मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..       शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?      

राशिफल

आज का राशिफ़ल: 01 फरबरी 2020; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

February 01, 2020 05:00 AM

मेष (Aries) – परिस्थितियां कई रूप से अनुकूल हैं पर नुकसान की चिंता आपको सताए जा रही है. आपके ज़ल्दबाज़ी में लिए गये फैसले आपकी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाएँ ऐसा बहुत हद तक संभव है इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके।

क्या करें – काम और कारोबार के प्रति अपनी लगन बनाये रखनी होगी. अगर आप विधार्थी हैं तो पढाई-लिखाई के माध्यम से अपने भविष्य को बनाने के प्रयास करने होंगे. वैसे भी यह समय मेहनत करने के लिए अनुकूल है जो आपकी हर तरह की इच्छाओं को पूरा करने में आपकी सहायता कर सकता है।

क्या न करें – लोगों के भरोसे चलकर कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपको मुश्किलों में डाल दे, इसलिए लोगों से कोई ऐसी बढ़ी हुई उम्मीद भी न लगाएं जो इस समय पूरी होने वाली नहीं है।

उपाय – मेष राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. कभी-कभी अच्छी-भली स्तिथि को बनाये रखने के लिए भी कोई न कोई उपाय कारगर हो सकता है और इस समय आपके लिए भी ऐसी ही परिस्थितियां हैं जिन्हें आपके हित में बनाये रखना बहुत जरूरी है।

वृषभ (Taurus) – धनलाभ को लेकर आप बहुत ज्यादा प्रेरित हैं पर कामकाज की व्यस्तता के चलते आप पैसे से जुड़े फैसलों में लापरवाही करते चले जा रहे हैं और इसी वजह से पैसे की स्तिथि को संभालना कठिन हो सकता है.क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो इस रूप से बनाये रखें की आपकी भी लगन बनी रहे और आपको अपनों का सहयोग भी मिलता चला जाए. यह इस समय की अच्छाई है जो आपको इस रूप से लोगों से जोड़े हुए हैं और लोग भी आपके प्रति अच्छा ही सोचते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे

क्या न करें – जब भी कोई इंसान किसी अच्छाई या उपलब्धियों भरे रास्ते पर चलता है तो लोगों के मन में कोई न कोई इर्ष्या पैदा हो जाती है, इसलिए कोई ऐसी स्तिथि उत्पन्न न होने दें की उन्हीं लोगों से विचारों का मतभेद बढ़ जाए जो आपके हित में इस समय न हो।

मिथुन (Gemini) – कामकाज की स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि उसमें आपकी लगन भी बनी हुई है और आपका पैसा भी लग सकता है जिसके चलते आप अपने काम में विस्तार ला सकें. लोगों की सहायता से भी आप कई तरह के मुद्दों को अंजाम दे सकते हैं. पैसे की स्तिथि अनुकूल है इसी वजह से आप अपने पैसे का सही निवेश भी कर पा रहे हैं।

क्या करें – इस समय की चुनोतियाँ यह हैं की लोगों की ओर से आपको मुश्किलें पेश आ सकती हैं. आपकी गलतियों की वजह से भी चुनोतियाँ हो सकती हैं और चुनोतियों की वजह से आपकी गलतियाँ उभरकर आ सकती हैं तो कुल मिलाकर बहुत सारी चीज़ों को संभाले रखने की जरूरत है।

क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपनी मेहनत को दिशाहीन बनाते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि एक ओर तो कोशिशों के कम कर लेने का बुरा असर आपके काम पर पड़ सकता है, दूसरी ओर इसी वजह से लोगों को नाराज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है।

कर्क (Cancer) – आपके विचार सकारत्मक हैं पर परिस्थितियां फिर भी ऐसी हैं जिन्हें ध्यानपूर्वक समझना ही पड़ेगा. आप अपने बड़े बुजुर्गों से सहायता लेना चाह रहे हैं पर हो सकता है वही लोग आपके प्रति आलोचनात्मक बने हुए हों, पर उसके पीछे भी आपके लिए कोई न कोई आशीर्वाद छुपा हुआ हो सकता है।

क्या करें – रोज़मर्रा की मुश्किलें बनी रहें तो कई तरह की चुनोतियाँ का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अपने मन को भटकाते चले जाने से बचना होगा, थोड़ा सा धैर्य बनाये रखने से भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है।

क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की जरूरतों को पूरा नहीं करेंगे तो रिश्तों पर असर आएगा और अगर आप उनकी जरूरतों को पूरा करेंगे तो आपकी आर्थिक स्तिथि कमज़ोर पड़ती चली जायेगी, तो यह दो धारी तलवार है जिसपर चलना ही पड़ेगा, फिर भी आँख बंद करके अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है।

सिंह (Leo) – मन परेशान रहेगा तो हर छोटी बात बड़ी समस्या के रूप में नज़र आनी शुरू हो जायेगी और आपके मन की घबराहट आपके अच्छे-भले रिश्तों पर भी असर डालती चली जायेगी, इसलिए हर चीज़ को बहुत सहनशीलता से समझने की भी जरूरत पड़ेगी. किसी प्यार के रिश्ते को बनाये रखने के लिए भी आपको धैर्य अपनाना पड़ेगा।

क्या करें – मुश्किलें इस वजह से हैं क्योंकि लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हो सकते हैं पर खुद को सही साबित करने के प्रयास में भी विचारों का मतभेद उभर सकता है, इस बात को भी संभाले रखने की जरूरत है. पहले आप खुद गलती करते चले जाएँ और फिर खुद ही दुखी होते चले जाएँ ऐसी गलती करते चले जाने से बचना होगा।

क्या न करें – एक ओर तो अपनी मेहनत का श्रेय लोगों को देना चाह रहे हैं दूसरी ओर इसी बात को लेकर आप परेशान भी होते चले जा रहे हैं, तो आपके मन की अस्थिरता बहुत है जो इस समय ठीक नहीं है, एक तरफा विचार बनाना जरूरी है ताकि किसी भी वजह से आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ।

कन्या (Virgo) – घर-परिवार का सुख है क्योंकि आप लोगों से जुड़ना चाह रहे हैं और लोगों को बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं. इसी तरह के प्रयास रिश्तों को बनाये रखने में मदद करते हैं. आपके दोस्त, आपके साथी-सहयोगी हर तरह से आपके साथ हैं और कोई कमी नहीं है.क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी इच्छाएं भी बढ़ी हुई हैं और आपका झुकाव भी बहुत है और वो प्यार का रिश्ता भी आपकी इच्छाओं से कहीं बढ़-चढ़कर आपकी ओर झुकता चला जा रहा है. ऐसे में कोई भी ऐसी बात कहने से बचना होगा जो व्यर्थ की मुश्किलों को बढाती चली जाए।

क्या न करें – हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि आप मेहनती हैं और अपनी मेहनत के दम पर बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं, पर हालात इसलिए कमज़ोर हैं क्योंकि पैसे को लेकर जो भी आपकी लापरवाही बनी हुई है वो अच्छी नहीं है।

तुला (Libra) – कामकाज की स्तिथि को संभाले रखना है तो अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी और अपने काम को बढ़ावा देने के प्रयास करने होंगे ताकि आपकी अच्छाई उस रूप से लोगों को नज़र आए।

क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपके हालात अनुकूल, पर उन खुशियों के बने रहने की वजह से भी तकदीर हर तरह से आपके साथ है, तो ज़िन्दगी का तालमेल खूबसूरती से बना हुआ है. अपनों को समझने का मौका मिल सकता है।

क्या न करें – बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. लोगों की बात को भी सुनना होगा और समझना होगा और किसी भी तरह की बहस से बचना होगा. पैसे से जुड़े मामलों में इस रूप से सहनशीलता बनानी होगी ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके।

वृश्चिक (Scorpio) – हालात इस रूप से मदद कर रहे हैं क्योंकि आपके अपने आपको समझ पा रहे हैं और इस वजह से किसी भी संवाद में सुख और सुकून नज़र आ रहा है. इस अच्छाई को बनाये रखने के लिए कभी-कभी आपको अपने विचारों को थाम लेने की भी जरूरत पड़ती है।

क्या करें – बहुत कुछ इस समय ठीक चल रहा है लेकिन फिर भी गलती भरा समय है इसलिए अपने लिए जोखिम बनाते चले जाने से बचना होगा और किसी भी नए विचार को आगे बढाने से पहले रुक जाने की भी जरूरत है.क्या न करें – रोज़मर्रा के चुनोतियों का भलीभांति आंकलन करना बहुत जरूरी है, इसलिए अपने मन को दुखी करके कोई बड़ा फैसला बिलकुल न करें. काम के प्रति अपनी लगन बनाये रखेंगे तो अपनी रोज़मर्रा की मुश्किलों को संभालना भी आसान हो जाएगा और आपसे कोई गलती नहीं होगी।

धनु (Sagittarius) – अपनी मानसिकता को संभालना और धैर्य बनाये रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में अपने विचारों को बहुत धीमा करके ही इंसान कुछ कर पाता है. कामकाज के क्षेत्र में भी हालात का सही जायजा लेने की जरूरत है।

क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और अगर कोई देनदारी है तो वो आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है, इसलिए सही योजना बनानी होगी ताकि अपने दबाव को भी कम किया जा सके।

क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की लोग आपसे दूरियां बना लें. कामकाज के क्षेत्र में भी अगर आपके साथी-सहयोगी आपसे अलग सोचेंगे तो रोज़मर्रा की स्तिथि को संभालना आसान नहीं होगा।

मकर (Capricorn) – किसी एक रिश्ते को किसी दूसरे रिश्ते में परिवर्तित करने का विचार हो सकता है आपके मन में, इसलिए आपके विचार बहुत प्रबल हैं और आपकी इच्छाएं कुछ जरूरत से ज्यादा ही बढ़ी हुई हैं जिन्हें फिलहाल थामे रखने की भी जरूरत है।

क्या करें – रिश्तों की अच्छाई सहनशीलता से ही बन पाएगी. ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसले आपको नुकसान की ओर ले जा सकते हैं, इसलिए हर फैसले को लेकर मनन करने की भी जरूरत पड़ेगी. अपनी गलती की वजह से नुकसान सिर्फ पैसे का ही नहीं होता रिश्तों का भी हो जाता है।

क्या न करें – हो सकता है हालात आपकी मदद कर रहे हों, पर फिर भी मुश्किलें बहुत हैं इसलिए किसी से भी नाराजगियां न बढ़ाएं. अगर आपकी इच्छाओं को पूरा होने में कोई कमी रह रही है तो लोगों की गलती न निकालते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है।

कुम्भ (Aquarius) – घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई है फिर भी आपका मानसिक द्वंध आपको परेशान ही कर रहा है. बहुत सारी ऐसी चीज़ों के बारे में सोच रहे हैं जिनका इस समय कोई ख़ास वजूद नहीं है।

क्या करें – निजी जीवन में बहुत सारी शान्ति बनाये रखनी होगी और उस अच्छाई की ओर देखना होगा जो आपके लिए बनी हुई है. हर तरह का आपके लिए लाभ बना हुआ है जो आपकी ज़िन्दगी की जरूरतों को पूरा कर सकता है और यह भी बहुत बड़ी बात है।

क्या न करें – लोगों की वजह से जो चुनोतियाँ बनी हुई हैं उनके बारे में परेशान न होते चले जाएँ बल्कि कोशिश यह करें की लोगों की बात को भी आप समझें ताकि रोज़मर्रा की मुश्किलों को संभालना भी आसान हो जाए. ऐसा करने के लिए आपको अपने विचारों को थामकर अपनों के विचारों को ज्यादा अहमियत देनी होगी ताकि आप अपनी ही बात न कहते चले जाएँ।

मीन (Pisces) – रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है पर हो सकता है कोई न कोई उसमें आपसे बहुत ज्यादा खुश न हो. इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आप लोगों के लिए उतना समय नहीं निकाल पा रहे जितने की जरूरत है।

क्या करें – अपने रोज़मर्रा के दबाव को योजनाबद्ध रूप से सँभालने की कोशिश कर लें, जिसमें आपकी मेहनत भी लगी रहे और आपका समय का सदुपयोग भी होता चला जाए. किसी भी समस्या का समाधान अगर आप पैसे की बजाए अपनी मेहनत से करेंगे तो वही आपके हित में होगा।

क्या न करें – निजी जीवन के रिश्तों में किसी भी तरह की गलतफ़हमी न उत्पन्न होने दें. आपकी अच्छाई के बावजूद हो सकता है आपके विचारों को गलत ठहराया जाए, पर आपको उसे सँभालने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़े, इसलिए किसी रिश्ते को ऐसी नजर से न देखें जो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए।

Have something to say? Post your comment

राशिफल में और

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024