मुख्यमंत्री ने नशे की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए ‘संकल्प’ पहल का शुभारंभ किया, पढ़ें पूरी खबर..       साप्ताहिक राशिफल: मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 7 से 13 अक्टूबर तक का समय ? पढ़ें विस्तृत साप्ताहिक राशिफल       हिम स्पोर्ट्स एंड कल्चरल एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री को सद्भावना टी-20 क्रिकेट कप के लिए आमंत्रित किया, ‘नशा छोड़ो, खेल खेलो’ के उद्देश्य से आयोजित होगी प्रतियोगिता, पढ़ें पूरी खबर..       मुख्यमंत्री ने आईजीएमसी शिमला में तृतीयक कैंसर अस्पताल भवन का शुभारंभ किया       आज का राशिफलः 08/10/2024 (मंगलवार); आज नवरात्रि के छठे दिन इन राशियों का जागेगा भाग्य, मां कात्यायनी की कृपा से धन-धान्य से भरा रहेगा घर का भंडार, पढ़ें आज का राशिफ़ल..       ग्राम पंचायत बल्देयां के गांव कमाल्टू में उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन आमंत्रित, आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2024, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें..       टॉयलेट टैक्स के बाद अब ‘खेल-खिलाड़ी टैक्स योजना’ लाई है सुक्खू सरकार, खेलों को सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है उस टैक्स नहीं लगाया जाता : जयराम ठाकुर       धर्मशाला में वन्य प्राणी सप्ताह के तहत मैराथन का आयोजन महिला वर्ग में साधना व पुरुष वर्ग में अनीश रहे पहले स्थान पर, पढ़ें विस्तार से..       आज का राशिफ़ल: 07 अक्टूबर 2024; मेष वाले रहें सतर्क, कन्या की खुलेगी किस्मत, जानें मेष से मीन तक राशियों का राशिफल       आज का राशिफलः 06 अक्टूबर 2024; नवरात्रि के चौथे दिन इन राशि के जातकों पर रहेगी मां कूष्मांडा की असीम कृपा, घर में होगा सुख-सौभाग्य और समृद्धि का आगमन, पढ़ें दैनिक राशिफल      

हिमाचल | शिमला

शिमला : नगर निगम रिज को बचाने के लिए कर रही लापरवाही, वर्षों से कर रहे लीपापोती, पढ़े विस्तार से..

November 12, 2021 12:54 PM

शिमला : हिमाचल प्रदेश के शिमला की शान धंसते रिज को बचाने के लिए अभी वन विभाग की मंजूरी का इंतजार करना पड़ेगा। लेकिन धंसते रिज को बचाने के लिए एमसी शिमला ने एक बार फिर लीपापोती करना आरंभ कर दिया है।

गेयटी थियेटर के सामने एक बार फिर से नगर निगम शिमला ने रिज के ऊपरी हिस्से को पत्थरों से भरकर टारिंग का काम शुरु कर दिया है, ताकि रिज का यह हिस्सा समतल हो सके। एमसी ने इस कार्य पर औपचारिकता निभाते हुए एक बार फिर से इसे समतल करने का कार्य शुरु कर दिया है, लेकिन शहरी विकास विभाग मंत्री ने पूरे मामले की जांच कर वन विभाग को जल्द ही मंजूरी देने के लिए कहा है।

नगर निगम इस मामले में मंजूरी बिना फोरेस्ट क्लीयरेंस के चाहता है, लेकिन वन अधिकारियों का तर्क है कि वन भूमि के गैर वनीय इस्तेमाल के लिए मंजूरी अनिवार्य है। हालांकि, निगम की ओर से तर्क दिए जा रहे हैं कि भूमि की किस्म ऐसी है। इस पर फोरेस्ट क्लीयरेंस लेने की जरुरत नहीं हैं। अब इस मामले में फिर से वन विभाग के अधिकारी विचार करेंगे कि क्या मंजूरी के बगैर निर्माण की स्वीकृति दी जा सकती है या नहीं। दूसरी तरफ, रिज को बचाने के लिए निगम ने लीपापोती अभी तक जारी रखी है।

कुछ दिन पहले दरारों को भरने के लिए पत्थर भरे तो आज उस पर तारकोल बिछा दी गई. इससे पहले निगम की ओर से की गई लीपापोती एक महीनें भी नहीं काम आई। रिज पर गहरी दरारों के साथ साथ कई जगहों पर बड़े बडे गड़्ढे पड़ गए थे।इससे रिज मैदान को खतरा पैदा होने की आशंका बढ़ गई है। नगर निगम धंसते रिज मैदान को बचाने के लिए सालों से अब तक कोई स्थाई समाधान नहीं निकाल पाया है। (ADV4)

धंसते रिज मैदान के रिज स्टोरेशन वर्क के लिए यहां पर 14 पेड़ों को काटा जाना है। ट्री ऑथरिटी कमेटी ने बीते दिनों रिज के री- स्टोरेशन वर्क वाले हिस्से को निरीक्षण कर यहां पर जिन पेड़ों को हटाया जाना है। मेयर सत्या कौंडल की अध्यक्षता में पूरी टीम ने इसका निरीक्षण कर लिया है। मेयर का कहना है कि जब तक फारेस्ट क्लीयरेंस नहीं मिलती तब तक ऐसे ही कार्य करना पड़ेगा इसके लिए स्मार्ट सिटी के तहत 37 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

मुख्यमंत्री ने नशे की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए ‘संकल्प’ पहल का शुभारंभ किया, पढ़ें पूरी खबर..

हिम स्पोर्ट्स एंड कल्चरल एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री को सद्भावना टी-20 क्रिकेट कप के लिए आमंत्रित किया, ‘नशा छोड़ो, खेल खेलो’ के उद्देश्य से आयोजित होगी प्रतियोगिता, पढ़ें पूरी खबर..

मुख्यमंत्री ने आईजीएमसी शिमला में तृतीयक कैंसर अस्पताल भवन का शुभारंभ किया

ग्राम पंचायत बल्देयां के गांव कमाल्टू में उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन आमंत्रित, आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2024, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें..

टॉयलेट टैक्स के बाद अब ‘खेल-खिलाड़ी टैक्स योजना’ लाई है सुक्खू सरकार, खेलों को सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है उस टैक्स नहीं लगाया जाता : जयराम ठाकुर

धर्मशाला में वन्य प्राणी सप्ताह के तहत मैराथन का आयोजन महिला वर्ग में साधना व पुरुष वर्ग में अनीश रहे पहले स्थान पर, पढ़ें विस्तार से..

संजौली मस्जिद मामला : गिराई जाएंगी संजौली मस्जिद की 3 अवैध मंजिलें, कमेटी के आवेदन पर कमिश्रर कोर्ट का फैसला, पढ़ें पूरी खबर.

हिमाचल कांग्रेस के एक और मंत्री हुए योगी मॉडल के मुरीद, बांधे तारीफों के पुल, बोले: यूपी के कामों से हमें सीखने की जरूरत, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला मस्जिद विवाद : संजौली मस्जिद मामले की आयुक्त कोर्ट में सुनवाई आज, फैसले पर सबकी नजरें, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में टॉयलेट टैक्स पर बैकफुट पर आई सुक्खू सरकार, ACS ओंकार शर्मा बोले - आदेश पहले ही हो चुका रद्द, सामने आयी ये नोटिफिकेशन, पढ़ें पूरी खबर..

राशिफल

साप्ताहिक राशिफल: मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 7 से 13 अक्टूबर तक का समय ? पढ़ें विस्तृत साप्ताहिक राशिफल

साप्ताहिक राशिफल: मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 7 से 13 अक्टूबर तक का समय ? पढ़ें विस्तृत साप्ताहिक राशिफल

राशिफलOctober 07, 2024

आज का राशिफलः 08/10/2024 (मंगलवार); आज नवरात्रि के छठे दिन इन राशियों का जागेगा भाग्य, मां कात्यायनी की कृपा से धन-धान्य से भरा रहेगा घर का भंडार, पढ़ें आज का राशिफ़ल..

आज का राशिफलः 08/10/2024 (मंगलवार); आज नवरात्रि के छठे दिन इन राशियों का जागेगा भाग्य, मां कात्यायनी की कृपा से धन-धान्य से भरा रहेगा घर का भंडार, पढ़ें आज का राशिफ़ल..

राशिफलOctober 08, 2024

आज का राशिफ़ल: 07 अक्टूबर 2024; मेष वाले रहें सतर्क, कन्या की खुलेगी किस्मत, जानें मेष से मीन तक राशियों का राशिफल

आज का राशिफ़ल: 07 अक्टूबर 2024; मेष वाले रहें सतर्क, कन्या की खुलेगी किस्मत, जानें मेष से मीन तक राशियों का राशिफल

राशिफलOctober 07, 2024

आज का राशिफलः 06 अक्टूबर 2024; नवरात्रि के चौथे दिन इन राशि के जातकों पर रहेगी मां कूष्मांडा की असीम कृपा, घर में होगा सुख-सौभाग्य और समृद्धि का आगमन, पढ़ें दैनिक राशिफल

आज का राशिफलः 06 अक्टूबर 2024; नवरात्रि के चौथे दिन इन राशि के जातकों पर रहेगी मां कूष्मांडा की असीम कृपा, घर में होगा सुख-सौभाग्य और समृद्धि का आगमन, पढ़ें दैनिक राशिफल

राशिफलOctober 06, 2024