संजौली मस्जिद मामला : गिराई जाएंगी संजौली मस्जिद की 3 अवैध मंजिलें, कमेटी के आवेदन पर कमिश्रर कोर्ट का फैसला, पढ़ें पूरी खबर.       हिमाचल कांग्रेस के एक और मंत्री हुए योगी मॉडल के मुरीद, बांधे तारीफों के पुल, बोले: यूपी के कामों से हमें सीखने की जरूरत, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला मस्जिद विवाद : संजौली मस्जिद मामले की आयुक्त कोर्ट में सुनवाई आज, फैसले पर सबकी नजरें, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफलः 05 अक्तूबर 2024; आज नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की कृपा इन राशि वालों के पूरे होंगे सभी काम, माता रानी खुशियों से भर देंगी झोली, पढ़ें मेष से मीन राशि तक का राशिफ़ल..       हिमाचल में टॉयलेट टैक्स पर बैकफुट पर आई सुक्खू सरकार, ACS ओंकार शर्मा बोले - आदेश पहले ही हो चुका रद्द, सामने आयी ये नोटिफिकेशन, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफ़ल: 04 अक्तूबर 2024 (शुक्रवार); आज नवरात्रि के दूसरे दिन इन राशियों पर बरसेगी मां ब्रह्मचारिणी की कृपा, धन-धान्य से भर जाएगा घर का भंडार, पढ़ें दैनिक राशिफल       शिमला ढली से दक्षिणेश्वरी महाकाली की महा रथ यात्रा का शुभारंभ, 301 श्रद्धालू ले रहे भाग, पढ़ें पूरी खबर       शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ, काली बाड़ी मंदिर में सुबह से ही लगा श्रद्धालुओं का तांता, बोले - सभी मनोकामना पूर्ण करती है काली माता, पढ़ें पूरी खबर..       गुरुवार का राशिफ़ल: 03 अक्टूबर 2024; आज से नवरात्रि की शुरुआत, शैलपुत्री माता इन राशियों के जीवन में भरेंगी खुशहाली, पढ़ें आज का राशिफल..       जय माता दी ।। आज नवरात्रि का पहला दिन: जानिए मां शैलपुत्री की पूजा विधि, भोग, घटस्थापना मुहूर्त, मंत्र, शुभ रंग व कथा..      

धर्म/संस्कृति

शारदीय नवरात्रि 2024: कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि ? जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजन विधि, इस बार 9 नहीं 10 दिन तक रहेगा नवरात्रि का पर्व, पढ़ें पूरी खबर..

September 29, 2024 08:21 PM

Shardiya Navrartri 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार, 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है. सालभर में कुल 4 नवरात्रि आती हैं जिसमें चैत्र और शारदीय नवरात्रि का महत्व काफी ज्यादा होता है. माना जाता है कि नवरात्रि में माता की पूजा-अर्चना करने से देवी दुर्गा की खास कृपा होती है. मां दुर्गा की सवारी वैसे तो शेर है लेकिन जब वह धरती पर आती हैं तो उनकी सवारी बदल जाती है. इस बार मां दुर्गा डोली पर सवार होकर धरती पर आएंगी. इस बार शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से शुरू होंगे और 12 अक्टबूर को समाप्त होगें. इस बार नवरात्रि में मां दुर्गा की नौ नहीं बल्कि दस दिन तक पूजा की जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि तृतीया तिथि दो दिन पड़ रही है और तीसरा नवरात्रि दो दिन तक मनाया जाएगा. बता दें कि नवरात्रि में तिथियों का बढ़ना शुभ होता है. पढ़ें विस्तार से..

शिमला: (HD News);  सनातन धर्म में नवरात्रि को बहुत ही खास माना जाता है. पूरे साल में चार नवरात्रि आती हैं जिसमें चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि सबसे खास मानी जाती हैं. नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा को समर्पित होते हैं. नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की उपासना की जाती है, जिसे नवदुर्गा के नाम से जाना जाता है. नवरात्रि का दसवां दिन विजयादशमी या दशहरा के रूप में मनाया जाता है.

पूरे भारत में शारदीय नवरात्रि बड़ी ही धूमधाम से मनाई जाती है. नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नाम की झांकियां भी निकाली जाती हैं. नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है जिसे घट स्थापना भी कहा जाता है. इस बार शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से लेकर 12 अक्टूबर तक रहेंगे. नवरात्रि के आखिरी 3 दिन बहुत ही खास होते हैं जिसमें दुर्गा सप्तमी, दुर्गा अष्टमी और दुर्गा नवमी हैं.

शारदीय नवरात्रि की तिथि और शुभ मुहूर्त

इस साल शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर, गुरुवार से शुरू हो रही है. हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन मास की प्रतिपदा तिथि 3 अक्टूबर, मंगलवार की अर्धरात्रि 12 बजकर 18 मिनट पर शुरू होगी और तिथि का समापन 4 अक्टूबर को रात 2 बजकर 58 मिनट पर होगा.

कलश स्थापना का मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, 3 अक्टूबर को घटस्थापना का मुहूर्त सुबह 6 बजकर 15 मिनट से लेकर 7 बजकर 22 मिनट तक होगा. घटस्थापना के लिए कुल 1 घंटा 06 मिनट का समय मिलेगा. इसके अलावा, घटस्थापना अभिजीत मुहूर्त में भी किया जा सकता है. अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 46 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 33 मिनट तक रहेगा, जिसके लिए 47 मिनट का समय मिलेगा.

शारदीय नवरात्रि तिथियां

3 अक्टूबर 2024, गुरुवार मां शैलपुत्री (पहला दिन) प्रतिपदा तिथि

4 अक्टूबर 2024, शुक्रवार मां ब्रह्मचारिणी (दूसरा दिन) द्वितीया तिथि

5 अक्टूबर 2024, शनिवार मां चंद्रघंटा (तीसरा दिन) तृतीया तिथि

6 अक्टूबर 2024, रविवार मां कुष्मांडा (चौथा दिन) चतुर्थी तिथि

7 अक्टूबर 2024, सोमवार मां स्कंदमाता (पांचवा दिन) पंचमी तिथि

8 अक्टूबर 2024, मंगलवार मां कात्यायनी (छठा दिन) षष्ठी तिथि

9 अक्टूबर 2024, बुधवार मां कालरात्रि (सातवां दिन) सप्तमी तिथि

10 अक्टूबर 2024, गुरुवार मां महागौरी (आठवां दिन) दुर्गा अष्टमी

11 अक्टूबर 2024, शुक्रवार महानवमी, (नौवां दिन) शरद नवरात्र व्रत पारण

12 अक्टूबर 2024, शनिवार मां दुर्गा प्रतिमा विसर्जन, दशमी तिथि (दशहरा)

मां दुर्गा की सवारी क्या रहेगी ?

इस बार मां दुर्गा डोली पर सवार होकर आएंगी. ज्योतिष के अनुसार, मां दुर्गा का डोली पर सवार होना अशुभ संकेत दे रहा है. यह प्राकृतिक आपदा, महामारी और देश में अस्थिरता का संकेत भी है.

शारदीय नवरात्रि पूजन विधि

नवरात्रि के पहले दिन व्रती द्वारा व्रत का संकल्प लिया जाता है. इस दिन लोग अपने सामर्थ्य अनुसार 2, 3 या पूरे 9 दिन का उपवास रखने का संकल्प लेते हैं. संकल्प लेने के बाद मिट्टी की वेदी में जौ बोया जाता है और इस वेदी को कलश पर स्थापित किया जाता है. हिन्दू धर्म में किसी भी मांगलिक काम से पहले भगवान गणेश की पूजा का विधान बताया गया है और कलश को भगवान गणेश का रूप माना जाता है इसलिए इस परंपरा का निर्वाह किया जाता है. कलश को गंगाजल से साफ की गई जगह पर रख दें.

इसके बाद देवी-देवताओं का आवाहन करें. कलश में सात तरह के अनाज, कुछ सिक्के और मिट्टी भी रखकर कलश को पांच तरह के पत्तों से सजा लें. इस कलश पर कुल देवी की तस्वीर स्थापित करें. दुर्गा सप्तशती का पाठ करें इस दौरान अखंड ज्योति अवश्य प्रज्वलित करें. अंत में देवी मां की आरती करें और प्रसाद को सभी लोगों में बाट दें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी। हिमदर्शन डॉट कॉम इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा।

Have something to say? Post your comment

धर्म/संस्कृति में और

जय माता दी ।। आज नवरात्रि का पहला दिन: जानिए मां शैलपुत्री की पूजा विधि, भोग, घटस्थापना मुहूर्त, मंत्र, शुभ रंग व कथा..

पितृ पक्ष 2024 : कब से शुरू हो रहा है पितृ पक्ष ? जानें श्राद्ध की प्रमुख तिथियां और मुहूर्त..

शिमला में धूमधाम से मनाई जा रही कृष्ण जन्माष्टमी, राधाकृष्ण मंदिर में उमड़ी कृष्ण भक्तों की भीड़, भजनों से गुंजायमान हुआ मंदिर, पढ़ें पूरी खबर..

रक्षाबंधन 2024: रक्षाबंधन के दिन ‘भद्रा काल’ और ‘पंचक’ का भी साया, रक्षाबंधन पर राशि अनुसार भाई को बांधें राखी, भाई को मिलेगी खूब तरक्की ! जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त..

चैत्र नवरात्रि 2024 : 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि आरंभ, नवरात्रि पर 5 राजयोग का अद्भुत संयोग, यहां जानें सही तिथि और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त..

चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..

राम नाम सत्या है : जानें, शव ले जाते समय क्यों कहा जाता है राम नाम सत्य है ? पढ़े विस्तार से..

भाई दूज आज, आज इस शुभ मुहूर्त में करें भाई के माथे पर तिलक, बहने भाई दूज पर रखें इन बातों का ध्यान, जाने शुभ मुहूर्त का समय..

शनिदेव सालों बाद बना रहे दुर्लभ शश राजयोग, आने वाले 30 महीनों तक इन राशि वालों पर रहेगी शनि कृपा, पढ़ें पूरी खबर..

चैत्र नवरात्रि 2023: नवरात्रि पर इस बार 110 वर्षों बन रहा है महासंयोग, पूरे 9 दिनों की होगी नवरात्रि, जानें कब और कैसे करें शक्ति की साधना

राशिफल

आज का राशिफलः 05 अक्तूबर 2024; आज नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की कृपा इन राशि वालों के पूरे होंगे सभी काम, माता रानी खुशियों से भर देंगी झोली, पढ़ें मेष से मीन राशि तक का राशिफ़ल..

आज का राशिफलः 05 अक्तूबर 2024; आज नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की कृपा इन राशि वालों के पूरे होंगे सभी काम, माता रानी खुशियों से भर देंगी झोली, पढ़ें मेष से मीन राशि तक का राशिफ़ल..

राशिफलOctober 05, 2024

आज का राशिफ़ल: 04 अक्तूबर 2024 (शुक्रवार); आज नवरात्रि के दूसरे दिन इन राशियों पर बरसेगी मां ब्रह्मचारिणी की कृपा, धन-धान्य से भर जाएगा घर का भंडार, पढ़ें दैनिक राशिफल

आज का राशिफ़ल: 04 अक्तूबर 2024 (शुक्रवार); आज नवरात्रि के दूसरे दिन इन राशियों पर बरसेगी मां ब्रह्मचारिणी की कृपा, धन-धान्य से भर जाएगा घर का भंडार, पढ़ें दैनिक राशिफल

राशिफलOctober 04, 2024

गुरुवार का राशिफ़ल: 03 अक्टूबर 2024; आज से नवरात्रि की शुरुआत, शैलपुत्री माता इन राशियों के जीवन में भरेंगी खुशहाली, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफ़ल: 03 अक्टूबर 2024; आज से नवरात्रि की शुरुआत, शैलपुत्री माता इन राशियों के जीवन में भरेंगी खुशहाली, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलOctober 03, 2024

आज का राशिफल: 2 अक्टूबर 2024; आज का दिन मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा ? पढ़ें विस्तृत राशिफल

आज का राशिफल: 2 अक्टूबर 2024; आज का दिन मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा ? पढ़ें विस्तृत राशिफल

शिमलाOctober 02, 2024