हिमाचल में 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित, 74.61 फीसदी छात्र पास, मेरिट में भी बेटियों ने लहराया परचम, ऐसे चेक करें परिणाम       आज का राशिफ़ल: 07 मई 2024: इन राशियों के लिए मंगलवार का दिन रहेगा बेहद मंगलकारी, हनुमान जी आज बनाएंगे सभी बिगड़े काज..       हिमाचल में आज आएगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट : HPSEB ने 10.30 बजे बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस; 95 ​​​​​​​हजार स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा..       हिमाचल के निर्दलीय विधायकों को झटका: एक जून को नहीं होगा उप चुनाव; BJP के टिकट पर चुनाव लड़ने की इच्छा से दिया था इस्तीफा, पढ़ें पूरी खबर..       धर्मशाला क्रिकेट मैदान में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित, पढ़ें पूरी खबर.       आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला      

हिमाचल | शिमला

चैत्र नवरात्रि आज से, पहले दिन शिमला के काली बाड़ी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, पढ़ें पूरी खबर..

April 09, 2024 12:57 PM
Om Prakash Thakur

मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना का पर्व नवरात्रि आज से शुरू हुआ है। देवी मंदिरों में सुबह से मां के दर्शनों के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है। शिमला कालीबाड़ी मन्दिर में भक्त मां की एक झलक पाने के लिए सुबह से कतार में खड़े हैं। पढ़ें पूरी खबर..

प्रथम नवरात्र में माँ काली के शुभ श्रृंगार दर्शन

शिमलाः (Om Prakash Thakur); चैत्र नवरात्रि 2024 आज से शुरू हो गए हैं। शिमला के कालीबाड़ी मंदिर में भी पहले नवरात्र को श्रद्धालुओं का तांता देखने को मिला। सुबह से ही मंदिर में माता के दर्शन के लिए लोग पहुंच रहे हैं। पहले दिन मां के शैल पुत्री रुप की पुजा अर्चना होती है। मान्यता है कि नौ दिन मां के नौ रूपों की पुजा अर्चना करने से भक्तों की मन की मुराद पूरी होती है और घर परिवार में सुख शांति आती है।

कालीबाड़ी मंदिर के पुजारी ने बताया कि चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन माता शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जा रही है। उन्होंने आज की युवा पीढ़ी को संदेश देते हुए कहा कि जिस तरह अन्य त्योहारों को मनाया जाता है उसी तरह नवरात्रों में मां की पूजा अर्चना करनी चाहिए। सभी इन नवरात्रों में अपने प्रदेश देश की उन्नति व शांति के लिए प्रार्थना जरूर करें।

सूर्य के उतरायण के समय जो नवरात्र होते हैं उन्हें चैत्र नवरात्र कहा जाता है। नौ दिन माता रानी के अलग अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है मां भक्तों की आराधना से प्रसन्न होकर मनचाहा वरदान देती है।

चैत्र नवरात्र 9 से 17 अप्रैल तक

प्रतिपदा (मां शैलपुत्री): 9 अप्रैल 2024,

द्वितीया (मां ब्रह्मचारिणी): 10 अप्रैल 2024,

तृतीया (मां चंद्रघंटा): 11 अप्रैल 2024,

चतुर्थी (मां कुष्मांडा): 12 अप्रैल 2024,

पंचमी (मां स्कंदमाता): 13 अप्रैल 2024,

षष्ठी (मां कात्यायनी): 14 अप्रैल 2024,

सप्तमी (मां कालरात्रि): 15 अप्रैल 2024,

अष्टमी (मां महागौरी): 16 अप्रैल 2024,

नवमी (मां सिद्धिदात्री): 17 अप्रैल 2024.

नवरात्रों का समापन 17 अप्रैल को होगा। हिंदू नववर्ष की शुरूआत और विक्रम संवत की शुरूआत भी मंगल से ही हो रही है। इसलिए संवत के स्वामी मंगल ही रहेंगे। मंगल की वजह से हिंदू वर्ष काफी अग्रेसिव रहेगा। क्योंकि मंगल साहस, पराक्रम, सेना, प्रशासन, सिद्धांत आदि का कारक ग्रह है। राजा मंगल और मंत्री शनि होने के कारण वर्ष उथल-पुथल भरा रहेगा।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हिमाचल में 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित, 74.61 फीसदी छात्र पास, मेरिट में भी बेटियों ने लहराया परचम, ऐसे चेक करें परिणाम

हिमाचल में आज आएगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट : HPSEB ने 10.30 बजे बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस; 95 ​​​​​​​हजार स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा..

हिमाचल के निर्दलीय विधायकों को झटका: एक जून को नहीं होगा उप चुनाव; BJP के टिकट पर चुनाव लड़ने की इच्छा से दिया था इस्तीफा, पढ़ें पूरी खबर..

धर्मशाला क्रिकेट मैदान में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित, पढ़ें पूरी खबर.

हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला

हिमाचल उपचुनाव : आज घोषित हो सकते हैं कांग्रेस के विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी.. पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..