हिमाचल में 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित, 74.61 फीसदी छात्र पास, मेरिट में भी बेटियों ने लहराया परचम, ऐसे चेक करें परिणाम       आज का राशिफ़ल: 07 मई 2024: इन राशियों के लिए मंगलवार का दिन रहेगा बेहद मंगलकारी, हनुमान जी आज बनाएंगे सभी बिगड़े काज..       हिमाचल में आज आएगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट : HPSEB ने 10.30 बजे बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस; 95 ​​​​​​​हजार स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा..       हिमाचल के निर्दलीय विधायकों को झटका: एक जून को नहीं होगा उप चुनाव; BJP के टिकट पर चुनाव लड़ने की इच्छा से दिया था इस्तीफा, पढ़ें पूरी खबर..       धर्मशाला क्रिकेट मैदान में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित, पढ़ें पूरी खबर.       आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला      

हिमाचल | शिमला

विधासभा की सदस्यता से इस्तीफा मंजूर कराने के लिए धरने पर बैठे 3 निर्दलीय विधायक, बोले- विधानसभा अध्यक्ष स्वीकार करें उनका इस्तीफा, नही तो जाएंगे कोर्ट, पढ़ें पूरी खबर.. विस्तार से..

March 30, 2024 02:38 PM
Om Prakash Thakur

चुनाव में किसे वोट देना है और किसे नहीं, यह जनता का अपना निजी अधिकार है। देहरा से निर्दलीय विधायक होशियार सिंह, नालागढ़ से के.एल ठाकुर और हमीरपुर से आशीष शर्मा को जनता ने दोनों दलों से तंग आकर निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर जीता कर विधानसभा भेजा था लेकिन आज वही निर्दलीय विधायक आज BJP में शामिल हो गए है और अपनी विधानसभा के सदस्यता छोड़ रहें है। विधानसभा से इस्तीफा मंजूर नहीं होने से नाराज होकर ये तीनो विधायक विधानसभा के बाहर धरने पर बैठ गए है। निर्दलीय विधायकों का आरोप है कि विधानसभा सचिवालय की ओर से जानबूझकर इस्तीफा स्वीकार करने में देरी की जा रही है, ताकि यहां इनके तीन विधानसभा हलकों के उपचुनाव लोकसभा चुनाव के साथ न हो सकें।

शिमला : हिमाचल विधानसभा से अपनी विधायकी से इस्तीफा देने वाले निर्दलीय विधायक विधानसभा के बाहर धरने पर बैठ गए हैं।  देहरा से निर्दलीय विधायक होशियार सिंह, नालागढ़ से के.एल ठाकुर और हमीरपुर से आशीष शर्मा ने 22 मार्च को विधानसभा अध्यक्ष को इस्तीफा दिया था लेकिन स्पीकर ने अभी तक इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है। इसके विरोध में आज तीनो निर्दलीय विधायक विधानसभा में डॉक्टर यशवंत परमार पुस्तकालय के बाहर धरने पर बैठ गए हैं। 

इन तीनों निर्दलीय विधायकों का कहना है कि उन्होंने स्वेच्छा से राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार को वोट डाला था। उन पर किसी का कोई दबाव नहीं था। उन्होंने बताया कि 14 महीने के इस सरकार के कार्यकाल के दौरान उन्हें जलील किया गया। कोई भी नया कार्य उनके विधानसभा क्षेत्र में नहीं हो पाया, जब वह मुख्यमंत्री से मिलने जाते थे तो उन्हें दोबारा मिलने के लिए कहा जाता था। वह निर्दलीय विधायक हैं अपनी मर्जी से किसी को भी वोट दे सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने उन्हें प्रताड़ित करने का काम किया है उनके परिवार के लोगों पर एफआईआर की जा रही है उनके काम धंधे बंद करवा दिए गए हैं। उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र के लोगों के हित में बीजेपी ज्वाइन की है। सरकार को किस बात का डर है उनके इस्तीफे स्वीकार किए जाएं और जनता की अदालत में फैसला होगा अगर उन्होंने गलत किया है तो वह हारेंगे अन्यथा उनकी जीत होगी। इन निर्दलीय विधायकों का कहना है कि अगर उनका इस्तीफा मंजूर नहीं होता है तो वह जल्द ही कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे।

बता दें कि जिन निर्दलीय प्रत्याशियों को हिमाचल की जनता ने भाजपा और कांग्रेस को दरकिनार करके जीता कर विधानसभा भेजा था, वो आज अपनी विधायकी छोड़ने (इस्तीफा) के लिए विधानसभा के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहें। इन तीनो निर्दलीय विधानसभा सदस्यों का तर्क है कि उनके विधानसभा हलकों में सरकार काम नही करवा रही है। इसलिए विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे रहें है और भाजपा में शामिल हो रहे है।

गौरतलब है कि सूबे में कांग्रेस सरकार को बने हुए महज 1 साल हुआ है अभी प्रदेश में कांग्रेस सरकार के 4 साल का कार्यकाल बाकी है। ये तीनो विधायक विधानसभा के बाहर विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा मंजूर नहीं होने के बजाए अपने हलकों के जनहित कार्य न होने को लेकर अगर मुख्यमंत्री आवास या कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे होतें तो जनता की नजरों में हीरों बन जाते और आगामी चुनाव में अवश्य भारी मतों जीत दर्ज करते। अब विधायकी छोड़ने के बाद ये जब विधायक ही नही रहेंगे तो कैसे विकासात्मक कार्य करवाएंगे ये सोचने वाला गम्भीर विशेष है। अब इनका भविष्य दाव पर लगता दिख रहा है।

बता दें कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार को 6 बागी विधायकों की विधानसभा सदस्यता जाने के बाद सत्ता में रहने के लिए उपचुमाव में महज 1 सीट की आवश्यकता है। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि अगर हिमाचल में उपचुनाव अगर इन 3 इन तीन निर्दलीयों को मिलाकर 9 सीटों पर भी होतें है तो भी प्रदेश में कांग्रेस 3 या 4 सीटों पर जीत दर्ज करती नजर आ रही है। ऐसे में इन निर्दलीय विधायकों का भविष्य दाव पर लगता दिख रहा है। 

इन 9 विधानसभा हलकों में उपचुनाव होने के बाद मौजूदा कांग्रेस सरकार बहुमत में आने के पूरे पूरे आसार है। भाजपा को प्रदेश में सत्ता पर काबिज होने के लिए करीब अभी और 4 साल सब्र करना पड़ेगा। हां जो राजनीतिक समीकरण प्रदेश में बने हुए है उन्हें देखते हुए लोकसभा की चारों सीटें भाजपा के झोली में जाती दिख रही है। क्यूंकि प्रदेश कांग्रेस सरकार में गुटबाजी के चलते 4 लोकसभा प्रत्याशियों के नाम तक फाइनल नही हो पा रहें है। 

 

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हिमाचल में 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित, 74.61 फीसदी छात्र पास, मेरिट में भी बेटियों ने लहराया परचम, ऐसे चेक करें परिणाम

हिमाचल में आज आएगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट : HPSEB ने 10.30 बजे बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस; 95 ​​​​​​​हजार स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा..

हिमाचल के निर्दलीय विधायकों को झटका: एक जून को नहीं होगा उप चुनाव; BJP के टिकट पर चुनाव लड़ने की इच्छा से दिया था इस्तीफा, पढ़ें पूरी खबर..

धर्मशाला क्रिकेट मैदान में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित, पढ़ें पूरी खबर.

हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल के DGP बने अतुल वर्मा:साल 1991 बैच के IPS; कुंडू की रिटायरमेंट के बाद ताजपोशी, पदभार संभाला

हिमाचल उपचुनाव : आज घोषित हो सकते हैं कांग्रेस के विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी.. पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला मौका, पढ़ें पूरी खबर..