आपने किसी बड़े काम में जोखिम उठाया, तो उससे आपको समस्या आ सकती है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट के कारण आपको भागदौड़ अधिक करनी होगी  विद्यार्थियों को आज अपनी पढ़ाई पर पूरा फोकस करना होगा।

सिंह :  (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे  Leo Daily Horoscope) : आज का दिन आपके लिए तरक्की के नए-नए मार्ग खोलेगा और जीवनसाथी का सहयोग और सानिध्य आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा। परिवार में किसी बात को लेकर माहौल तनावपूर्ण रहेगा। नौकरी में बदलाव की योजना बना रहे लोग अभी कुछ समय पुरानी में ही टिके रहे, नहीं तो बाद में कोई समस्या आ सकती है। आपका कोई पुराना मित्र आपसे लंबे समय बाद मिलने आ सकता है। किसी कानूनी मामले में आज आपको ढील देने से बचना होगा।

कन्या :  ( ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे और पो  Virgo Daily Horoscope) : आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। कोर्ट कचहरी से संबंधित मामलों में आज किसी बात को लेकर विलंब हो सकता है, जिनके लिए आपको प्रतीक्षा करनी होगी और रियल एस्टेट अथवा शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है, जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती देगा और आपका पुराना रुका हुआ धन आज आपको प्राप्त हो सकता है। आप जीवनसाथी के लिए कोई उपहार लेकर आ सकते हैं।

तुला :  (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू या ते Libra Daily Horoscope) :  आज का दिन आपके लिए धन संबंधित मामलों में कुछ कमजोर रहने वाला है। यदि आपने किसी से धन उधार लिया था, तो आपको उसे उतार पाना मुश्किल होगा और व्यापार में आप किसी को पार्टनर बनाने से बचें, नहीं तो समस्या आ सकती है और अपने खानपान पर नियंत्रण बनाए रखें। यदि आप कही घूमने फिरने जाएं, तो उसमें अपने कीमती सामानों की सुरक्षा भी अवश्य करें, नहीं तो उसके खोने व चोरी होने का भय सता रहा है। आपकी तरक्की के मार्ग में यदि कुछ बाधा आ रही थी, तो वह भी आज दूर होगी।

वृश्चिक :  ( तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू Scorpio Daily Horoscope) : आज का दिन आपके लिए व्यापार में मामले में अच्छा रहने वाला है। आपके प्रयासों से भी आपको अच्छा लाभ नहीं मिलेगा जितना की अपने उम्मीद की थी, उतना लाभ मिलेगा। यदि आप किसी यात्रा पर जाए, तो उसमें वाहन बहुत ही सावधानी से चलाएं, नहीं तो किसी दुर्घटना के होने का भय सता रहा है। पारिवारिक सदस्यों में आज किसी बात को लेकर आपसी मतभेद पनप सकता है। आप किसी बड़े काम में हाथ आजमाने के चक्कर में छोटे की ओर ध्यान नहीं देंगे, जिससे आपको कोई नुकसान भी हो सकता है।

धनु : (ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे  Sagittarius Daily Horoscope) : आज का दिन आपके लिए किसी धार्मिक यात्रा पर जाने के लिए रहेगा। व्यापार में आप कुछ नया करने की कोशिश में लगे रहेंगे और आपका मन आज भगवान की भक्ति में लगेगा। संतान आपसे किसी वस्तु की जिद कर सकती है, जिसे आप पूरी अवश्य करें। यदि आप व्यापार में किसी नए काम में हाथ आजमाना चाहते हैं, तो उसके लिए अभी कुछ समय रुकना बेहतर रहेगा। आप अपने धन का कुछ हिस्सा दान पुण्य के कार्य में भी लगाएंगे। आपको अपने किसी परिजन से फोन के जरिए कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है।

मकर : (भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी, है Capricorn Daily Horoscope) : आज के दिन आपके अंदर परस्पर सहयोग की भावना बनी रहेगी और आपके अंदर एक्स्ट्रा एनर्जी रहने के कारण आप उसे सही कामों में लगाएं, नहीं तो समस्या हो सकती है। यदि आप कोई काम शुरू करने की सोच रहे थे, तो उसमें आप किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह अवश्य करें। आपको घूमने फिरने के दौरान कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। प्रतिस्पर्धा का भाव आपके अंदर बना रहेगा और ऑफिस में आपके जूनियर आपके काम में आपका पूरा सहयोग देंगे।

कुंभ : ( गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा Aquarius Daily Horoscope) : आज का दिन आपके लिए खुशनुमा रहने वाला है। आप किसी नए वाहन, मकान, दुकान आदि की खरीदारी कर सकते हैं, जिसके लिए आप लंबे समय से प्रयास कर रहे थे और यदि आपने अपने धन को कहीं इन्वेस्टमेंट किया, तो भविष्य में उससे आपको अच्छा लाभ मिलने की पूरी उम्मीद बनती दिख रही है। परिवार में आज किसी सदस्य के विवाह प्रस्ताव पर मुहर लगा सकती है। आपको किसी को बिना मांगे सलाह देने से बचना होगा और ससुराल पक्ष से  आपको मान सम्मान मिलेगा।

मीन :  ( दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची Pisces Daily Horoscope) : आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य के मामले में कुछ कमजोर रहने वाला है। आपका जीवनसाथी से किसी बात को लेकर कोई मतभेद पनप सकता है, जो लंबा चल सकता है, लेकिन आपको किसी बाहरी व्यक्ति की बातों में आकर किसी बड़े निवेश को करने से बचना होगा और व्यापार में यदि आपने किसी की बात मानी, तो बाद में आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आप आज घर व बाहर लोगों से बातचीत करते समय वाणी की मधुरता बनाए रखें, नहीं तो किसी को आपकी कोई बात बुरी लग सकती है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. 

Have something to say? Post your comment

राशिफल में और

आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

राशिफल

आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 27, 2024

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024