आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला       हिमाचल उपचुनाव : आज घोषित हो सकते हैं कांग्रेस के विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी.. पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..      

स्वास्थ्य

कोरोना वायरस से बचने के लिए इन चीजों को कभी न करे सैनिटाइज

June 23, 2020 07:42 AM

कोरोना वायरस से बचने के लिए सैनिटाइजर का प्रयोग करते समय कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए। इस समय लोग परेशान होकर व घबराहट में जिस तरह सैनिटाइजर लिक्विड का प्रयोग कर रहे हैं।

ये बात कई बार उनके लिए मुसीबत की वजह बन जाती है। लोग हाथों को ही सैनिटाइज नहीं कर रहे, बल्कि सैनिटाइजर से ही सब्जियों, फलों व खाने-पीने की सामग्री को भी सैनिटाइज करने लगे हैं। लेकिन ऐसा करना कोई बहुत अक्लमंदी की बात नहीं है।

सैनिटाइजर का खाने-पीने की चीजों पर डायरेक्ट प्रयोग करने से परेशानी हो सकती है। इससे स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। एक्सपर्ट कहते हैं कि सैनिटाइजर का प्रयोग हाथों व मेटल से बनी चीजों को सैनिटाइज करने के लिए यूज में लाया जा सकता है।

बाजार से खरीदकर सामान घर लाने के बाद कम से कम 4 घंटे के लिए उन्हें बिना प्रयोग किए छोड़ देना चाहिए। ऐसे करने से अगर इन पर कोरोना वायरस उपस्थित होगा तब वह समाप्त हो जाएगा। पानी में पोटैशियम परमैंगानेट केमिकल डालकर भी इन्हें साफ किया जा सकता है।

कई बार लोग सोचते हैं कि बाहर से अगर वह खाना ऑर्डर करते हैं तो वह भी खतरनाक साबित होने कि सम्भावना है लेकिन ऐसा नहीं है। पिछले दिनों अमेरिका में खाने में ब्लीच मिलाकर खाने की खबरें सामने आईं। ऐसा लोग इसलिए कर रहे थे क्योंकि उन्हें लगा कि इससे वायरस समाप्त हो जाएगा। लेकिन हकीकत तो यह है कि यह करना घातक होता है। जानकार मानते हैं कि खाना एक बार पक जाने के बाद उसमें कोई खतरा नहीं होता है। आप बाहर से खाना ऑर्डर कर रहे हैं या खा रहे हैं, तो यह सुरक्षित है।

कोरोना वायरस फल व सब्जियों पर 7 घंटे तक रहता है। इसलिए कुछ घंटे इन्हें भी घर में लाने के बाद बिना छुए छोड़ दें। बाद में इन्हें या तो गर्म पानी से धो लें या फिर बेकिंग सोडा से। खाने-पीने की चीजों पर सैनिटाइजर का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

विज्ञापन 

Have something to say? Post your comment

स्वास्थ्य में और

World Breastfeeding Week : विश्व स्तनपान सप्ताह का इतिहास और महत्व, पढ़े विस्तार से.

शुगर बढ़ गई है ? तो तुरंत जानिए कम करने के यह घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल..

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा हल्दी खाने से भी हो सकता है नुकसान, हो सकती है ये बीमारी, पेट मे जलन के साथ हो सकते हैं ये ढेर सारे नुकसान..

महामारी से बचना है तो रखें अपना ख्याल : वायरस से बचने के लिए इन 5 घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं

बुखार को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

अपच और कब्ज की समस्या में फायदेमंद है यह फल, रोजाना सेवन से मिलेंगे कई लाभ

हींग के हैं गजब के फायदे, दांत दर्द से लेकर ब्लड प्रेशर में आ सकती है काम

हाई BP के मरीज पी सकते हैं चुकंदर का जूस, ऐसे करें सेवन

बार-बार साबुन और सैनिटाइजर के इस्तेमाल से खो गई है हाथों की चमक, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

क्या कॉफी पीने के ये तीन फायदे आपको मालूम हैं?