आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..       मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..       शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..      

हिमाचल

शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..

March 25, 2024 04:34 PM
फ़ोटो सोर्स : सोशल मीडिया

शिमला में टैक्सी चालक और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, जिला प्रशासन बना है मूकदर्शक, पढ़ें पूरी खबर..विस्तार से..

शिमला : (HD News);  राजधानी में पर्यटन सीजन के दौरान दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटकों को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पर्यटकों से टैक्सी चालक बदसलूकी करके मनमाने दाम वसूल रहे हैं। मनमाने दाम वसूलने पर न तो जिला प्रशासन कोई कारवाई कर रहा है और न ही पुलिस विभाग टैक्सी चालकों पर कारवाई कर रहा है।

राजधानी में रिज से जाखू और कुफरी घूमने के लिए टैक्सी वाले मनमाने दाम वसूल रहे हैं। यही नहीं टैक्सी चालक छोटी कारों में केवल दो और तीन सवारियां को ले जाते हैं, जबकि बड़ी गाड़ियों में पांच और छह से अधिक पर्यटकों नहीं बिठाया जाता। इसके पीछे टैक्सी चालकों का तर्क है कि जाखू में गाड़ियां चढ़ती ही नहीं है। इसलिए कम सवारियां बिठाई जाती हैं। जबकि असल में टैक्सी चालकों की और विचौलियों की आपसी मिलीभगत के कारण पर्यटकों को लूटने का एक तरीका है। राजधानी में रिट्ज थियेटर से जाखू जाने के लिए टैक्सी चालकों में आपसी होड़ लगी रहती है। बिचौलिए रिज मैदान और लिफ्ट के पास से पर्यटकों को गुमराह करते देखें जा सकतें है। एक टैक्सी चालक 500 रुपये पर्यटकों को बताता है तो दूसरा 400 रुपये में सवारियां ले जाने के लिए मान जाता है।

सोमवार को राजधानी के जाखू के समीप रिचमाउंट में एक ऐसा ही वाकया देखने को मिला है। जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है जिसमे बिचौलिये व टैक्सी चालक पर्यटकों से बदसलूकी करते नजर आ रहे है।

ऐसे कई मामले पर्यटन सीजन में आए दिन हो रहे हैं। वहीं निजी टैक्सी चालक पर्यटकों से मनमाने दाम वसूल रहे हैं। पर्यटक भी टैक्सी चालकों के साथ उलझने की बजाए अधिक रुपये दे देते हैं।

जाखू निवासी बन्नी गुलाहट्टी ने हिमदर्शन समाचार को बताया कि रिज/चर्च के आसपास बिचौलिये पर्यटकों को गुमराह कर रहे है। उन्होंने कहा कि रिज मैदान पर टेक्सी चालकों के बहुत सारे कमीशन एजेंट हैं जो पर्यटकों को गुमराह करके उन्हें जाखू मंदिर तक टैक्सी किराए पर लेने के लिए मजबूर करते हैं। बन्नी गुलाहट्टी ने बताया कि जाखू की सड़क की चौड़ाई बहुत कम है वाबजूद इसके न केवल वे जाखू की छोटी सड़कों पर लापरवाही से गाड़ी चलाते हैं बल्कि अगर उन्हें धीमी गति से चलने के लिए कहा जाए तो वे स्थानीय लोगों और पर्यटकों के साथ दुर्व्यवहार करते हैं। जाखू की सड़क पर स्थानीय लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है।

उन्होंने टेक्सी चालकों की बतमीजी और ओवर स्पीड के बारे में कई बार पुलिस रिपोर्टिंग रूम में शिकायत की लेकिन इन टेक्सी चालकों पर आज तक कोई कानूनी कार्यवाही नही की गई। बन्नी गुलाहट्टी ने कहा कि जाखू में टैक्सियों चालकों की रफ ड्राइविंग और बंदरों के आतंक से स्थानीय लोगों जीवन नरक बन गया हैं।

इस्तेमाल हो रहे बिना टूरिस्ट परमिट के वाहन

पर्यटन सीजन के दौरान टैक्सी चालक जिन वाहनों का इस्तेमाल पर्यटकों को घुमाने के लिए कर रहे हैं उनमे अधिकतर वाहन बिना टूरिस्ट परमिट के दौड़ रहें हैं। पर्यटकों की बढ़ती संख्या टैक्सियां की उपलब्धता की अपेक्षा काफी कम हैं।

बिचौलिए लेते हैं कमीशन

पर्यटक को राजधानी में टैक्सी बुक करवाने के टैक्सी चालक से कमीशन लेते हैं। बिचोलिए प्रति सवारी कमीशन लेते हैं। इसमें एक बिचोलिए का कमीशन 20 से 30 प्रतिशत निर्धारित होता है। बताया जा रहा है कि रिज और लिफ्ट के समीप जितने भी विचौलिये है सभी पर्यटकों को गुमराह कर रहे है। ये विचौलिये पर्यटकों को रिज से रिच माउंट तक केवल 2 मिनट का सफर बताते है जबकि रिज से रिच माउंट तक जाते जाते 15 मिनट लग जातें है। लेकिन जैसे ही पर्यटक जाखू रोपवे तक पहुंचता है और रोपवे से जाने की बात करता है तो ये तथाकथित विचौलिये पर्यटकों से बत्तमीजी पर उतर जाते है।

यह बहुत ही चिंताजनक स्थिति है। ऐसी स्थितियों का समाधान करने के लिए कड़ी कार्रवाई की आवश्यकता है। स्थानीय अधिकारियों को इन बत्तमीज टैक्सी चालकों के खिलाफ शिकायतों को गंभीरता से लेना चाहिए और मौके पर जा कर उनकी टेक्सियों के सारे डाकुमेंट चेक करने चाहिए। बदमाशी करने वाले टैक्सी चालकों और उनके विचौलियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि ऐसी घटनाओं को नियंत्रित किया जा सके।

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..

राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..

मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..

शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..

हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...

हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील

हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..

राशिफल

आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 27, 2024

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024