मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..       शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?      

हिमाचल

हिमाचल प्रदेश में "सस्ती होगी शराब" का विरोध करने से पहले जानिए क्या है नई आबकारी नीति ? इस आबकारी नीति से कैसे बढ़ेगा प्रदेश का राजस्व ? पढ़े, ये खबर..!

February 21, 2020 10:03 AM
प्रतीकात्मक फोटो

शिमला: हिमाचल प्रदेश की सरकार ने हाल ही में आबकारी नीति को स्वीकृति प्रदान की है। ऐसे में प्रदेशभर में इसको लेकर काफी बवाल मचा है। कोई कहता है कि राज्य सरकार का यह निर्णय सही नहीं है, इससे शराब सस्ती होगी जो सरासर गलत है... तो किसी का यह कहना है कि नई नीति के तहत बारों में रात 2 बजे तक शराब परोसी जाएगी..! लेकिन विडंबना यह है कि इन तमाम सवालों की असलियत कोई भी जानना नहीं चाहता है। ऐसे में विरोध करने वालों की परिपक्वता पर सवाल उठ रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह नीति नुक्सानदायक नहीं बल्कि हिमाचल के लिए फायदेमंद है। अब आपके जहन में यह सवाल उठ रहा होगा कि यह किस तरह फायदेमंद है?

आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए स्वीकृत की गई आबकारी नीति से हिमाचल के राजस्व में काफी बढ़ोतरी होगी। यही नहीं इस नीति के तहत शराब तस्करी पर भी अंकुश लगेगा। बता दें कि कुछेक राज्यों में शराब काफी सस्ती बिकती है, इसका फायदा शराब माफिया उठा रहे हैं। यही कारण है कि अन्य राज्यों से गैर कानून तरीके से प्रदेश में शराब की आपूर्ति होती है। इस तरह के मामले कई बार सामने आ चुके हैं। ऐसे में सोचने योग्य बात यह है कि जब प्रदेश में सस्ती शराब बिकेगी तो अन्य राज्यों से शराब की तस्करी पर विराम लगेगा और शराब माफिया पर भी शिकंजा कसा जाएगा।

इस पाॅलिसी के तहत प्रदेश में स्थित देसी शराब के कारखानों और बॉटलिंग प्लांटों को 30 फीसद कोटा प्रदेश के शराब कारोबारियों को मुहैया करवाना होगा। बाकि का 70 फीसद कोटा रिटेल कारोबारी अपनी इच्छा के शराब आपूर्तिकर्ता से ले सकेंगे। राज्य सरकार ने आबकारी नीति में 13 फीसद की बढ़ोतरी के साथ 215 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व जुटाने का लक्ष्य तय किया है। 2020-21 में सरकार आबकारी नीति के माध्यम से 1840 करोड़ का राजस्व प्राप्त करने का लक्ष्य है। यही नहीं नई नीति में राजस्व नुकसान को रोकने के लिए रिटेल शराब कारोबारियों को बैंक गारंटी के तौर पर एफडीआर सरकार को देनी होगी। आयातित शराब की बिक्री बढ़ाकर इससे खजाने में आने वाली आय को बढ़ाने के लिए सरकार ने आयातित शराब की बिक्री पब्लिक कस्टम बाउंडेड वेयर हाउस के माध्यम से करने का फैसला लिया है।

इसके अतिरिक्त, इस नीति में सभी सितारा संबंधी होटलों और विशेष पर्यटन क्षेत्रों में स्थित बारों के लिए बार की समयावधि दोपहर 12 बजे से मध्य रात्रि 2 बजे तक निर्धारित की गई है। यह बताना यह लाजमी होगा कि पर्यटक हिमाचल की वादियों में मौजमस्ती करने आते हैं। ऐसे में वे शराब का सेवन भी अवश्य करते हैं। इसके मद्देनजर पर्यटन क्षेत्रों में स्थित बारों में भी शराब की बिक्री बढ़ेगी।

आबकारी नीति पर एक नजर

- आबकारी नीति की वजह से इस वर्ष के दौरान 1, 840 करोड़ रुपये के राजस्व की परिकल्पना की गई है, जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 215 करोड़ रुपये अधिक है। इस वजह से हिमाचल सरकार का राजस्व बढ़ेगा और यह पैसा सरकार द्वारा प्रदेश एवं राज्य की जनता के हित के लिए ही व्यय करेगी।

- बॉर्डर एरिया में शराब सस्ती होने की वजह से प्रदेश में 40 प्रतिशत शराब की तस्करी होती है। शराब की तस्करी की वजह से प्रदेश के बॉर्डर एरिया में आपराधिक गतिविधियों में वृद्धि होती है। ऐसे में कानून व्यवस्था भी प्रभावित होती है।

- पर्यटन स्थलों पर बार खुले होते हैं तो उसके बंद होने का समय बढ़ाने से पर्यटकों को परेशानी नहीं होगी बल्कि फायदा होगा। पर्यटक अक्सर जब भी प्रदेश में आते हैं तो शराब अपने राज्य या बॉर्डर एरिया से खरीद कर लाते हैं क्योंकि वहां उन्हें सस्ते दामों में शराब मिलती है। बार के जल्दी बंद हो जाने की वजह से अक्सर पर्यटकों को सड़कों के किनारे शराब पीते हुए देखा जाता है जिससे स्थानीय जनता को परेशानी होती है। अब जब बार बंद होने का समय बढ़ाया गया है तो उससे स्थानीय जनता की परेशानी भी खत्म होगी और साथ में जो पर्यटक सड़कों पर शराब पीते हुए नजर आते हैं वो भी बंद हो जाएगा।

  • शराब की जितनी बिक्री होती है उस हर एक बोतल से एक रुपए गौसेवा के लिए जाता है जिसे सरकार ने कुछ महीने पहले ही शुरू किया था। लेकिन शराब जो तस्करी करके लाई जाती थी और बिकती थी तो उसका फायदा सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना को नहीं मिल पाता था। अब इस आबकारी नीति की वजह से शराब की बिक्री में जो धांधली होती थी वो बंद होगी और उसका पूरा फायदा गौसेवा के लिए शुरू की गयी इस योजना को मिलेगा।सबसे बड़ी बात नई आबकारी नीति से शराब के मूल्यों में कोई बहुत बड़ा फेरबदल नहीं होने वाला है जिसका हल्ला प्रदेशभर मचा हुआ है। अक्सर आपने एक बात कई लोगों से सुनी होगी की एमआरपी के रेट से ज्यादा दाम बसूले जाते हैं। लेकिन अब इस आबकारी नीति की वजह से शराब बेचने वाले मनमर्जी के दाम वसूल नहीं कर पाएंगे।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..

शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..

हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...

हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील

हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..

सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..

हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024