आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला       हिमाचल उपचुनाव : आज घोषित हो सकते हैं कांग्रेस के विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी.. पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल : 27 अप्रैल 2024; आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की टेढ़ी नजर, पूरे दिन इन मामलों में रहना होगा सावधान, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | कुल्लू

मलाणा में भीषण अग्निकांड : रात 1 बजे दहक उठा मलाणा गांव, 16 मकान जलकर राख, करोड़ों रुपए का नुकसान होने का अनुमान, पढ़े पूरी खबर..

October 27, 2021 12:21 PM
Om Prakash Thakur

मलाणा में भीषण अग्निकांड : रात 1 बजे दहक उठा मलाणा गांव, 16 मकान जलकर राख, करोड़ों रुपए का नुकसान होने का अनुमान, पढ़े पूरी खबर..

कुल्लू : (हिमदर्शन समाचार); विश्व का सबसे प्राचीन लोकतंत्र मलाणा गांव बुधवार तड़के आग की चपेट में आ गया। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बसे गांव में 12 से 15 मकानों के जल जाने और एक व्यक्ति के घायल होने की सूचना है। आग पर काबू पा लिया गया है। मगर मलाणा पंचायत के प्रधान राजू राम ने दावा किया है कि भीषण अग्निकांड में मलाणा में 25 से 30 घर जलकर राख हुए हैं।

ऐतिहासिक मलाणा गांव में आग लगने से 16 मकान जलने की खबर सुनकर हूँ दुःखी - CM जय राम ठाकुर

बुधवार तड़के करीब 3.30 बजे गांव में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। आग ने भयानक रूप धारण करते ही कई मकानों को अपनी चपेट में ले लिया। रात भर मकानों को आग से बचाने का प्रयास चलता रहा। आग की इस घटना में करोड़ों का नुकसान हुआ है।हिमाचल प्रदेश स्टेट एमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर ने बताया कि 12 से 16 घर जलकर पूरी तरह राख हो गए और एक व्यक्ति घायल हो गया। पीड़ित परिवारों को राहत सामग्री वितरित की गई है।

दमकल विभाग का कहना है कि आग अब नियंत्रण में है और इस घटना में किसी का जानी नुकसान होने की जानकारी अभी तक नहीं है। लेकिन आग लगने से करोड़ों के नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। बहरहाल दमकल विभाग आगजनी से हुए नुकसान का आंकलन करने में जुटा है।

प्रशासनिक अधिकारियों का दल भी राजस्व अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचा। दमकल विभाग के फायर अफसर दुर्गा सिंह ने बताया कि आगजनी की घटना मिलते ही दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

ऐतिहासिक मलाणा गांव प्राचीन भवन निर्माण शैली से बना था, लेकिन इस गांव में अब से पहले आगजनी की दो घटनाएं हो चुकी हैं। पहली घटना में 48 मकान जले थे। दूसरी घटना में 148 मकान आग की भेंट चढ़े थे। जिससे यहां की प्राचीन भवन निर्माण शैली लगभग खत्म हो चुकी थी। तीसरी बार गांव में 16 मकान जल कर राख होने की सूचना आ रही हैं। मलाणा गांव में 2007 और 2009 में भीषण अग्निकांड हो चुका है।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला

हिमाचल उपचुनाव : आज घोषित हो सकते हैं कांग्रेस के विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी.. पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..

राजधानी शिमला में 25 वर्षीय युवक ने की आत्महत्या, घर की तीसरी मंजिल में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी, पढ़ें पूरी खबर..

मुकेश अग्निहोत्री ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बोलें- " मैं राजनीति में ऐसे स्थान पर हूँ , जहां ना तो मुझे कोई चुनाव लड़ने के लिए बाध्य कर सकता है, ना विवश कर सकता है और ना ही मुझ पर चुनाव थोप सकता है " और चुनाव ना लड़ने पर क्या क्या बोले हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ..!! पढ़ें पूरी ख़बर.. विस्तार से..

शिमला: जंगल में मिली युवती की लाश, शरीर पर नहीं थे कपड़े, बिना कपड़ों के युवती की लाश मिलने से इलाके में सनसनी, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..