आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..       मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..       शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल       लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..      

शिक्षा

हिमाचल में गुणात्मक शिक्षा के लिए सबसे बेस्ट है "एपीजी शिमला विश्वविद्यालय" - यहाँ हजारों छात्र संवार रहे अपना भविष्य..

September 01, 2020 08:40 PM

 राजधानी शिमला… स्मार्ट सिटी… हिल्सक्वीन… पहाड़ों की रानी बेहतर शिक्षा के लिए भी जानी जाती है। शिमला शहर में महज कुछ ही दूरी पर निजी एपीजी शिमला विश्वविद्यालय हैं। छात्र प्रदेश के हों या बाहरी राज्यों के ! हिमाचल में कोई पढ़ाई करना चाहता है, तो सबसे पहली च्वाइस है "एपीजी शिमला विश्वविद्यालय"। हिमाचल के साथ-साथ देश-विदेश के हजारों छात्रों का भविष्य संवारने में अहम योगदान दे रहा "एपीजी शिमला विश्वविद्यालय" आज एजुकेशन में नम्बर -1 बनकर उभरा है।

शिमला: (हिमदर्शन न्यूज); शिमला शहर के बाहरी इलाके में हरी-भरी वादियों में आबाद एपीजी शिमला विश्वविद्यालय ने अपनी स्थापना के बाद गुणात्मक शिक्षा के शिखरों को छू रहा है, शांत, सुरम्य हरे-भरे वातावरण और शहर की हल-चल और प्रदूषण से दूर यह आदर्श शिक्षण केंद्र हज़ारों छात्रों के भविष्य को संवार रहा है और अपने कैंपस के भीतर सभी सुविधाओं के साथ अपने आप में एक मिनी-टाउनशिप है।एशिया में सबसे तेजी से उभरते विश्वविद्यालयों में से एक और शिक्षा में उत्कृष्टता का एक शिक्षा केन्द्र है जो मूल्य आधारित शिक्षा, अनुसंधान, छात्र-विकास और रोजगार परक शिक्षा पर बल देता है।

विश्वविद्यालय में समय-समय पर अपने छात्रों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने और करियर-मार्गदर्शन के लिए देश-विदेश के प्रसिद्ध बुद्धिजीवियों व प्रोफेसनलज की सेवा लेता आ रहा है ताकि छात्रों की पढ़ाई के साथ-साथ उनके प्रैक्टिकल ज्ञान में और तेज़ी आए। इस बार फिर एक बार देश की प्रतिभाशाली सख्सियत व देश के जाने-माने गणितज्ञ सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार ने एपीजी शिमला विश्वविद्यालय के छात्र-ओरिटीएशन व नए शैक्षणिक सत्र प्रोग्राम में मंगलवार को बतौर मुख्यातिथि व छात्र-प्रेरक शिरकत कर हज़ारों छात्रों को जीवन में सफलता हासिल करने का मूलमंत्र सिखाया।

इस ओरिटीएशन कार्यक्रम के दौरान गणितज्ञ आनंद कुमार सुपर-30 के संस्थापक ने वीडियो-कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से एपीजी विश्वविद्यालय के छात्रों को प्रोफेशनल कोर्सेज की पढ़ाई, कॅरियर और रोजगार संबंधी प्रेरक विचार छात्रों और शिक्षको से सांझा किए और छात्रों की शंकाओं का समाधान भी किया और कहा कि छात्र मेहनत के बलबूते पढाई कर जीवन में आगे बढ़े और समाज व राष्ट्र सेवा में अपना बेहतर योगदान दें। कुमार ने कहा कि अंक मायने नहीं रखते आप कितना जानते हैं , कितना सीखते हैं यह मायने रखता है।

उन्होंने छात्रों को वर्तमान समय की कोविड-19 जैसी चुनौतियों से सीखने का आग्रह भी किया ताकि आप भविष्य में आसानी से कामयाब हो सकें। आनंद कुमार ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप खुशनसीब हैं कि आप शिमला में एपीजी शिमला विश्वविद्यालय के छात्र हों और स्वच्छ वातावरण में पढाई कर रहे हो परंतु अपने लक्ष्य से न भटकें और लक्ष्य को फ़तेह करने के बाद आपको जिंदगी की नई शरुआत करनी है।

एपीजी शिमला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. रमेश कुमार चौधरी ने छात्र-ओरिटीएशन समारोह का उदघाटन नए-पुराने छात्रों का स्वागत अपने स्वागत-भाषण से किया। इस समारोह के दौरान एपीजी शिमला विश्वविद्यालय के डीन, निदेशक, विभागाध्यक्ष और आचार्य भी उपस्थित रहे और साथ ही 29 विभिन्न देशों और भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के एपीजी विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने वाले दो हज़ार से अधिक छात्र इस नए अकादमिक ओरिटीएशन समारोह में विशेष रूप से भाग लिया।

इस समारोह के दौरान एपीजी शिमला विश्वविद्यालय की ओर से देश के जाने-माने गणितज्ञ आनंद कुमार को भारत में गरीब छात्रों की शिक्षा में सुधार और नीट, आई-आईटी जैसे कंपीटिटिव एग्जाम की तैयारी करवाने के लिए गरीब व ग्रामीण छात्रों को कोचिंग के माध्यम से अव्वल सिद्ध करने के लिए उनके इस उल्लेखनीय योगदान के लिए कुलपति प्रो. रमेश कुमार चौधरी “लाइफ-टाइम-अचीवमेंट” अवार्ड से सम्मानित करेंगें और कुलपति चौधरी ने गणितज्ञ आनंद कुमार का धन्यवाद करते हुए कहा कि गणितज्ञ आनंद कुमार भविष्य में भी एपीजी शिमला विश्वविद्यालय के छात्रों का मार्गदर्शन करते रहेंगें।

मंगलवार को हुए इस छात्र-अकादमिक समारोह व कार्यक्रम के दौरान एपीजी शिमला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रमेश कुमार चौधरी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि एपीजी शिमला विश्वविद्यालय ने नवीन नवाचारों के साथ शैक्षणिक उपलब्धियों के कई मानक स्थापित किये हैं, हम इस छात्र-ओरिटीएशन के माध्यम से अपने नए बैच के छात्रों का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं और उनको बेहतर तालीम देने के लिए वचनबद्ध हैं।

कुलपति प्रो. चौधरी ने कहा कि एपीजी शिमला विश्वविद्यालय अपने विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों में उत्कृष्ट शैक्षणिक अवसर , नवाचार और छात्रों को विश्वस्तरीय अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। कुलपति चौधरी ने खासकर इस बात पर बल देते हुए कहा कि एपीजी शिमला विश्वविद्यालय में पढ़ाए जा रहे विभिन्न संकायों व पाठ्यक्रमों के साथ बर्षों के अकादमिक और उद्योग के अनुभव व जरूरतों को पाठ्यक्रमों में शामिल कर छात्रों को हमेशा उद्योग, प्राइवेट सेक्टर और पब्लिक सेक्टर और निजी क्षेत्रों में शामिल होने व रोजगार परक उच्च शिक्षा प्रदान करता आ रहा है और इस दिशा में छात्रों की मदद भी करता है।

कुलपति चौधरी ने कहा कि एपीजी शिमला विश्वविद्यालय के नाम एक और उपलब्धि दर्ज है कि विश्वविद्यालय में शिक्षा का उत्कृष्ट शैक्षणिक माहौल, अंतराष्ट्रीय स्तर पर अनुसंधान और समाज में विकास कार्यों के लिए योगदान को देखते हुए केपीएमजी द्वारा एपीजी शिमला विश्वविद्यालय को भारत में शिक्षा-क्षेत्र में तेजी से उभरते निजी विश्वविद्यालय के रूप से नवाजा है।

कुलपति चौधरी ने नए छात्रों को बताया कि हाल ही में एपीजी शिमला विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की जा रही उत्कृष्ट शिक्षा को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से उन्नत भारत जैसे रिसर्च प्रोजेक्ट्स हासिल हुए हैं और इंडियन एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज की ओर से एपीजी शिमला विश्वविद्यालय को ऑनलाइन एजुकेशन और सर्टिफिकेशन के लिए हिमाचल प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय होने के दर्जे से नवाजा है।

कुलपति प्रो. चौधरी ने बताया कि एपीजी शिमला विश्वविद्यालय में वर्तमान में एमबीए, इंजीनियरिंग, कानून, पत्रकारिता व जनसंचार, होटल मैनेजमेंट व टूरिज्म, आर्किटेक्चर व प्लानिंग, एडवांस्ड कंप्यूटिंग, सूचना प्रौद्योगिकी और कई पैंतीस पाठ्यक्रमों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ-साथ छात्रों को रोजगार प्राप्त करने संबंधी प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। 

 

Have something to say? Post your comment

राशिफल

आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 27, 2024

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में बरसेगा सौभाग्य और समृद्धि, पढ़ें अपना आज का राशिफल

राशिफलApril 26, 2024

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024