हिंदी ENGLISH E-Paper Download App Contact us Sunday | September 08, 2024
संजौली मस्जिद केस : जेई और वक्फ बोर्ड को लगी फटकार, 5 अक्टूबर को अगली सुनवाई, जानें आज अदालत में क्या-क्या हुआ, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला में गणेश महोत्सव का आगाज, धूमधाम के साथ मनाया जा रहा श्री गणेश महोत्सव, निकाली गई भव्य शोभा यात्रा, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में 125 यूनिट फ्री बिजली नही होगी बंद, अब गरीब परिवारों को मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, आर्थिक संकट के बीच CM सुक्खू का बड़ा एलान, पढ़ें पूरी खबर..       दर्दनाक हादसा : HRTC बस हादसे का शिकार, एक के युवक की मौत, 16 सवार घायल, बस में 41 लोग सवार थे सवार, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफ़ल : 7 सितंबर 2024; आज श्री गणेश इन राशियों की जिंदगी में करेंगे खुशियों की बारिश, धन-धान्य से भर जाएगी झोली, जानें आपकी किस्मत में क्या है ?       हिमाचल में आप भी कर पाएंगे भांग खेती, विधानसभा में सरकारी संकल्प पारित, अब बनेगी SOP, सरकार देगी भांग की खेती की इजाजत, पढ़ें पूरी खबर..       धर्मशाला में 21 सिंतबर से होगा कांगड़ा वैली कार्निवल का भव्य आगाज, सांस्कृतिक संध्याएं भी होंगी आयोजित, हस्तकला शिल्प का बाजार भी सजेगा, पढ़ें विस्तार से..       हिमाचल विधानसभा मानसून सत्र एक दिन और बढ़ा, अब मानसून सत्र इस दिन को होगा संपन्न, पढ़ें पूरी खबर..       हमारा देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतन्त्र, सत्र देखने आए बच्चों से संवाद के दौरान बोले विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां, पढ़ें पूरी खबर विस्तार से..       शिमला में सुखविंदर सरकार के खिलाफ जल रक्षकों का हल्ला बोल, विधानसभा की और बढ़ रहे जलरक्षकों को पुलिस ने रोका, पुलिस के साथ हुई झड़प, सरकार को दी ये चेतावनी, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | शिमला

HRTC बसों में किराया बढ़ाने और महिलाओं को छूट बंद करने की अफवाहों पर ना जाएं, HRTC के ख़िलाफ़ हो रहा है भ्रामक प्रचार, ना किराया बढ़ेगा, ना ही महिलाओं को मिल रही छूट होगी बंद, HRTC ने किया ये ऐलान, पढ़ें पूरी ख़बर..

July 20, 2024 09:28 AM

HRTC बसों में किराया बढ़ाने और महिलाओं को छूट बंद करने की अफवाहों पर न जाएं, ना किराया बढ़ेगा, ना ही महिलाओं को मिल रही छूट होगी बंद, HRTC ने किया ये ऐलान, पढ़ें पूरी ख़बर..

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मुफ्त 125 यूनिट्स बिजली योजना बंद करने की मंजूरी के बाद एचआरटीसी (HRTC Bus) बसों में महिलाओं को किराये में छूट बंद करने की भी अफवाहें उड़ने लगी थी. लेकिन अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने इन चर्चाओं पर विराम लगाया दिया है. परिवहन मंत्री और डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री (Mukesh Agnihotri) ने शिमला में एचआरटीसी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग के बाद किराया बढ़ाने से इंकार किया और कहा कि महिला को मिल रही छूट भी जारी रहेगी.

दरअसल, शिमला में शुक्रवार को हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के 157वीं निदेशक मंडल की बैठक हुई. इस बैठक में अहम फैसले लिए गए. डिप्टी सीएम और परिवहन मंत्री ने बात में इन फैसलों की जानकारी दी. डिप्टी सीएम ने कहा कि खर्चे घटाओ और आय बढ़ाओ बैठक का मुख्य एजेंडा था. एचआरटीसी की आय बढ़ाने पर चर्चा हुई और एमडी की तरफ से प्रेजेन्टेशन दी गई. डिप्टी सीएम ने किराया बढ़ाने और महिलाओं को छूट बंद करने की अफवाहों पर कहा कि किराये में बढ़ोतरी नहीं होगी और साथ ही छूट वाली योजनाएं चलती रहेंगी.

मंत्री ने बताया कि निगम के खिलाफ भ्रामक प्रचार किया जा रहा है. एचआरटीसी के खिलाफ खबरें लिखी जा रही हैं और सोशल मीडिया में एक बुलेटिन सिर्फ एचआरटीसी को बदनाम करने के लिए ही चलता है.

मंत्री ने बताया कि एचआरटीसी का फ्लीट बदला जाएगा और सरकार 297 इलेक्ट्रिक बस खरीद का टेंडर जल्द जारी करेगी. इसके अलावा, 24 वॉल्वो बसें बदलकर नई बसें खरीदी जाएंगी. परिवहन मंत्री ने बताया कि कुछ रूटों पर बड़ी बसों के स्थान पर टैंपो ट्रैवलर चलाए जाएंगे. इस वजह से 100 टैंपो ट्रैवलर खरीदे जाएंगे और 250 डीजल बसों की भी खरीद होगी.

10 फीसदी रूट ही फायदे में-मंत्री

मीडिया से बातचीत में मंत्री ने अहम जानकारी दी और कहा कि एचआरटीसी के केवल 231 रूट ही फायदे में चल रहे हैं और इनमें प्रति किमी 50 रुपये फायदा हो रहा है. गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में एचआरटीसी के 3200 रूट हैं. डिप्टी सीएम ने बताया कि डोडा में आतंकी घटनाओं के चलते चंबा डोडा बस सेवा को सस्पेंड किया गया है. हाल ही में यह सर्विस शुरू हुई थी.

क्यों शुरू हुई थी चर्चा

बता दें कि हिमाचल में सरकार ने 125 फ्री बिजली यूनिट को लेकर अहम फैसला लिया था और प्रदेश में अफसरों और टैक्स देने वालों को फ्री 125 यूनिट्स देने की योजना को बंद करने की बात कही थी. इसके बाद अफवाहें उड़ने लगी थी कि बिजली दर्रों के अलावा, महिलाओं को बस किराये में मिलने वाली छूट भी सरकार बंद कर देगी. बता दें कि हिमाचल प्रदेश में सरकारी बसों में 50 फीसदी बस किराये की छूट मिलती है.

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

संजौली मस्जिद केस : जेई और वक्फ बोर्ड को लगी फटकार, 5 अक्टूबर को अगली सुनवाई, जानें आज अदालत में क्या-क्या हुआ, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला में गणेश महोत्सव का आगाज, धूमधाम के साथ मनाया जा रहा श्री गणेश महोत्सव, निकाली गई भव्य शोभा यात्रा, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में 125 यूनिट फ्री बिजली नही होगी बंद, अब गरीब परिवारों को मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, आर्थिक संकट के बीच CM सुक्खू का बड़ा एलान, पढ़ें पूरी खबर..

दर्दनाक हादसा : HRTC बस हादसे का शिकार, एक के युवक की मौत, 16 सवार घायल, बस में 41 लोग सवार थे सवार, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में आप भी कर पाएंगे भांग खेती, विधानसभा में सरकारी संकल्प पारित, अब बनेगी SOP, सरकार देगी भांग की खेती की इजाजत, पढ़ें पूरी खबर..

धर्मशाला में 21 सिंतबर से होगा कांगड़ा वैली कार्निवल का भव्य आगाज, सांस्कृतिक संध्याएं भी होंगी आयोजित, हस्तकला शिल्प का बाजार भी सजेगा, पढ़ें विस्तार से..

हिमाचल विधानसभा मानसून सत्र एक दिन और बढ़ा, अब मानसून सत्र इस दिन को होगा संपन्न, पढ़ें पूरी खबर..

हमारा देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतन्त्र, सत्र देखने आए बच्चों से संवाद के दौरान बोले विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां, पढ़ें पूरी खबर विस्तार से..

शिमला में सुखविंदर सरकार के खिलाफ जल रक्षकों का हल्ला बोल, विधानसभा की और बढ़ रहे जलरक्षकों को पुलिस ने रोका, पुलिस के साथ हुई झड़प, सरकार को दी ये चेतावनी, पढ़ें पूरी खबर..

किन्नौर के पूह में दर्दनाक हादसा, गहरी खाई में गिरी पिकअप, 3 महिलाओं की मौत, चालक सहित 4 घायल, घायलों को सेना के हेलीकॉप्टर ने किया Airlift, पढ़ें पूरी खबर..