हिमाचल में 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित, 74.61 फीसदी छात्र पास, मेरिट में भी बेटियों ने लहराया परचम, ऐसे चेक करें परिणाम       आज का राशिफ़ल: 07 मई 2024: इन राशियों के लिए मंगलवार का दिन रहेगा बेहद मंगलकारी, हनुमान जी आज बनाएंगे सभी बिगड़े काज..       हिमाचल में आज आएगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट : HPSEB ने 10.30 बजे बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस; 95 ​​​​​​​हजार स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा..       हिमाचल के निर्दलीय विधायकों को झटका: एक जून को नहीं होगा उप चुनाव; BJP के टिकट पर चुनाव लड़ने की इच्छा से दिया था इस्तीफा, पढ़ें पूरी खबर..       धर्मशाला क्रिकेट मैदान में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित, पढ़ें पूरी खबर.       आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला      

लाइफ स्टाइल

कैंसर से होगा बचाव, बस हर दिन खाएं 20 ग्राम बादाम

August 15, 2020 09:33 AM

दिल्ली: ड्राई फ्रूट्स में बादाम की अपनी अहमियत है. हर दिन 20 ग्राम बादाम खाने से दिल के रोग समेत कैंसर सहित कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. एक रिसर्च के मुताबिक मुठ्ठीभर बादाम रोजाना खाने से लोगों में दिल के रोगों का खतरा करीब 30 फीसदी तक कम हो जाता है. इससे 15 फीसदी कैंसर का खतरा और 22 फीसदी समय से पहले मौत का खतरा कम होता है.

बादाम के फायदे

रिसर्चर्स के मुताबिक बादाम में फाइबर, मैग्निशियम और पोलीअनसैचुरेटिड वसा की मात्रा ज्यादा होती है. इनके पोषक तत्व दिल के रोगों को कम करने में मदद करते हैं. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम होता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ बादाम, खास तौर से अखरोट में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीजन की कमी से लड़ते हैं और कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

Have something to say? Post your comment

लाइफ स्टाइल में और