शिमला के इस ऐतिहासिक मंदिर में अब हरी पत्तल में मिलेगा लंगर, जिला प्रशासन ने लिया ये बड़ा फैसला, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती, पढ़ें पूरी खबर..       तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आज, दांव पर लगी 13 उम्‍मीदवारों की साख, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में धारा 118 की अनुमति लेकर खोले होम स्टे होंगे बंद, राजस्व में बढ़ोतरी के लिए होम स्टे पर सेस लगाने की तैयारी, बी एंड बी भी आएगा पर्यटन विभाग के दायरे में, पढ़ें पूरी ख़बर..       सरकार ने 300 यूनिट फ्री बिजली तो दूर, 125 यूनिट मुफ्त योजना से भी लोगों किया बाहर, बंद हो जाएगी हर महीने मिलने वाली 125 यूनिट फ्री बिजली ? जाने कैबिनेट के पूरे फैसलें..       हिमाचल हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस राजीव शकधर होंगे, सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने की सिफारिश, न्यायाधीश एमएस रामचंद्र राव झारखंड के मुख्य न्यायाधीश बने       राजेश धर्माणी ने नवोन्मेषी प्रयासों के साथ प्रतिस्पर्धात्मक कार्य प्रणाली अपनाने पर बल दिया       ग्लेशियर में दफन था शूरवीर रोहित नेगी का पार्थिव शरीर, नौ महीने बाद हुआ अंतिम संस्कार, पढ़ें पूरी खबर..       उपचुनाव में सरकारी मशीनरी का हुआ दुरुपयोग, जयराम ठाकुर ने हिमाचल सरकार पर लगाए ये आरोप, पढ़ें पूरी खबर..       तीन विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में 70.73% मतदान, नतीजे 13 को       धर्मशाला में दो मीडिया-कर्मी 50-50 हजार की रिश्वत संग गिरफ्तार: विजिलेंस ब्यूरो ने शिकायत के बाद बिछाया जाल; नकदी और चेक आरोपियों से बरामद, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल

हिमाचल में सरकारी कार्यक्रमों में फिजूलखर्ची पर रोक, CM के निर्देश; 31 अक्टूबर तक शॉल, टोपी, गुलदस्ता और स्मृति चिन्ह से सम्मान नहीं होगी, पढ़ें पूरी खबर..

August 28, 2023 12:10 PM

हिमाचल में सरकारी कार्यक्रमों में फिजूलखर्ची पर रोक, CM के निर्देश; 31 अक्टूबर तक शॉल, टोपी, गुलदस्ता और स्मृति चिन्ह से सम्मान नहीं होगी, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला : हिमाचल सरकार ने सरकारी कार्यक्रमों में शॉल, टोपी, पुष्प गुच्छ और स्मृति चिन्ह से अतिथियों को सम्मानित करने पर रोक लगा दी है। आपदा को देखते हुए यह निर्णय रस्म अदायगी पर होने वाली फिजूलखर्ची को रोकने के मकसद से लिया गया है।

मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद अब प्रदेश में 31 अक्टूबर तक किसी भी सरकारी कार्यक्रम में अतिथियों और उनके साथ आने वाले अन्य गणमान्य व्यक्तियों को सम्मानित करने पर इस तरह की फिजूलखर्ची नहीं की जा सकेगी। कई बार बड़े सरकारी कार्यक्रमों में 40 से 50 हजार रुपए अतिथियों के मान-सम्मान में लग जाते हैं। इससे सरकारी खजाने पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ता है। प्रदेश की आर्थिक स्थिति पहले ही अच्छी नहीं थी। अब आपदा ने 8600 करोड़ रुपए से ज्यादा के जख्म दिए हैं।

गार्ड ऑफ ऑनर पर भी रोक लगा चुके CM

CM सुक्खू इससे पहले भी प्रदेश में गार्ड ऑफ ऑनर पर रोक लगा चुके हैं। CM के आदेशानुसार, 15 सितंबर तक क्षेत्र के दौरे के दौरान अति विशिष्ट व्यक्तियों को गार्ड ऑफ ऑनर नहीं दिया जाएगा, ताकि पुलिस के जो जवान गार्ड ऑफ ऑनर में ड्यूटी देंगे, उन्हें आपदा के कारण उत्पन्न स्थिति में राहत एवं बचाव कार्य कर सकें। यही नहीं मुख्यमंत्री अपनी सिक्योरिटी को भी कम कर चुके हैं।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

शिमला के इस ऐतिहासिक मंदिर में अब हरी पत्तल में मिलेगा लंगर, जिला प्रशासन ने लिया ये बड़ा फैसला, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती, पढ़ें पूरी खबर..

तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आज, दांव पर लगी 13 उम्‍मीदवारों की साख, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में धारा 118 की अनुमति लेकर खोले होम स्टे होंगे बंद, राजस्व में बढ़ोतरी के लिए होम स्टे पर सेस लगाने की तैयारी, बी एंड बी भी आएगा पर्यटन विभाग के दायरे में, पढ़ें पूरी ख़बर..

सरकार ने 300 यूनिट फ्री बिजली तो दूर, 125 यूनिट मुफ्त योजना से भी लोगों किया बाहर, बंद हो जाएगी हर महीने मिलने वाली 125 यूनिट फ्री बिजली ? जाने कैबिनेट के पूरे फैसलें..

हिमाचल हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस राजीव शकधर होंगे, सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने की सिफारिश, न्यायाधीश एमएस रामचंद्र राव झारखंड के मुख्य न्यायाधीश बने

राजेश धर्माणी ने नवोन्मेषी प्रयासों के साथ प्रतिस्पर्धात्मक कार्य प्रणाली अपनाने पर बल दिया

ग्लेशियर में दफन था शूरवीर रोहित नेगी का पार्थिव शरीर, नौ महीने बाद हुआ अंतिम संस्कार, पढ़ें पूरी खबर..

उपचुनाव में सरकारी मशीनरी का हुआ दुरुपयोग, जयराम ठाकुर ने हिमाचल सरकार पर लगाए ये आरोप, पढ़ें पूरी खबर..

तीन विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में 70.73% मतदान, नतीजे 13 को

धर्मशाला में दो मीडिया-कर्मी 50-50 हजार की रिश्वत संग गिरफ्तार: विजिलेंस ब्यूरो ने शिकायत के बाद बिछाया जाल; नकदी और चेक आरोपियों से बरामद, पढ़ें पूरी खबर..