हिंदी ENGLISH E-Paper Download App Contact us Sunday | September 08, 2024
संजौली मस्जिद केस : जेई और वक्फ बोर्ड को लगी फटकार, 5 अक्टूबर को अगली सुनवाई, जानें आज अदालत में क्या-क्या हुआ, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला में गणेश महोत्सव का आगाज, धूमधाम के साथ मनाया जा रहा श्री गणेश महोत्सव, निकाली गई भव्य शोभा यात्रा, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में 125 यूनिट फ्री बिजली नही होगी बंद, अब गरीब परिवारों को मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, आर्थिक संकट के बीच CM सुक्खू का बड़ा एलान, पढ़ें पूरी खबर..       दर्दनाक हादसा : HRTC बस हादसे का शिकार, एक के युवक की मौत, 16 सवार घायल, बस में 41 लोग सवार थे सवार, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफ़ल : 7 सितंबर 2024; आज श्री गणेश इन राशियों की जिंदगी में करेंगे खुशियों की बारिश, धन-धान्य से भर जाएगी झोली, जानें आपकी किस्मत में क्या है ?       हिमाचल में आप भी कर पाएंगे भांग खेती, विधानसभा में सरकारी संकल्प पारित, अब बनेगी SOP, सरकार देगी भांग की खेती की इजाजत, पढ़ें पूरी खबर..       धर्मशाला में 21 सिंतबर से होगा कांगड़ा वैली कार्निवल का भव्य आगाज, सांस्कृतिक संध्याएं भी होंगी आयोजित, हस्तकला शिल्प का बाजार भी सजेगा, पढ़ें विस्तार से..       हिमाचल विधानसभा मानसून सत्र एक दिन और बढ़ा, अब मानसून सत्र इस दिन को होगा संपन्न, पढ़ें पूरी खबर..       हमारा देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतन्त्र, सत्र देखने आए बच्चों से संवाद के दौरान बोले विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां, पढ़ें पूरी खबर विस्तार से..       शिमला में सुखविंदर सरकार के खिलाफ जल रक्षकों का हल्ला बोल, विधानसभा की और बढ़ रहे जलरक्षकों को पुलिस ने रोका, पुलिस के साथ हुई झड़प, सरकार को दी ये चेतावनी, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल

शिक्षा मंत्री ने किया रामनगर विद्यालय भवन का लोकार्पण

July 19, 2024 06:45 PM

शिमला: शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज कोटखाई उपमंडल के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के नवनिर्मित विद्यालय भवन का लोकार्पण किया। यहां पर दो मंजिला भवन का निर्माण कार्य लगभग 85 लाख रुपए से पूर्ण किया गया है।

शिक्षा मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि रामनगर विद्यालय भवन की बहुत पुरानी मांग आज पूर्ण हुई है। भवन निर्माण के लिए 1 करोड़ 27 लाख रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति एवं वित्तीय अनुमोदन प्राप्त हुआ था, जिसमें से 1 करोड़ 9 लाख रुपए की राशि लोक निर्माण विभाग को सौंप दी गई है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शेष बजट से विद्यालय की बाउंड्री वॉल, फेंसिंग एवं शौचालय का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को इस कार्य के लिए जल्द से जल्द टेंडर प्रक्रिया आरंभ करने के निर्देश दिए।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के हर कोने में छात्रों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा नई भर्तियों एवं बैच वाइज भर्तियों की जा रही है। प्रदेश के बिना अध्यापक वाले स्कूलों एवं एकल अध्यापक वाले स्कूलों में प्राथमिकता के आधार पर शिक्षकों की भर्ती की जाएंगी। ताकि छात्रों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान की जा सके।

’2 करोड़ 20 लाख से बनेगा रामनगर का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र’

शिक्षा मंत्री ने कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सड़कों के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास किए हंै। रामनगर का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी कांग्रेस सरकार की देन हैं। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन के लिए 2 करोड़ 20 लाख रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति एवं वित्तीय अनुमोदन प्राप्त किया जा चुका है, जिसका निर्माण कार्य जल्द ही आरंभ किया जाएगा।

’गुम्मा बाघी सड़क पर खर्च होंगे 7 करोड़ रुपए’

शिक्षा मंत्री ने कहा कि गत वर्ष भारी आपदा से क्षेत्र की सड़कों को काफी नुकसान हुआ था। जिसमंे से गुम्मा बाघी सड़क भी एक है । उन्होंने कहा कि इस सड़क के लिए भूस्खलन शमन उपाय के तहत 7 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है जिस से इस सड़क का निर्माण कार्य पूर्ण होंगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की सड़को को दुरस्त किया जायेगा ताकि आने वाले सेब सीजन में क्षेत्र के किसानों एवं बागवानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

’सेब समर्थन मूल्य में ऐतिहासिक 1 रुपए 50 पैसे की बढ़ोतरी’

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमारा विधानसभा सेब बहुल क्षेत्र है। उनके हितों के लिए हम बचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष प्रदेश सरकार ने सेब समर्थन मूल्य में 1 रुपए 50 पैसे की ऐतिहासिक बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि हाल ही में प्रदेश सरकार ने बागवानों के पैसों की अदायगी करने के लिए 153 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त बागवानों को कीटनाशक एवं फुफुंदनाशक दवाइयों आदि में सब्सिडी प्रदान की जा रही है ताकि क्षेत्र के बागवानों के हित सुरक्षित हो सके।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंचायत भवन रामनगर के लिए पैसों का प्रावधान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि साथ ही यहां के संपर्क मार्ग को भी पक्का किया जायेगा तथा नाले में पुलिया भी लगाई जाएंगी।

कार्यक्रम में स्कूल की छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी। शिक्षा मंत्री ने इन छात्राओं को अपनी ऐच्छिक निधि से 15 हजार रुपए देने की घोषणा की।

इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष मोतीलाल डेरटा, स्थानीय पंचायत प्रधान समीक्षा चैहान, बीडीसी सदस्य महावीर कालटा, उपनिदेशक उच्चतर शिक्षा लेख राम भारद्वाज, तहसीलदार कोटखाई ललित ठाकुर, कार्यकारी प्रधानाचार्य देवेंद्र आजाद विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष काकू शर्मा सहित विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारीगण एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

संजौली मस्जिद केस : जेई और वक्फ बोर्ड को लगी फटकार, 5 अक्टूबर को अगली सुनवाई, जानें आज अदालत में क्या-क्या हुआ, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला में गणेश महोत्सव का आगाज, धूमधाम के साथ मनाया जा रहा श्री गणेश महोत्सव, निकाली गई भव्य शोभा यात्रा, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में 125 यूनिट फ्री बिजली नही होगी बंद, अब गरीब परिवारों को मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, आर्थिक संकट के बीच CM सुक्खू का बड़ा एलान, पढ़ें पूरी खबर..

दर्दनाक हादसा : HRTC बस हादसे का शिकार, एक के युवक की मौत, 16 सवार घायल, बस में 41 लोग सवार थे सवार, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में आप भी कर पाएंगे भांग खेती, विधानसभा में सरकारी संकल्प पारित, अब बनेगी SOP, सरकार देगी भांग की खेती की इजाजत, पढ़ें पूरी खबर..

धर्मशाला में 21 सिंतबर से होगा कांगड़ा वैली कार्निवल का भव्य आगाज, सांस्कृतिक संध्याएं भी होंगी आयोजित, हस्तकला शिल्प का बाजार भी सजेगा, पढ़ें विस्तार से..

हिमाचल विधानसभा मानसून सत्र एक दिन और बढ़ा, अब मानसून सत्र इस दिन को होगा संपन्न, पढ़ें पूरी खबर..

हमारा देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतन्त्र, सत्र देखने आए बच्चों से संवाद के दौरान बोले विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां, पढ़ें पूरी खबर विस्तार से..

शिमला में सुखविंदर सरकार के खिलाफ जल रक्षकों का हल्ला बोल, विधानसभा की और बढ़ रहे जलरक्षकों को पुलिस ने रोका, पुलिस के साथ हुई झड़प, सरकार को दी ये चेतावनी, पढ़ें पूरी खबर..

किन्नौर के पूह में दर्दनाक हादसा, गहरी खाई में गिरी पिकअप, 3 महिलाओं की मौत, चालक सहित 4 घायल, घायलों को सेना के हेलीकॉप्टर ने किया Airlift, पढ़ें पूरी खबर..