शिमला में इंसानियत हुई शर्मसार, दलित युवक को बेरहमी से पीटा, मुंह पर किया पेशाब, 5 आरोपी गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: पर्यटन नगरी मनाली में महिला की हत्या, आरोपी बैग में भरकर ले जा रहा था शव, पढ़ें पूरी ख़बर..       VIDEO : शराब के नशे में धुत होकर शिक्षा के मंदिर पहुंचा प्रवक्ता, SMC ने की कड़ी कार्रवाई की मांग, शराबी प्रवक्ता की खबर आग की तरह पूरे प्रदेश में फैली, देखें पूरी ख़बर..       हिमाचल : प्रदेश के इस जिला कारागार में महिला कैदी की संदिग्ध हालात में मौत, मामले की जांच शुरू, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में इस शहर की आबोहवा सबसे खराब, एयर क्वालिटी इंडैक्स पहुंचा 135, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 16 मई 2024; आज इन 4 राशि वालों को मिलेगी शुभ सूचना, जानें अन्य राशियों का हाल       हिमाचल लोकसभा चुनाव : वो 2 सीटें जहां BJP को मिल रही कांटे की टक्कर, वहां रैलियां करेंगे PM मोदी और योगी       रारंग स्टेडियम में फोरेस्ट इलेवन बना क्रिकेट चैंपियन, फाइनल मैच में ग्रीन वैली कल्पा को दी मात - रारंग के शोलिंग सांतांग में 10 दिनों तक बोला खिलाड़ियों का बल्ला, पढ़ें पूरी ख़बर..       बाड़ीधार : गांव कुंहर की बेटी भारतीय सेना में बनी लेफ्टिनेंट, क्षेत्र का नाम किया रोशन, पढ़ें पूरी खबर..       अंबुजा कंपनी ने 16 टायर वाले ट्रकों का मालभाड़ा 1 रुपये घटाया, साथ में दिया ये तुगलकी फ़रमान, पढ़ें पूरी ख़बर..      

हिमाचल | किन्नौर

हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..

May 02, 2024 08:18 AM
फ़ोटो सोर्स : सोशल मीडिया

हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..

किन्नौर: मौसम के बिगड़े मिजाज के बाद किन्नौर जिले में सेब की करोड़ों की फसल पर खतरा मंडराना शुरू हो गया है। जिले में बुधवार दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट बदली और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हुआ। हिमपात होने से जिले के बागवानों की धुकधुकी बढ़ गई है और नकदी फसलें प्रभावित होने का डर सताने लगा है।

गौर हो कि इन दिनों जिले के निचले और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में सेब की फ्लावारिंग का दौर शुरू हो चुका है। ऐसे में सेब की अच्छी फसल के लिए तापमान का अनुकूल होना अति आवश्यक है। तापमान सामान्य रहने की स्थिति में ही फूलों की बेहतर सेटिंग होती है और अच्छी फसल का उत्पादन होता है, लेकिन शुरुआती स्टेज में ही ऊंचे क्षेत्रों में हिमपात होने से बागवानों के माथे पर चिंता की लकीरें हैं।

बुधवार दोपहर बाद छितकुल, रक्षम, बटसेरी, सांगला, कुप्पा, लिप्पा, आसरंग, हांगो, चुलिंग, नेसंग, सुमरा, कुन्नौचारंग और शलखर में बर्फबारी शुरू हुई। इसके कारण जिले में नकदी फसलें सेब, चुल्ली, बेमी, खुमानी और बादाम फसलें प्रभावित होने का खतरा बढ़ गया है। बागवानों को नकदी फसलें बर्बाद होने की चिंता सताने लगी है।

दीपक, राजेश, राकेश, मनोज, यतेंद्र सिंह, महेंद्र, कुलदीप, सनम तेंजिन, सांबा दोर्जें, राजकमल, प्रमोद नेगी और अनिल नेगी ने कहा कि यदि अधिक बर्फबारी होती है तो फसलें प्रभावित होने का डर है।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

शिमला में इंसानियत हुई शर्मसार, दलित युवक को बेरहमी से पीटा, मुंह पर किया पेशाब, 5 आरोपी गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: पर्यटन नगरी मनाली में महिला की हत्या, आरोपी बैग में भरकर ले जा रहा था शव, पढ़ें पूरी ख़बर..

VIDEO : शराब के नशे में धुत होकर शिक्षा के मंदिर पहुंचा प्रवक्ता, SMC ने की कड़ी कार्रवाई की मांग, शराबी प्रवक्ता की खबर आग की तरह पूरे प्रदेश में फैली, देखें पूरी ख़बर..

हिमाचल : प्रदेश के इस जिला कारागार में महिला कैदी की संदिग्ध हालात में मौत, मामले की जांच शुरू, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में इस शहर की आबोहवा सबसे खराब, एयर क्वालिटी इंडैक्स पहुंचा 135, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल लोकसभा चुनाव : वो 2 सीटें जहां BJP को मिल रही कांटे की टक्कर, वहां रैलियां करेंगे PM मोदी और योगी

रारंग स्टेडियम में फोरेस्ट इलेवन बना क्रिकेट चैंपियन, फाइनल मैच में ग्रीन वैली कल्पा को दी मात - रारंग के शोलिंग सांतांग में 10 दिनों तक बोला खिलाड़ियों का बल्ला, पढ़ें पूरी ख़बर..

बाड़ीधार : गांव कुंहर की बेटी भारतीय सेना में बनी लेफ्टिनेंट, क्षेत्र का नाम किया रोशन, पढ़ें पूरी खबर..

अंबुजा कंपनी ने 16 टायर वाले ट्रकों का मालभाड़ा 1 रुपये घटाया, साथ में दिया ये तुगलकी फ़रमान, पढ़ें पूरी ख़बर..

क्या कश्मीर का हिमाचल पर दिख रहा असर ? बीते वर्ष के मुकाबले पर्यटन कारोबार में भारी गिरावट, 10 से 15% घटा, पढ़ें पूरी खबर..