सोलन के गम्बरपुल में बारिश ने मचाई तबाही, अचानक बाढ़ जैसे बने हालात, मौके पर मची अफरा-तफरी, कई वाहन मलबे की चपेट में, पढ़ें पूरी ख़बर..       रास्ते में हांफ गई शिमला शीलघाट बस, सवारियों को पैदल जाना पड़ा घर, लोग बोले एचआरटीसी की खटारा बसें हादसे को न्यौता, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला में बड़ा सड़क हादसा: HRTC की बस गिरी,4 लोगों की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला में पानी की कमी से लोग बेहाल, आधीरात को छोड़ा जा रहा पानी, लोगों की नींद खराब, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल उप चुनाव 2024 : कांग्रेस ने दो उम्मीदवारों का किया ऐलान, इन्हें मिला टिकट..       नादौन में ब्यास पुल के पास बड़ा हादसा, पैरापिट से टकराने पर कार में लगी भीषण आग       नेता प्रतिपक्ष बोले - प्रदेश में बढ़ रहा जलसंकट, सरकार खामोश, पानी की कमी से लोग परेशान, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में कल से 4 दिन बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत, 5 जिलों में आज हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट; 8 शहरों का पारा 40 पार, पढ़ें पूरी ख़बर..       राजकीय उच्च पाठशाला शहरोल में एसएमसी की कमान दूसरी बार महेश दत्त को, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, इन तीन सीटों पर 10 जुलाई को होगा मतदान, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | किन्नौर

किन्नौर : चौथे दिन भी बहाल नहीं हो पाया नेशनल हाईवे पांच, पहाड़ी से बार बार हो रहा भूस्खलन, हजारों लोग परेशान, पढ़ें पूरी खबर..

November 16, 2023 07:20 PM

किन्नौर: हिमाचल में किन्नौर के नाथपा में बाधित नेशनल हाईवे-5 चार दिन के बाद भी यातायात के लिए बहाल नहीं हो सका है। फिर से इस मार्ग पर भारी भूस्खलन हुआ है। नेशनल हाईवे को बहाल करना एनएच प्राधिकरण के लिए चुनौती बन गया है।

बताया जा रहा है कि चार मशीनें और करीब एक दर्जन मजदूर मार्ग को बहाल करने के लिए तैनात किए गए हैं, लेकिन पहाड़ी से बार-बार हो रहे भारी भूस्खलन से बहाली के कार्य में दिक्कतें पेश आ रही हैं। पहाड़ी से लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण मार्ग बहाल करना चुनौती से कम नहीं है। एनएच बाधित होने के कारण दोनों ओर वाहनों की लंबी लंबी कतारें लगी रहीं है। कारण कल्पा, निचार और पूह सहित काजा और लाहौल स्पीति की ओर छोटे और बड़े वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप पड़ी हुई है।

नेशनल हाईवे प्राधिकरण के कनिष्ठ अभियंता सतीश जोशी ने कहा कि करीब 150 मीटर एनएच बहाल कर दिया गया है। 100 मीटर मार्ग को जल्द ही यातायात के लिए बहाल कर दिया जाएगा। पहाड़ी से बार-बार भूस्खलन होने से कार्य में रुकावटें आ रही हैं। 

उधर, नेशनल हाईवे प्राधिकरण रामपुर के एक्सईएन केएल सुमन ने बताया कि बाधित नेशनल हाईवे को बहाल करने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। पहाड़ी से बार-बार भूस्खलन के कारण मार्ग बहाली का कार्य प्रभावित हो रहा है। जल्द एनएच को बहाल कर दिया जाएगा।एनएच प्राधिकरण के मुताबिक अगर दोबारा भूस्खलन नहीं होता है तो रविवार तक एनएच पांच यातायात के लिए बहाल कर दिया जाएगा।

हालांकि वैकल्पिक मार्ग वांगतू से निचार तक करीब पांच किलोमीटर मार्ग से छोटे वाहनों की आवाजाही हो रही है लेकिन सफर करने वाले लोगों के लिए यह सिर दर्द बन गया है। मार्ग पर तीन से चार घंटे तक ट्रैफिक जाम लग रहा है। एनएच अवरुद्ध होने से जिले के हजारों लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई हैं। क्षेत्र में शादियों का दौर चल रहा है और लोग परेशानियां झेलने को मजबूर हैं। बता दें कि सोमवार शाम को नाथपा में पहाड़ी से भूस्खलन और चट्टानें दरकने के कारण नेशनल हाईवे पांच बाधित हो गया था।

वहीं, निचार पंचायत प्रधान राजपाल नेगी, वार्ड सदस्य सुनीता, भारत भूषण, अविनाश नेगी, विनोद और ज्ञावा पालदेन नेगी सहित अन्य ग्रामीणों ने कहा कि सरकार, जिला प्रशासन और लोक निर्माण जब तक एनएच बहाल नहीं करता है, वैकल्पिक मार्ग की दयनीय दशा सुधारी जाए।

एसडीएम भावानगर विमला वर्मा का कहना है कि लोक निर्माण विभाग को वैकल्पिक मार्ग सुधारने के निर्देश दे दिए गए हैं।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

सोलन के गम्बरपुल में बारिश ने मचाई तबाही, अचानक बाढ़ जैसे बने हालात, मौके पर मची अफरा-तफरी, कई वाहन मलबे की चपेट में, पढ़ें पूरी ख़बर..

रास्ते में हांफ गई शिमला शीलघाट बस, सवारियों को पैदल जाना पड़ा घर, लोग बोले एचआरटीसी की खटारा बसें हादसे को न्यौता, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला में बड़ा सड़क हादसा: HRTC की बस गिरी,4 लोगों की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला में पानी की कमी से लोग बेहाल, आधीरात को छोड़ा जा रहा पानी, लोगों की नींद खराब, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल उप चुनाव 2024 : कांग्रेस ने दो उम्मीदवारों का किया ऐलान, इन्हें मिला टिकट..

नादौन में ब्यास पुल के पास बड़ा हादसा, पैरापिट से टकराने पर कार में लगी भीषण आग

नेता प्रतिपक्ष बोले - प्रदेश में बढ़ रहा जलसंकट, सरकार खामोश, पानी की कमी से लोग परेशान, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में कल से 4 दिन बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत, 5 जिलों में आज हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट; 8 शहरों का पारा 40 पार, पढ़ें पूरी ख़बर..

राजकीय उच्च पाठशाला शहरोल में एसएमसी की कमान दूसरी बार महेश दत्त को, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, इन तीन सीटों पर 10 जुलाई को होगा मतदान, पढ़ें पूरी खबर..