आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..       मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..       शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..      

स्वास्थ्य

World Breastfeeding Week : विश्व स्तनपान सप्ताह का इतिहास और महत्व, पढ़े विस्तार से.

August 01, 2022 01:04 PM

स्तनपान एक नवजात शिशु के बड़े होने की यात्रा का सबसे आवश्यक हिस्सा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, शिशुओं को उनके जन्म के बाद से छह महीने तक विशेष रूप से स्तनपान कराना चाहिए और बाद में छह महीने के बाद उन्हें अलग-अलग और उपयुक्त फूड्स से परिचित कराना चाहिए।

विश्व स्तनपान सप्ताह हर साल 1 अगस्त से एक सप्ताह के लिए मनाया जाता है, इस सप्ताह का मकसद नए माता-पिता के बीच जागरूकता पैदा करना और दुनिया भर में शिशु स्वास्थ्य में सुधार करना है। ये पहल अगस्त 1990 में सरकारी नीति निर्माताओं, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ और दूसरे संगठनों के जरिए स्तनपान की रक्षा, प्रचार और समर्थन करने के लिए शुरू की गई थी। आज देश भर में World Breastfeeding Week मनाया जा रहा है। शिमला में भी आज स्तनपान सप्ताह पर माता पिताओं के बीच नवजात शिशु और माताओं को मिलने वाले लाभ के बारे में जागरूकता पैदा की जा रही है। 

विश्व स्तनपान सप्ताह का इतिहास

1991 में, द वर्ल्ड एलायंस फॉर ब्रेस्टफीडिंग एक्शन (WABA) का गठन 1990 में स्तनपान की रक्षा, समर्थन और बढ़ावा देने की घोषणा पर कार्य करने के लिए किया गया था. इस कार्य योजना के हिस्से के रूप में, WABA ने प्रचार के लिए विश्व स्तर पर एकीकृत स्तनपान रणनीति की अवधारणा पेश की। हालांकि, ये विचार केवल एक दिन के लिए मनाया जाना था जो बाद में एक सप्ताह में बदल गया। इस सप्ताह को विश्व स्तनपान सप्ताह के रूप में जाना जाता है और ये 1-7 अगस्त तक मनाया जाता है। ये सप्ताह 100 से ज्यादा देशों में मनाया जाता है। पहला विश्व स्तनपान सप्ताह 19 में मनाया गया था।

स्तनपान के कईं तरह के लाभ हैं। इन लाभों के स्थायी प्रभाव होते हैं जो स्तनपान वाले बच्चे और उसकी मां को जीवन भर बेहतर स्वास्थ्य का बढ़ावा देते हैं। मानव दूध एक जटिल, जीवित पदार्थ है जिसमें कई रोगों से लड़ने और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले तत्व मौजूद होते हैं । यह एक पूर्ण शिशु सहायता प्रणाली है जो पोषण और सुरक्षा दोनों प्रदान करती है। मां की इम्यूनिटी प्रणाली इन एंटीबॉडी को बनाती है और वे लगातार अनुकूलन रहते हैं।

जब एक बच्चे या माँ को एक नए रोगाणु के संपर्क में लाया जाता है, तो माँ की इम्यूनिटी कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं और उस विशेष रोगाणु से निपटने के लिए एंटीबॉडी का निर्माण करती हैं।ये एंटीबॉडी और रोग से लड़ने वाली कोशिकाएं दूध में जल्दी से दिखाई देंगी और मां बच्चे को पिला सकती है ।सैकड़ों मानव दुध घटक हैं जो पोषण शिशु और छोटे बच्चे, दोनों की रक्षा करते हैं।दूसरी ओरशिशु सूत्र केवल पोषण प्रदान करता है: इसका मूल पोषण से परे शिशु को कोई लाभ नहीं है।स्तनपान से महिलाओं को भी लाभ होता है। कुछ लाभ लंबे समय के लिए मिलते हैं और माताओं के साथ वर्षों तक बने रहते हैं ।

शिशु को मिलने वाले लाभ 

• स्तनपान करने वाले शिशुओं को जुकाम, सांस संबंधी इन्फेक्शन, कान में संक्रमण और इन्फ्लूएंजा जैसे रोग कम घेरते हैं।

• स्तनपान पाचन क्रिया के लिए अच्छा होता है। जिन शिशुओं को स्तनपान कराया जाता है, वे दूसरे बच्चों की तुलना में सोलह गुना अधिक स्वस्थ रहते हैं।स्तनपान से क्रोहन रोग, इरीटेट बाउल सिंड्रोम, कोलाइटिस और सीलिएक रोग से बचा सकता है।

• कम से कम तीन महीने तक स्तनपान कराने से शिशुओं में डायबिटीज (टाइप I) का खतरा 30% तक कम हो जाता है। यह देर से शुरुआत या टाइप II डायबिटीज के फैलाव के जोखिम को भी कम करता है।

• रिसर्च बताती हैं कि स्तनपान करने वाले शिशुओं में हाई ब्लड प्रैशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और बड़े होकर हृदय रोग होने की संभावना कम होती है।

• स्तनपान करने वाले शिशुओं में बचपन से ही कैंसर के लक्षण कम होते हैं और बच्चियों में बड़े होकर स्तन और ओवरी के कैंसर होने की संभावना कम होती है।

• स्तनपान करने वाले बच्चे अक्सर कम बीमार पड़ते हैं, इसलिए डॉक्टर और अस्पताल कम जाना होगा और एंटीबायोटिक्स और अन्य दवाओं पर कम पैसे खर्च होंगे।

• चार महीने से अधिक समय तक स्तनपान करने से शिशु में सांस संबंधी संक्रमण के लिए अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम 72% तक कम हो जाता है।

• यहां तक कि जब एक स्तनपान किया गया बच्चा बीमार हो जाता है, तो बीमारी आमतौर पर कम गंभीर होती है और बहुत कम समय तक रहती है।

• स्तनपान वाले शिशुओं मेंएलर्जी, अस्थमा, एक्जिमा और त्वचा पर चकत्ते होने का खतरा कम होता है।

• स्तन के दूध में फैट लेवल हाई होता हैं जो मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम के लिए आवश्यक होता हैं।

• स्तनपान करने वाले बच्चों में हाई आईक्यू, बेहतर विकसित न्यूरोलॉजिकल सिस्टम और तेज दृष्टि होती है।

• स्तनपान से शिशु के मुंह और चेहरे की मांसपेशियों को विकसित होने में हर संभव मदद मिलती है।

माताओं को मिलने वाले लाभ 

• स्तनपान से लगाव बढ़ता है।हर बार जब एक माँ अपने बच्चे का पालन-पोषण करती है, तो वह हार्मोन ऑक्सीटोसिन छोड़ती है। यह हार्मोन न केवल एक माँ में अपना दूध छोड़ने का कारण बनता है, बल्कि यह बच्चे से लगाव भी बढ़ाता है। इसे "मदरिंग" हार्मोन कहा जाता है।

• ऑक्सीटोसिन स्तनपान के अन्य लाभों में से एक प्रदान करता है:महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करना, ऑक्सीटोसिन तनाव को नियंत्रित करता है।स्तनपान के दौरान लगातार कम होने वाले तनाव का प्रभाव लंबे समय तक बना रहता है।

• स्तनपान से स्तन और ओवरी के कैंसर का खतरा कम होता है। स्तन कैंसर का खतरा हर साल 4.3% कम हो जाता है, जब एक महिला स्तनपान कराती हैऔर इसके अलावा गर्भावस्था में जोखिम 7% सेघटकर 60% तक कम हो जाता है।स्तन के स्वास्थ्य के लिए गर्भावस्था, स्तनपान और वीनिंग का चक्र महत्वपूर्ण हो सकता है।

• स्तनपान से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है। स्तनपान के शुरुआती महीनों के दौरान नई माताओं को हड्डियों में कैल्शियम की कमी का अनुभव होता है ।

• स्तनपान कराने से माताओं को वजन कम करने में मदद मिलती है। एक बच्चे के लिए दूध बनाने के लिए एक दिन में लगभग 500 कैलोरी की आवश्यकता होती है।

• जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं उनमें मेटाबॉलिक सिंड्रोम विकसित होने का खतरा कम होता है, जो डायबिटीज, हाई ब्लड प्रैशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग की विशेषता है।

• पहले छह महीनों में कराया गया स्तनपान ओवुलेशन की वापसी में देरी कर सकता है और गर्भाधान की संभावना को कम कर सकता है।

• स्तनपान कराने वाली माताओं की नींद में सुधार हुआ। रिसर्च बताती हैं कि स्तनपान कराने वाली महिलाएं ज्यादा जल्दी सो जाती हैं और अच्छी गहरी नींद लेती हैं।

• स्तनपान से समय की भी बचत होती है, यह पूरी तरह सुरक्षित और आसानी से उपलब्ध है ।

• स्तनपान कराने वाली माताओं को चिंता, तनाव और डिप्रैशन बहुत कम होता है क्योंकि उनके शिशुओं के बीमार होने की संभावना कम होती है।

 

Have something to say? Post your comment

स्वास्थ्य में और

शुगर बढ़ गई है ? तो तुरंत जानिए कम करने के यह घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल..

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा हल्दी खाने से भी हो सकता है नुकसान, हो सकती है ये बीमारी, पेट मे जलन के साथ हो सकते हैं ये ढेर सारे नुकसान..

महामारी से बचना है तो रखें अपना ख्याल : वायरस से बचने के लिए इन 5 घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं

बुखार को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

अपच और कब्ज की समस्या में फायदेमंद है यह फल, रोजाना सेवन से मिलेंगे कई लाभ

हींग के हैं गजब के फायदे, दांत दर्द से लेकर ब्लड प्रेशर में आ सकती है काम

हाई BP के मरीज पी सकते हैं चुकंदर का जूस, ऐसे करें सेवन

बार-बार साबुन और सैनिटाइजर के इस्तेमाल से खो गई है हाथों की चमक, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

क्या कॉफी पीने के ये तीन फायदे आपको मालूम हैं?

दमा व अस्थमा (श्वास) का घरेलू उपचार

राशिफल

आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 27, 2024

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024