मुख्यमंत्री ने नशे की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए ‘संकल्प’ पहल का शुभारंभ किया, पढ़ें पूरी खबर..       साप्ताहिक राशिफल: मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 7 से 13 अक्टूबर तक का समय ? पढ़ें विस्तृत साप्ताहिक राशिफल       हिम स्पोर्ट्स एंड कल्चरल एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री को सद्भावना टी-20 क्रिकेट कप के लिए आमंत्रित किया, ‘नशा छोड़ो, खेल खेलो’ के उद्देश्य से आयोजित होगी प्रतियोगिता, पढ़ें पूरी खबर..       मुख्यमंत्री ने आईजीएमसी शिमला में तृतीयक कैंसर अस्पताल भवन का शुभारंभ किया       आज का राशिफलः 08/10/2024 (मंगलवार); आज नवरात्रि के छठे दिन इन राशियों का जागेगा भाग्य, मां कात्यायनी की कृपा से धन-धान्य से भरा रहेगा घर का भंडार, पढ़ें आज का राशिफ़ल..       ग्राम पंचायत बल्देयां के गांव कमाल्टू में उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन आमंत्रित, आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2024, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें..       टॉयलेट टैक्स के बाद अब ‘खेल-खिलाड़ी टैक्स योजना’ लाई है सुक्खू सरकार, खेलों को सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है उस टैक्स नहीं लगाया जाता : जयराम ठाकुर       धर्मशाला में वन्य प्राणी सप्ताह के तहत मैराथन का आयोजन महिला वर्ग में साधना व पुरुष वर्ग में अनीश रहे पहले स्थान पर, पढ़ें विस्तार से..       आज का राशिफ़ल: 07 अक्टूबर 2024; मेष वाले रहें सतर्क, कन्या की खुलेगी किस्मत, जानें मेष से मीन तक राशियों का राशिफल       आज का राशिफलः 06 अक्टूबर 2024; नवरात्रि के चौथे दिन इन राशि के जातकों पर रहेगी मां कूष्मांडा की असीम कृपा, घर में होगा सुख-सौभाग्य और समृद्धि का आगमन, पढ़ें दैनिक राशिफल      

हिमाचल | शिमला

मुख्यमंत्री ने आईजीएमसी शिमला में तृतीयक कैंसर अस्पताल भवन का शुभारंभ किया

October 07, 2024 05:48 PM

शिमला: (HD News); मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने आज यहां इंदिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय (आईजीएमसी), में नवनिर्मित पांच मंजिला तृतीयक (टर्शरी) कैंसर अस्पताल भवन का शुभारंभ किया। 13.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस भवन का उद्देश्य उपचार क्षमताओं को स्तरोन्नत कर कैंसर रोगियों को लाभान्वित करना है, ताकि उन्हें कैंसर के उत्कृष्ट उपचार की सुविधा राज्य में ही सुनिश्चित हो सके। इस भवन के निर्मित होने से अस्पताल में कैंसर रोगियों के लिए बिस्तरों की क्षमता 20 से बढ़ाकर 65 की गई है, जिससे कैंसर रोगियों को बेहतर चिकित्सा देखभाल मिलेगी।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार कैंसर पीड़ितों को नवीनतम चिकित्सा तकनीकयुक्त विश्वस्तरीय उपचार सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यह अस्पताल जल्द ही इंटेंसिटी मॉडयूलेटिड रेडिएशन थैरेपी (आईएमआरटी), इमेज गाइडिड रेडिएशन थैरेपी (आईजीआरटी) और वॉल्युमेट्रिक मॉड्यूलेटिड आर्क थैरेपी (वी मैट) सहित उन्नत विकरण चिकित्सा उपकरणों से लैस होगा। 7.77 करोड़ रुपये की लागत की एक सीटी सिम्यूलेटर मशीन पहले ही स्थापित की जा चुकी है, जिसको क्रियाशील बनाने का कार्य प्रगति पर है।

इसके अलावा, 24 करोड़ रुपये की लागत की एक एलआईएनएसी मशीन स्थापित की जा रही है, जिससे 25 जनवरी 2025 तक क्रियाशील कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे कैंसर उपचार सुविधाओं के विकल्प में वृद्धि होगी और मरीजों को सुविधा होगी।ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आईजीएमसी में पैट स्कैन मशीन की खरीद के लिए 20 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जो कैंसर रोग का शीघ्र पता लगाने में सहायक सिद्ध होगी।

उन्होंने कहा कि यदि उचित समय पर सही ईलाज मिले तो कैंसर का उपचार संभव है। कैंसर की उचित देखभाल के लिए प्रदेश सरकार जिला हमीरपुर में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित कर रही है। इसके अलावा नवीनतम उपचार तकनीकों पर मार्गदर्शन और देखभाल में सुधार के लिए सरकार द्वारा उत्कृष्ट कैंसर विशेषज्ञ की एक राज्यस्तरीय समिति भी बनाई गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार व्यवस्था परिर्वतन के माध्यम से राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र को और मजबूत कर रही है। उन्होंने प्रदेश में कैंसर के मामलों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि पूर्वोत्तर के बाद हिमाचल प्रदेश में सबसे अधिक कैंसर के मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कैंसर रोगियों को उत्कृष्ट चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्धता के साथ निरन्तर कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की पूर्व भाजपा सरकार ने राज्य के स्वास्थ्य अधोसंरचना की अनदेखी की जिसके कारण प्रदेश के स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार नहीं हुआ जबकि वर्तमान प्रदेश सरकार चिकित्सा के बुनियादी ढांचे में आवश्यक सुधार कर रही है। चिकित्सक-रोगी और नर्स-रोगी अनुपात में सुधार के लिए वैश्विक मानकों को पूरा करने के लिए डाक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती की जा रही है। उन्होंने कहा कि एक वर्ष के भीतर आईजीएमसी शिमला और टांडा मेडिकल कॉलेज देश के शीर्ष चिकित्सा संस्थान बन जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की राज्य के अन्य चिकित्सा महाविद्यालयों के बुनियादी ढांचे में सुधार की भी योजना है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. (कर्नल) धनीराम शांडिल, मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी, विधायक हरीश जनारथा, नगर निगम शिमला के महापौर सुरेन्द्र चौहान, उपमहापौर उमा कौशल, पूर्व विधायक बम्बर ठाकुर, स्वास्थ्य सचिव एम सुधा देवी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

मुख्यमंत्री ने नशे की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए ‘संकल्प’ पहल का शुभारंभ किया, पढ़ें पूरी खबर..

हिम स्पोर्ट्स एंड कल्चरल एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री को सद्भावना टी-20 क्रिकेट कप के लिए आमंत्रित किया, ‘नशा छोड़ो, खेल खेलो’ के उद्देश्य से आयोजित होगी प्रतियोगिता, पढ़ें पूरी खबर..

ग्राम पंचायत बल्देयां के गांव कमाल्टू में उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन आमंत्रित, आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2024, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें..

टॉयलेट टैक्स के बाद अब ‘खेल-खिलाड़ी टैक्स योजना’ लाई है सुक्खू सरकार, खेलों को सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है उस टैक्स नहीं लगाया जाता : जयराम ठाकुर

धर्मशाला में वन्य प्राणी सप्ताह के तहत मैराथन का आयोजन महिला वर्ग में साधना व पुरुष वर्ग में अनीश रहे पहले स्थान पर, पढ़ें विस्तार से..

संजौली मस्जिद मामला : गिराई जाएंगी संजौली मस्जिद की 3 अवैध मंजिलें, कमेटी के आवेदन पर कमिश्रर कोर्ट का फैसला, पढ़ें पूरी खबर.

हिमाचल कांग्रेस के एक और मंत्री हुए योगी मॉडल के मुरीद, बांधे तारीफों के पुल, बोले: यूपी के कामों से हमें सीखने की जरूरत, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला मस्जिद विवाद : संजौली मस्जिद मामले की आयुक्त कोर्ट में सुनवाई आज, फैसले पर सबकी नजरें, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में टॉयलेट टैक्स पर बैकफुट पर आई सुक्खू सरकार, ACS ओंकार शर्मा बोले - आदेश पहले ही हो चुका रद्द, सामने आयी ये नोटिफिकेशन, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला ढली से दक्षिणेश्वरी महाकाली की महा रथ यात्रा का शुभारंभ, 301 श्रद्धालू ले रहे भाग, पढ़ें पूरी खबर

राशिफल

साप्ताहिक राशिफल: मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 7 से 13 अक्टूबर तक का समय ? पढ़ें विस्तृत साप्ताहिक राशिफल

साप्ताहिक राशिफल: मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 7 से 13 अक्टूबर तक का समय ? पढ़ें विस्तृत साप्ताहिक राशिफल

राशिफलOctober 07, 2024

आज का राशिफलः 08/10/2024 (मंगलवार); आज नवरात्रि के छठे दिन इन राशियों का जागेगा भाग्य, मां कात्यायनी की कृपा से धन-धान्य से भरा रहेगा घर का भंडार, पढ़ें आज का राशिफ़ल..

आज का राशिफलः 08/10/2024 (मंगलवार); आज नवरात्रि के छठे दिन इन राशियों का जागेगा भाग्य, मां कात्यायनी की कृपा से धन-धान्य से भरा रहेगा घर का भंडार, पढ़ें आज का राशिफ़ल..

राशिफलOctober 08, 2024

आज का राशिफ़ल: 07 अक्टूबर 2024; मेष वाले रहें सतर्क, कन्या की खुलेगी किस्मत, जानें मेष से मीन तक राशियों का राशिफल

आज का राशिफ़ल: 07 अक्टूबर 2024; मेष वाले रहें सतर्क, कन्या की खुलेगी किस्मत, जानें मेष से मीन तक राशियों का राशिफल

राशिफलOctober 07, 2024

आज का राशिफलः 06 अक्टूबर 2024; नवरात्रि के चौथे दिन इन राशि के जातकों पर रहेगी मां कूष्मांडा की असीम कृपा, घर में होगा सुख-सौभाग्य और समृद्धि का आगमन, पढ़ें दैनिक राशिफल

आज का राशिफलः 06 अक्टूबर 2024; नवरात्रि के चौथे दिन इन राशि के जातकों पर रहेगी मां कूष्मांडा की असीम कृपा, घर में होगा सुख-सौभाग्य और समृद्धि का आगमन, पढ़ें दैनिक राशिफल

राशिफलOctober 06, 2024